यमुना प्राधिकरण का विस्तार : चोला रेलवे स्टेशन तक विस्तारित क्षेत्र, नोएडा एयरपोर्ट से सीधा जुड़ाव, बनेगा विशाल लॉजिस्टिक पार्क

चोला रेलवे स्टेशन तक विस्तारित क्षेत्र, नोएडा एयरपोर्ट से सीधा जुड़ाव, बनेगा विशाल लॉजिस्टिक पार्क
UPT | symbolic

Oct 25, 2024 18:10

यमुना औद्योगिक विकास प्राधिकरण (Yamuna Authority) ने अपने मास्टर प्लान 2041 के तहत यमुना सिटी का विस्तार करते हुए बुलंदशहर के चोला रेलवे स्टेशन तक क्षेत्र को बढ़ाने का फैसला किया है।

Oct 25, 2024 18:10

Noida News : यमुना औद्योगिक विकास प्राधिकरण (Yamuna Authority) ने अपने मास्टर प्लान 2041 के तहत यमुना सिटी का विस्तार करते हुए बुलंदशहर के चोला रेलवे स्टेशन तक क्षेत्र को बढ़ाने का फैसला किया है। इस विस्तार में प्राधिकरण ने पहले से शामिल 55 गांवों के साथ 45 और गांवों को जोड़ा है। इस योजना का मुख्य उद्देश्य यमुना सिटी को नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट के साथ रेलवे और सड़क नेटवर्क के माध्यम से जोड़ना है, जिससे इस क्षेत्र में निवेश और विकास की गति को बढ़ावा मिले।

चोला स्टेशन बनेगा प्रमुख रेलवे स्टेशन, मिलेगी यातायात सुविधा
यमुना प्राधिकरण ने रेल मंत्रालय को एक प्रस्ताव भेजा है जिसमें दिल्ली-हावड़ा रेलवे लाइन पर स्थित चोला रेलवे स्टेशन को यमुना सिटी का मुख्य रेलवे स्टेशन बनाने की योजना है। यह स्टेशन यमुना सिटी को नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट से सीधे जोड़ेगा, जिससे आवागमन और लॉजिस्टिक्स में सुधार होगा। इस कदम से यमुना सिटी और नोएडा एयरपोर्ट के बीच आवाजाही तेज होगी, और एयरपोर्ट से सीधे रेल कनेक्टिविटी मिलने के कारण यात्रियों और औद्योगिक व्यापारियों को बेहतर सुविधाएं प्राप्त होंगी।

1500 हेक्टेयर में बनेगा लॉजिस्टिक पार्क
यमुना प्राधिकरण ने मास्टर प्लान 2041 के तहत चोला रेलवे स्टेशन के पास 1500 हेक्टेयर भूमि पर एक विशाल लॉजिस्टिक पार्क विकसित करने की योजना बनाई है। इस परियोजना को उत्तर प्रदेश सरकार की मंजूरी मिल चुकी है, और भूमि अधिग्रहण की प्रक्रिया शीघ्र ही शुरू की जाएगी। यमुना प्राधिकरण के मुख्य कार्यपालक अधिकारी डॉ. अरुण वीर सिंह ने बताया कि इस लॉजिस्टिक पार्क का निर्माण एक रणनीतिक कदम है जो देशभर से आने वाले व्यापारिक सामानों के संग्रहण, वितरण और परिवहन को सुविधाजनक बनाएगा। 



दादरी-मुंबई नहरू पोर्ट लाइन से जुड़ेगा नया लॉजिस्टिक पार्क
ग्रेटर नोएडा में स्थित एशिया के सबसे बड़े कंटेनर डिपो, जो दादरी और बोडाकी के पास है, से यमुना सिटी का सीधा संबंध बनाया जाएगा। यह डिपो पहले से दादरी-मुंबई नहरू पोर्ट रेल लाइन से जुड़ा है, जो 1,483 किलोमीटर लंबा है। इस नेटवर्क का विस्तार करके चोला रेलवे स्टेशन से नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट तक सीधी रेल सेवा, एक्सप्रेसवे, और सर्विस लाइन बनाने की योजना है। यह नया रेल और सड़क नेटवर्क औद्योगिक क्षेत्र को तेज गति से विकसित करने में सहायक होगा।

गुलिस्तानपुर में रेलवे यार्ड का निर्माण
यमुना प्राधिकरण के तहत गुलिस्तानपुर के पास एक रेलवे यार्ड का निर्माण भी किया जा चुका है, जो इस नए विस्तार का हिस्सा है। इसके जरिए सामानों का संग्रहण और परिवहन अधिक सुविधाजनक बनेगा। यमुना सिटी और नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट के बीच मजबूत कनेक्टिविटी से क्षेत्र में उद्योगों को बढ़ावा मिलेगा, जिससे आर्थिक विकास के अवसर खुलेंगे।

Also Read

यूपी पुलिस पर नजर बंद करने का लगाया आरोप, कहा- हाईकोर्ट में सबूत दूंगा

25 Oct 2024 11:38 PM

गाजियाबाद यति नरसिंहानंद ने जारी किया वीडियो : यूपी पुलिस पर नजर बंद करने का लगाया आरोप, कहा- हाईकोर्ट में सबूत दूंगा

महंत यति नरसिंहानंद ने  बीती 29 सितंबर को भड़काऊ बयान दिया था, 21 दिनों के लापता रहने के बाद, यति नरसिंहानंद ने एक वीडियो जारी किया है... और पढ़ें