चुनाव आयुक्त बने ज्ञानेश कुमार : बेटी मेधा रूपम हैं ग्रेटर नोएडा की CEO, दामाद भी IAS

बेटी मेधा रूपम हैं ग्रेटर नोएडा की CEO, दामाद भी IAS
UPT | चुनाव आयुक्त ज्ञानेश कुमार, मेधा रूपम और मनीष बंसल

Mar 15, 2024 15:38

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में उच्चस्तरीय समिति ने ज्ञानेश कुमार गुप्ता को चुनाव आयुक्त नियुक्त किया है। निर्वाचन आयोग में दो आयुक्तों के खाली पदों पर भर्ती के लिए दो नामों पर मुहर लगा दी है...

Mar 15, 2024 15:38

Short Highlights
  • ज्ञानेश कुमार गुप्ता बनें चुनाव आयुक्त
  • ग्रेटर नोएडा की सीईओ मेधा रूपम के पिता हैं ज्ञानेश कुमार
  • चर्चा में आए दामाद आईएएस अधिकारी मनीष बंसल
Greater Noida News : उत्तर प्रदेश के ग्रेटर नोएडा की सीईओ मेधा रूपम चर्चा में है। मेधा रूपम के चर्चा में होने का कारण उनके पिता हैं, आईये जानते हैं पूरा मामला। आगरा के रहने वाले ज्ञानेश कुमार गुप्ता ग्रेटर नोएडा की सीईओ मेधा रूपम के पिता हैं जिन्हें देश का चुनाव आयुक्त बनाया गया है। तभी से यूपी का यह आईएएस परिवार चर्चा में बना हुआ है। पूरा परिवार प्रशासनिक सेवा से जुड़ा हुआ है। आपको बता दें कि मेधा रूपम के पति मनीष बंसल भी यूपी कैडर के आईएएस अधिकारी हैं।

पिता को बनाया चुनाव आयुक्त
आगरा के रहने वाले ज्ञानेश कुमार 1988 बैच के आईएएस ऑफिसर हैं। केरल केडर के आईएएस अधिकारी मई 2022 में उन्हें सहकारिता मंत्रालय के सचिव बनाए गए थे। उन्होंने गृह मंत्रालय और सहकारिता मंत्रालय में सचिव के पद पर रहते हुए अमित शाह की साथ काम किया था। 31 जनवरी 2024 को सचिव पद से रिटायर हुए हैं। केंद्रीय गृह मंत्रालय में कश्मीर डिविजन के इंचार्ज पद पर रहते केंद्र सरकार ने जम्मू कश्मीर से संविधान के अनुच्छेद 370 को हटाने का फैसला लिया था। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में उच्चस्तरीय समिति ने ज्ञानेश कुमार गुप्ता को चुनाव आयुक्त नियुक्त किया है। निर्वाचन आयोग में दो आयुक्तों के खाली पदों पर भर्ती के लिए दो नामों पर मुहर लगा दी है। समिति ने ज्ञानेश कुमार गुप्ता के साथ सुखबीर सिंह संधू को भी चुनाव आयुक्त नियुक्त किया है।

पिता की प्रेरणा में बनीं आईएएस अधिकारी
ग्रेटर नोएडा की सीईओ मेधा रूपम अपने पिता की प्रेरणा से आईएएस अधिकारी बनी है। उन्होंने अपने करियर की शुरुआत शूटिंग प्लेयर के तौर पर की थी। केरल की स्टेट शूटिंग चैंपियनशिप में खेलकर तीन गोल्ड मेडल हासिल करने वाली मेधा रूपम ने केरल स्टेट का रिकॉर्ड भी अपने नाम किया था। साल 2014 बैच की आईएएस अधिकारी मेधा अभी ग्रेटर नोएडा के अतिरिक्त सीईओ के रूप में कार्यरत हैं। कुछ महीने पहले सीईओ रवि कुमार एनजी के छुट्‌टी पर जाने के कारण उन्हें इस पद पर बैठाया था। प्रशिक्षण के समय मसूरी में उनकी मुलाकात मनीष बंसल से हुई और बाद में दोनों ने आपस में शादी कर ली।

पति भी है आईएएस अधिकारी
मनीष बंसल 2024 बैच के आईएएस अधिकारी हैं। पंजाब के रहने वाले मनीष बंसल का जन्म 14 जनवरी 1990 को हुआ था और पंजाब में रहकर ही उन्होंने अपनी शुरुआती शिक्षा प्राप्त की। मेरठ में युवा आईएएस अधिकारी की पहली बार नगर आयुक्त पद पर तैनाती हुई थी। जहां उनके कार्यकाल में मेरठ को स्वच्छ सर्वेक्षण 2021 का फास्टेट मूविंग सिटी का अवार्ड मिला। यूपी के बरेली में असिस्टेंट में मजिस्ट्रेट के पद पर तैनात किए गए। अभी वे यूपी में आईएएस अधिकारी के तौर पर तैनात हैं। मेधा रूपम और मनीष बंसल के हो बच्चे हैं।

Also Read

जलभराव और अंधेरे में संपन्न हुआ अंतिम संस्कार

6 Oct 2024 12:26 PM

गौतमबुद्ध नगर ग्रेटर नोएडा में प्रशासन की लापरवाही उजागर : जलभराव और अंधेरे में संपन्न हुआ अंतिम संस्कार

ग्रेटर नोएडा में विकास के दावों की एक बार फिर खुल गई पोल। कैंसर से पीड़ित प्रेमवती की मृत्यु के बाद उनके परिजनों को सड़कों पर भरे पानी से होकर गुजरते हुए, शवयात्रा को श्मशान तक पहुंचने में काफी मशक्कत करनी पड़ी। और पढ़ें