कहां गए रवि कुमार एनजी : ग्रेटर नोएडा की सीईओ बनी आईएएस मेधा रूपम, पढ़िए पूरी खबर...

ग्रेटर नोएडा की सीईओ बनी आईएएस मेधा रूपम, पढ़िए पूरी खबर...
Uttar Pradesh Times | आईएएस मेधा रूपम

Jan 26, 2024 18:53

आईएएस मेधा रूपम ग्रेटर नोएडा प्राधिकरण में एसीईओ से पहले हापुड़ की डीएम रह चुकी हैं। ग्रेटर नोएडा प्राधिकरण में आईएएस मेधा रूपम को सीईओ की जिम्मेदारी मिली हैं।

Jan 26, 2024 18:53

Greater Noida News : उत्तर प्रदेश के ग्रेटर नोएडा प्राधिकरण में आईएएस मेधा रूपम को सीईओ की जिम्मेदारी मिली हैं। आपकों बता दें कि कुछ दिनों के लिए मेधा रूपम अतिरिक्त सीईओ के पद पर कार्य करेंगी। जानकारी के मुताबिक, वर्तमान सीईओ रवि कुमार एनजी (आईएएस) कुछ दिनों के लिए छुट्टी पर गए है, जिसकी वजह से मेधा रूपम को अतिरिक्त सीईओ की जिम्मेदारी मिली।

प्रेरणा शर्मा की जगह संभाली
वर्ष 2014 बैच की आईएएस अफसर मेधा रूपम ने ग्रेटर नोएडा प्राधिकरण की एसीईओ के रूप में 24 फरवरी 2023 को पदभार संभाला था। इससे पहले वह हापुड़ की डीएम रह चुकी हैं। ग्रेटर नोएडा प्राधिकरण में एसीईओ रहीं प्रेरणा शर्मा को हापुड़ का जिलाधिकारी बनाया और उनके स्थान पर मेधा रूपम को भेजा गया।

कौन हैं आईएएस मेधा रूपम
आईएएस मेधा रूपम का जन्म यूपी के आगरा हुआ था। पिता ज्ञानेश गुप्ता भी एक आईएएस अफसर हैं। केरल में पिता की पोस्टिंग के दौरान मेधा की शुरुआती पढ़ाई भी वहीं से हुई। वर्ष 2008 में उन्होंने 12वीं कक्षा पास की। आईएएस मेधा रूपम ने 10 मीटर की एयर रायफल पीपी साइट में ट्रेनिंग ली और केरल की स्टेट शूटिंग चैपिंयनशिप हिस्सा लेकर वो कर दिखाया, जो कभी नहीं हुआ। उन्होंने तीन गोल्ड मेडल अपने नाम करते हुए केरल स्टेट का रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया।

आईएएस मेधा रूपम का सफर
दिल्ली से उन्होंने अपना ग्रेजुएशन पूरी की। यहां यूनिवर्सिटी लेवल पर शूटिंग चैंपियनशिप में शामिल होती रहीं। वर्ष 2009 में नेशनल चैंपियनशिप में हिस्सा बनीं, लेकिन बाद में सिविल सर्विस के लिए शूटिंग छोड़ दी। साल 2014 में उन्होंने सिविल सर्विस की परीक्षा पास की और टॉपर बनीं। उन्होंने आईएएस रैंक मिली। उसके बाद उनकी मसूरी में ट्रेनिंग हुई। जून 2015 को ट्रेनिंग पूरी होने के बाद उनकी पहली पोस्टिंग यूपी के मेरठ में बतौर ज्वाइंट मजिस्ट्रेट हुई। यहीं रहते हुए उन्होंने बागपत के जौहड़ी में शूटिंग चैंपियनशिप का गोल्ड अपने नाम किया।

Also Read

जलभराव और अंधेरे में संपन्न हुआ अंतिम संस्कार

6 Oct 2024 12:26 PM

गौतमबुद्ध नगर ग्रेटर नोएडा में प्रशासन की लापरवाही उजागर : जलभराव और अंधेरे में संपन्न हुआ अंतिम संस्कार

ग्रेटर नोएडा में विकास के दावों की एक बार फिर खुल गई पोल। कैंसर से पीड़ित प्रेमवती की मृत्यु के बाद उनके परिजनों को सड़कों पर भरे पानी से होकर गुजरते हुए, शवयात्रा को श्मशान तक पहुंचने में काफी मशक्कत करनी पड़ी। और पढ़ें