यमुना प्राधिकरण के खास प्रोजेक्ट में फंसा पेच : किसान बने बांधा, सर्विस रोड के लिए जमीन देने से किया इनकार

किसान बने बांधा, सर्विस रोड के लिए जमीन देने से किया इनकार
UPT | यमुना प्राधिकरण

Jun 21, 2024 03:13

जेवर एयरपोर्ट को बेहतर कनेक्टिविटी प्रदान करने के लिए बनाई जा रही 40 किलोमीटर लंबी और 60 मीटर चौड़ी सर्विस रोड की निर्माण गति धीमी पड़ गई है।

Jun 21, 2024 03:13

Greater Noida News : जेवर एयरपोर्ट को बेहतर कनेक्टिविटी प्रदान करने के लिए बनाई जा रही 40 किलोमीटर लंबी और 60 मीटर चौड़ी सर्विस रोड की निर्माण गति धीमी पड़ गई है। यह यमुना एक्सप्रेसवे के साथ-साथ चलने वाली सड़क है। इस परियोजना में जमीन अधिग्रहण की समस्याएं आ रही हैं, क्योंकि कुछ गांवों के किसान भूमि देने से इनकार कर रहे हैं। 

किसानों ने की एक्स्ट्रा मुआवजे की मांग
दयानतपुर और सबोटा समेत कई गांवों में सड़क के लिए जमीन का अधिग्रहण अभी बाकी है। वहां के किसानों ने पहले भी जमीन अधिग्रहण का विरोध किया था, क्योंकि उन्हें उचित मुआवजा नहीं मिल रहा था। किसान ज्यादा भुगतान और अपनी भूमि के लिए उच्च दरों की मांग कर रहे थे। वर्ष 2018-19 में उन्होंने 64.7% बढ़े हुए भूमि मुआवजे की मांग की थी।

यमुना प्राधिकरण का लक्ष्य फेल
यमुना एक्सप्रेसवे औद्योगिक विकास प्राधिकरण (यीडा) ने जेवर एयरपोर्ट के 2024 के अंत तक चालू होने से पहले इस सर्विस रोड को पूरा करने का लक्ष्य रखा था, ताकि यात्री इसका लाभ उठा सकें। लेकिन भूमि अधिग्रहण की समस्याओं के कारण यह परियोजना अधूरी है और अपनी समय सीमा से पीछे चल रही है।  

वैकल्पिक सड़क बहुत जरूरी
अधिकारियों ने किसानों से आग्रह किया है कि वे इस महत्वपूर्ण परियोजना के लिए अपनी जमीन दें, क्योंकि एयरपोर्ट को अतिरिक्त सुगम संपर्क प्रदान करने के लिए इसे पूरा करना आवश्यक है। एयरपोर्ट के चालू होने के बाद यमुना एक्सप्रेसवे पर वाहनों की आवाजाही बहुत बढ़ जाएगी। इसलिए केवल एयरपोर्ट के यात्रियों ही नहीं बल्कि स्थानीय यात्रियों के लिए भी एक वैकल्पिक सड़क की आवश्यकता है।

नए रोड से टोल टेक्स में मिलेगी राहत
वर्तमान में स्थानीय यात्रियों को भी यमुना एक्सप्रेसवे का उपयोग करना पड़ता है और उन्हें टोल देना पड़ता है, जिसका वे विरोध करते हैं। सर्विस रोड बनने से उन्हें टोल टैक्स नहीं देना पड़ेगा। अधिकारियों ने कहा है कि वे जमीन अधिग्रहण प्रक्रिया में तेजी ला रहे हैं और जल्द ही इस परियोजना के लिए आवश्यक जमीन हासिल कर लेंगे। हालांकि, स्थानीय निवासी और प्लॉट आवंटी इस पर संदेह व्यक्त कर रहे हैं और कह रहे हैं कि यीडा को बिना किसी देरी के इस सड़क परियोजना को पूरा करना चाहिए।

Also Read

बोले-यूपी में जल्द भरे जाएंगे डॉक्टरों के खाली पड़े पद, अस्पतालों में बढ़ेंगी ये सुविधाएं 

7 Jul 2024 11:19 PM

मेरठ स्वास्थ्य मंत्री ब्रजेश पाठक ने की घोषणा : बोले-यूपी में जल्द भरे जाएंगे डॉक्टरों के खाली पड़े पद, अस्पतालों में बढ़ेंगी ये सुविधाएं 

अस्पतालों में बड़े पैमाने पर खाली पड़े डॉक्टरों के पद के बारे में डिप्टी सीएम ने कहा कि जल्द ही इसके लिए भर्ती शुरू होगी। उन्होंने ने सभी सीएमओ से खाली पद भरने के लिए जिला स्तरीय कमेटी के माध्यम से साक्षात्कार शुरू करने को कहा। और पढ़ें