नोएडा में बिजली चोरी रोकने का इंतजाम : बिजली संकट दूर करने और भरपूर सप्लाई के लिए प्लान तैयार, 200 करोड़ की मंजूरी

बिजली संकट दूर करने और भरपूर सप्लाई के लिए प्लान तैयार, 200 करोड़ की मंजूरी
Uttar Pradesh Times | नोएडा में बिजली चोरी पर रोक

Jan 17, 2024 19:37

नोएडा अथॉरिटी के सीईओ डॉ. लोकेश एम. ने बताया कि शहर में ओवरहेड बिजली के तारों में, विशेष रूप से बरसात के मौसम में अक्सर खराबी देखी जाती है, जिससे बिजली आपूर्ति बाधित होती है।

Jan 17, 2024 19:37

Short Highlights
  • नोएडा प्राधिकरण शहर में केबल बिछाएगा।
  • बिजली के तारों को भूमिगत करने के लिए 200 करोड़ की मंजूरी दी है।
  • अथॉरिटी 11KV और 33KV लाइनों को भूमिगत करेगा।
Noida News : उत्तर प्रदेश के नोएडा से अच्छी खबर सामने आ रही है। अब उत्तर प्रदेश की आर्थिक राजधानी नोएडा में जल्द ही बिजली का संकट दूर होने वाला है। शहर से बिजली संकट दूर करने के लिए नोएडा प्राधिकरण और यूपीपीसीएल के अधिकारी जुट गए हैं। शहर को और चार चांद लगाने के लिए अथॉरिटी ने खास प्लान तैयार किया है। नोएडा वालों के लिए खुशी की खबर है कि अथॉरिटी ने आम जनता और पशुओं की सुरक्षा के लिए बिजली के तारों को भूमिगत करने के लिए 200 करोड़ की मंजूरी दी है। नोएडा प्राधिकरण केबल बिछाएगा और तैयार होने के बाद उन्हें रखरखाव के लिए बिजली विभाग को सौंप देगा।

सीईओ का प्लान
नोएडा अथॉरिटी के सीईओ डॉ. लोकेश एम. ने बताया कि शहर में ओवरहेड बिजली के तारों में, विशेष रूप से बरसात के मौसम में अक्सर खराबी देखी जाती है, जिससे बिजली आपूर्ति बाधित होती है। शहर में अक्सर बिजली चोरी और खुले तारों के कारण जानवरों के दुर्घटनाग्रस्त होने की शिकायत आती रहती है। इन सभी समस्याओं को देखते हुए नोएडा अथॉरिटी ने बिजली के तारों को अंडरग्राउंड करने की योजना तैयार की है। पहले फेस में कुछ सेक्टरों में तारों को भूमिगत किया जाएगा। भूमिगत सेटअप पांच गुना अधिक महंगा है।

11KV और 33KV लाइनों को किया जाएगा भूमिगत
डॉ. लोकेश एम. ने बताया कि आबादी वाले इलाकों में केबल को भूमिगत करने के शुरुआती काम के लिए 200 करोड़ के बजट को मंजूरी दे दी गई है। इसमें अथॉरिटी 11KV और 33KV लाइनों को भूमिगत करेगा। इसका उद्देश्य लोगों की सुरक्षा करने के साथ-साथ आवासीय और औद्योगिक क्षेत्रों में निर्बाध बिजली आपूर्ति सुनिश्चित करना है। बिजली के तारों को भूमिगत करने के लिए शहरवासी और उद्यमी लंबे समय से मांग कर रहे थे। यह प्रोजेक्ट पूरा होने के बाद बिजली कटौती की समस्याओं में कमी आएगी। जब यह परियोजना पूरा हो जाएगा, तो शहर के अन्य क्षेत्रों कार्य किया जाएगा।

Also Read

गाजियाबाद में पोर्टेबल मशीन से कार में कर रहा था भ्रूण लिंग परीक्षण

8 Jul 2024 10:01 PM

गाजियाबाद Ghaziabad News : गाजियाबाद में पोर्टेबल मशीन से कार में कर रहा था भ्रूण लिंग परीक्षण

हरियाणा के सोनीपत से आई स्वास्थ्य विभाग की टीम ने सोमवार को गजियाबाद में भ्रूण लिंग परीक्षण करने वाली टीम की महिला को पकड़ा वहीं… और पढ़ें