ग्रेटर नोएडा वेस्ट में लिफ्ट हादसों का सिलसिला जारी : बच्चा एक घंटे तक फंसा रहा, कड़ी मशक्क्त के बाद निकाला गया

बच्चा एक घंटे तक फंसा रहा, कड़ी मशक्क्त के बाद निकाला गया
UPT | लिफ्ट में फंसा बच्चा

Aug 12, 2024 20:20

ग्रेटर नोएडा वेस्ट में लिफ्ट से जुड़ी घटनाओं का सिलसिला थमने का नाम नहीं ले रहा है। ताजा मामला सेवियर ग्रीनआर्च सोसाइटी का है, जहां रविवार रात एक बच्चा करीब एक घंटे तक लिफ्ट में फंसा रहा...

Aug 12, 2024 20:20

Greater Noida News : ग्रेटर नोएडा वेस्ट में लिफ्ट से जुड़ी घटनाओं का सिलसिला थमने का नाम नहीं ले रहा है। ताजा मामला सेवियर ग्रीनआर्च सोसाइटी का है, जहां रविवार रात एक बच्चा करीब एक घंटे तक लिफ्ट में फंसा रहा। यह घटना 11 अगस्त की रात की है। इस घटना का वीडियो सोशल मीडिया पर तेजी से वायरल हो रहा है।

घटना कुछ इस तरह हुई
सोसायटी में रहने वाला एक बच्चा लिफ्ट में अकेला फंस गया। बच्चा डर से रोने लगा और चीख-पुकार मचाने लगा। आवाज सुनकर सोसाइटी के स्टाफ को बुलाया गया। कड़ी मशक्कत के बाद बच्चे को बाहर निकाला गया। इसके बाद परिवार ने रहत की सांस ली।

स्थानीय निवासियों की तीखी प्रतिक्रिया
लोगों में इस घटना को लेकर गुस्सा है। निवासियों का कहना है कि लिफ्ट में फंसना तो फिर भी समझ आता है, लेकिन उसे निकालने का तरीका और भी खतरनाक था।

ये भी पढ़ें : नोएडा में भीषण सड़क हादसा : तेज रफ्तार कार पोल से टकराई, तीन युवकों की दर्दनाक मौत

लोगों ने किए 4 सवाल
1. लिफ्ट एक्ट कानून का क्या हुआ? राज्य सरकार ने लागू कर दिया लेकिन प्रशासन, पुलिस और प्राधिकरण उसे अमल में नहीं ला रहे हैं।
2. सोसाइटियों में फायर इक्विपमेंट्स की सही ऑडिट और मरम्मत क्यों नहीं हो रही? बिल्डर नियमित रूप से उपकरणों को बदल नहीं रहे हैं। मरम्मत नहीं करवा रहे हैं।
3. हाई राइज बिल्डिंग्स का स्ट्रक्चरल ऑडिट क्यों नहीं किया जा रहा? इसके लिए लगातार मांग चल रही है। पॉलिसी बन गई है लेकिन लागू नहीं किया जा रहा है।
4. सीवेज ट्रीटमेंट प्लांट्स (STP) का सही क्रियान्वयन क्यों नहीं हो पा रहा? इससे हाउसिंग सोसायटीज में लोगों को नारकीय जीवन जीना पद रहा है।

प्राधिकरण पर गुस्सा
लोगों का आरोप है कि अधिकारी बिल्डरों के सामने नतमस्तक हैं और कोई कार्रवाई नहीं कर रहे। जनता का मानना है कि इस तरह की घटनाओं के बावजूद किसी बिल्डर पर कार्रवाई नहीं होगी और मामला सिर्फ नोटिस जारी करने तक ही सीमित रहेगा।
इस घटना ने एक बार फिर ग्रेटर नोएडा वेस्ट में बुनियादी सुविधाओं और सुरक्षा मानकों पर सवाल खड़े कर दिए हैं। स्थानीय प्रशासन औरप्राधिकरण से जनता को उम्मीद है कि वे इन मुद्दों को गंभीरता से लेंगे और आवश्यक कदम उठाएंगे।

ये भी पढ़ें : हिंडनबर्ग का फिर सेबी प्रमुख पर निशाना : कहा- माधबी बुच के जवाब से सब साबित हो गया, नए सवाल भी खड़े हुए

मुख्यमंत्री से अपील कर रहे लोग
यह घटना उत्तर प्रदेश सरकार के लिए भी चिंता का विषय बन गई है। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ से अपील की जा रही है कि वे इस मामले में हस्तक्षेप करें और ग्रेटर नोएडा वेस्ट के निवासियों की समस्याओं का समाधान सुनिश्चित करें। स्थानीय प्रशासन का कहना है कि वे इस घटना की जांच कर रहे हैं और आवश्यक कार्रवाई की जाएगी। हालांकि, निवासियों को अभी भी संदेह है कि क्या वास्तव में कोई ठोस कदम उठाया जाएगा या नहीं। इस बीच, सोसाइटी प्रबंधन से लिफ्ट की नियमित जांच और मरम्मत सुनिश्चित करने को कहा गया है। साथ ही, निवासियों से भी सतर्क रहने और किसी भी असामान्य स्थिति की सूचना तुरंत प्रबंधन को देने का आग्रह किया गया है।

Also Read

इलाके में फैली सनसनी, हत्या या आत्महत्या में उलझी पुलिस

6 Oct 2024 10:02 AM

गौतमबुद्ध नगर ग्रेटर नोएडा में मिली कपल की लाश : इलाके में फैली सनसनी, हत्या या आत्महत्या में उलझी पुलिस

ग्रेटर नोएडा में दादरी थाना क्षेत्र के जंगल में एक प्रेमी जोड़े का शव मिला। पुलिस का कहना है कि प्रारंभिक जांच में इस मामले में हत्या और आत्महत्या दोनों ही पहलुओं पर गौर किया जा रहा है। और पढ़ें