बदलता उत्तर प्रदेश : नोएडा-ग्रेटर नोएडा एक्सप्रेसवे पर बनेगा ग्रीन वॉकिंग जोन, ट्रैफिक की समस्या से मिलेगी राहत

नोएडा-ग्रेटर नोएडा एक्सप्रेसवे पर बनेगा ग्रीन वॉकिंग जोन, ट्रैफिक की समस्या से मिलेगी राहत
UPT | नोएडा-ग्रेटर नोएडा एक्सप्रेसवे

Sep 21, 2024 14:11

नोएडा प्राधिकरण ने एक्सप्रेसवे के दोनों ओर ग्रीन वॉकिंग जोन बनाने की योजना बनाई है। इस पहल का उद्देश्य निवासियों को ऑफिस या अन्य जगहों तक पैदल चलकर पहुंचने की सुविधा प्रदान करना है...

Sep 21, 2024 14:11

Noida /Greater Noida News : नोएडा प्राधिकरण ने एक महत्वाकांक्षी योजना की घोषणा की है, जो नोएडा-ग्रेटर नोएडा एक्सप्रेसवे और मेट्रो लाइन के आसपास रहने वाले लोगों के जीवन में एक नया अध्याय जोड़ने वाली है। नोएडा प्राधिकरण ने एक्सप्रेसवे के दोनों ओर ग्रीन वॉकिंग जोन बनाने की योजना बनाई है। इस पहल का उद्देश्य निवासियों को ऑफिस या अन्य जगहों तक पैदल चलकर पहुंचने की सुविधा प्रदान करना है, जिससे सड़क पर यातायात का दबाव कम किया जा सके और रिहायशी क्षेत्रों में रहने वालों को एक आरामदायक वातावरण मिल सके।

ग्रीन बेल्ट में बनेगा पाथवे
यह ग्रीन पाथवे नोएडा-ग्रेटर नोएडा एक्सप्रेसवे की ग्रीन बेल्ट में तैयार किया जाएगा, जिसमें किसी भी पेड़ को नुकसान नहीं पहुंचाया जाएगा। नोएडा प्राधिकरण के उद्यान निदेशक आनंद मोहन सिंह ने बताया कि इस प्रोजेक्ट के तहत पायलट आधार पर 50 मीटर ग्रीन बेल्ट में पाथवे का निर्माण किया जाएगा। पाथवे को इस तरह डिजाइन किया जाएगा कि लोग आराम से सैर कर सकें।

सुंदर फूलों की मेड 
पाथवे के दोनों ओर फूलों की मेड लगाई जाएगी और बैठने के लिए बेंचों का भी इंतजाम किया जाएगा, ताकि लोग आराम से वहां बैठ सकें। इसके अतिरिक्त, पाथवे के किनारे फाउंटेन भी लगाए जाएंगे, जिससे एक सुगंधित और सुकून भरा माहौल बनेगा।

सेक्टरों के पास होगी निर्माण
यह ग्रीन वॉकिंग जोन 500 मीटर लंबे पैच में होगा और एक्सप्रेसवे के दोनों तरफ बनाया जाएगा। यह विशेष रूप से सेक्टर 141, 142, 143, 144, 146, 150, और 151 के आसपास विकसित किया जाएगा, जहां कई आईटी कंपनियां स्थापित हैं या आकार ले रही हैं।

ये भी पढ़ें : Greater Noida News : सुपरटेक इको विलेज-2 में दूषित पानी पीने से 1500 लोग हुए बीमार, बिल्डर पर 5 करोड़ का जुर्माना

डस्ट-फ्री जोन का विकास
इस योजना के अंतर्गत नोएडा में डस्ट-फ्री जोन भी विकसित किए जाएंगे। साथ ही, पुराने क्षेत्रों को पुनः अनुरक्षित किया जाएगा। आने वाले समय में यह प्रोजेक्ट निवासियों को आरामदायक और पर्यावरण के अनुकूल जीवनशैली प्रदान करने में सहायक सिद्ध होगा।

Also Read

पिलर पर अटकी स्कूटी ने बचाई युवती की जान, किस्मत ने ऐसे पलटा खेल

21 Sep 2024 04:06 PM

गौतमबुद्ध नगर नोएडा में एलिवेटेड रोड सड़क हादसा : पिलर पर अटकी स्कूटी ने बचाई युवती की जान, किस्मत ने ऐसे पलटा खेल

उत्तर प्रदेश के नोएडा सेक्टर-25 के सामने स्थित एलिवेटेड रोड पर एक घटना ने सभी को हैरान कर दिया। शनिवार दोपहर एक युवती का एक्सीडेंट हुआ, जिसके बाद वह एलिवेटेड रोड के पिलर पर अटक गई... और पढ़ें