NHAI की नई पहल : कालिंदी कुंज से जेवर एयरपोर्ट तक बनेगा एक्सप्रेसवे, 30 मिनट में तय होगी दूरी

कालिंदी कुंज से जेवर एयरपोर्ट तक बनेगा एक्सप्रेसवे, 30 मिनट में तय होगी दूरी
UPT | symbolic image

Sep 04, 2024 18:19

भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण (NHAI) ने दिल्ली के कालिंदी कुंज से नोएडा अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे तक एक नए एक्सप्रेसवे के निर्माण को मंजूरी दे दी है...

Sep 04, 2024 18:19

Noida News : नोएडा में यातायात समस्याओं को सुलझाने के लिए एक महत्वपूर्ण कदम उठाया गया है। भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण (NHAI) ने दिल्ली के कालिंदी कुंज से नोएडा अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे तक एक नए एक्सप्रेसवे के निर्माण को मंजूरी दे दी है। यह नया एक्सप्रेसवे मौजूदा नोएडा-ग्रेटर नोएडा एक्सप्रेसवे के पास पुश्ता रोड पर बनेगा, जिससे वर्तमान मार्ग पर यातायात का दबाव घटेगा। इसके साथ ही, यात्रियों को दिल्ली से नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट तक पहुँचने में केवल 30 मिनट का समय लगेगा।

प्रदेश के अलावा इस राज्य को फायदा
नोएडा प्राधिकरण के अधिकारियों के अनुसार, NHAI की मंजूरी मिलने के बाद, एक विशेषज्ञ कंपनी को नियुक्त करके डीपीआर (विस्तृत परियोजना रिपोर्ट) को फिर से तैयार किया जाएगा, ताकि परियोजना पर काम शुरू किया जा सके। इस नए मार्ग से केवल दिल्ली और नोएडा ही नहीं, बल्कि हरियाणा और उत्तर प्रदेश के कई अन्य शहरों को भी सीधा लाभ मिलेगा। अनुमान के अनुसार, इस एक्सप्रेसवे के निर्माण से प्रतिदिन 10 लाख से अधिक वाहन चालकों को सुविधा मिलेगी। यह परियोजना यात्रा के समय को कम करने के साथ-साथ क्षेत्र के आर्थिक विकास में भी महत्वपूर्ण योगदान करेगी।



नोएडा इन क्षेत्रों को सबसे अधिक लाभ
इस सड़क के निर्माण से मौजूदा एक्सप्रेसवे पर यातायात का दबाव कम हो जाएगा। इसके अलावा, नोएडा के यमुना किनारे स्थित सेक्टरों और गांवों को बेहतर कनेक्टिविटी मिलेगी। वर्तमान में, इस क्षेत्र के लाखों निवासी केवल नोएडा एक्सप्रेसवे पर निर्भर हैं, लेकिन यह निर्भरता समाप्त हो जाएगी। नए सड़क का सबसे अधिक लाभ नोएडा साउथ के क्षेत्र को होगा, जिसमें नए सेक्टर-128, सेक्टर-135, सेक्टर-150, सेक्टर-151, सेक्टर-168, छपरौली, मंगरौली, याकूतपुर, झट्टा, बादली, सफीपुर, नंगला, नंगली, नंगली साकपुर, और मोमनाथल शामिल हैं। ग्रेटर नोएडा के कई गांवों को भी इससे लाभ होगा। विशेष रूप से सेक्टर-150 और सेक्टर-151 में एएस ग्रुप, एटीएस, टाटा हाउसिंग और अन्य कई बिल्डरों की हाउसिंग सोसायटियों का विकास चल रहा है।

Also Read

सरधना पुलिस ने गाय के खुर के साथ दो बाल अपचारी सहित तीन गोकश किए गिरफ्तार

19 Sep 2024 08:42 PM

मेरठ Meerut News : सरधना पुलिस ने गाय के खुर के साथ दो बाल अपचारी सहित तीन गोकश किए गिरफ्तार

रूहासा गाँव के नवाब के गाँव में उसका आना जाना है। जिसको सभी लोग अच्छी तरह से जानते है। उसने गाँव के रामस्वरूप की गाय खोलने के लिए मुझसे कहा था और मुझे कुछ पैसों को लालच दिया... और पढ़ें