फिनटेक सिटी का डीपीआर तैयार : 800 एकड़ में विकसित होती परियोजना, जानें कब तक पूरा होगा प्रोजेक्ट

800 एकड़ में विकसित होती परियोजना, जानें कब तक पूरा होगा प्रोजेक्ट
UPT | फिनटेक सिटी का डीपीआर तैयार

Jul 10, 2024 19:22

उत्तर प्रदेश में विश्वस्तरीय फिनटेक सिटी के निर्माण का मार्ग प्रशस्त हो गया है। राज्य सरकार ने ग्रेटर नोएडा में प्रस्तावित इस महत्वाकांक्षी परियोजना को हरी झंडी दे दी है।

Jul 10, 2024 19:22

Short Highlights
  • फिनटेक सिटी का डीपीआर तैयार
  • 800 एकड़ में विकसित होती परियोजना
  • अक्टूबर 2024 तक लॉन्च करने का लक्ष्य
Noida News : उत्तर प्रदेश में विश्वस्तरीय फिनटेक सिटी के निर्माण का मार्ग प्रशस्त हो गया है। राज्य सरकार ने ग्रेटर नोएडा में प्रस्तावित इस महत्वाकांक्षी परियोजना को हरी झंडी दे दी है। यह कदम मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के उत्तर प्रदेश में एक अंतरराष्ट्रीय स्तर की फिनटेक सिटी स्थापित करने के दृष्टिकोण को साकार करने की दिशा में एक महत्वपूर्ण पहल है।

अक्तूबर में प्रोजेक्ट लॉन्च करने का लक्ष्य
संशोधित विस्तृत परियोजना रिपोर्ट (डीपीआर) के अनुसार, फिनटेक सिटी अब सेक्टर-13 में 800 एकड़ क्षेत्र में विकसित की जाएगी। यह क्षेत्रफल पूर्व प्रस्ताव के 250 एकड़ से काफी बड़ा है, जो इस परियोजना के महत्व और व्यापकता को दर्शाता है। परियोजना को अक्टूबर 2024 तक लॉन्च करने का महत्वाकांक्षी लक्ष्य रखा गया है, जो राज्य सरकार की इस क्षेत्र में तेजी से प्रगति करने की प्रतिबद्धता को दर्शाता है।

250 एकड़ में विकसित होगा पार्क
फिनटेक सिटी का विकास तीन चरणों में किया जाएगा। पहला चरण 2027 तक, दूसरा 2030 तक और तीसरा 2034 तक पूरा होने की योजना है। यह चरणबद्ध विकास योजना परियोजना के सुव्यवस्थित और नियोजित कार्यान्वयन को सुनिश्चित करेगी। पहले चरण में 250 एकड़ क्षेत्र में विकास होगा, जिसमें 124 वित्तीय और 137 वाणिज्यिक भूखंड शामिल होंगे। यह विविध प्रकार के व्यवसायों और संस्थाओं को आकर्षित करने में मदद करेगा। परियोजना में पर्यावरण संरक्षण पर भी ध्यान दिया गया है। कुल क्षेत्र का 51% हरित क्षेत्र के रूप में विकसित किया जाएगा, जो शहरी विकास और प्राकृतिक संतुलन के बीच एक स्वस्थ संतुलन स्थापित करेगा।

फिनटेक सिटी में होंगी कई अत्याधुनिक सुविधाएं
फिनटेक सिटी में अत्याधुनिक सुविधाएं होंगी, जिनमें ऑनलाइन बैंकिंग, निवेश, अनुसंधान, क्राउडफंडिंग, डिजिटल मुद्रा, स्टॉक एक्सचेंज, बीमा कंपनियां और ई-पेमेंट गेटवे शामिल हैं। ये सुविधाएं फिनटेक क्षेत्र के विकास और नवाचार को बढ़ावा देंगी, जिससे उत्तर प्रदेश वैश्विक वित्तीय प्रौद्योगिकी के केंद्र के रूप में उभर सकेगा। निवेशकों को आकर्षित करने के लिए कई प्रोत्साहन प्रदान किए जाएंगे। इनमें प्रत्यक्ष विदेशी निवेश (एफडीआई) लाभ, भूमि सब्सिडी, कर और सीमा शुल्क में छूट शामिल हैं। ये प्रोत्साहन घरेलू और अंतरराष्ट्रीय निवेशकों को आकर्षित करने में मदद करेंगे, जिससे परियोजना की सफलता सुनिश्चित होगी।

Also Read

हापुड़ में एसपी और एएसपी के बाद अब कोतवाली प्रभारी का भी हुआ तबादला

18 Jul 2024 12:22 AM

हापुड़ Hapur News : हापुड़ में एसपी और एएसपी के बाद अब कोतवाली प्रभारी का भी हुआ तबादला

मेडिकल कॉलेज प्रबंधन की शिकायत पर शासन ने मंगलवार देर रात को एसपी अभिषेक वर्मा और एएसपी राजकुमार अग्रवाल को हटा दिया था। उनको मुख्यालय से अटैच किया गया था। और पढ़ें