नोएडा में हाईबॉक्स एप का बड़ा घोटाला : लालच और डर के जाल में फंसे लाखों लोग

लालच और डर के जाल में फंसे लाखों लोग
UPT | हाइबाक्स एप

Aug 30, 2024 22:44

'लालच और डर' दो ऐसी वजह जिसकी वजह से एक आम इंसान जालसाजों के बहकावे में आकर लाखों रुपए गंवा रहा है। साइबर क्राइम के मामलों ने शहर में आतंक मचा रखा है।

Aug 30, 2024 22:44

Noida News : 'लालच और डर' दो ऐसी वजह जिसकी वजह से एक आम इंसान जालसाजों के बहकावे में आकर लाखों रुपए गंवा रहा है। साइबर क्राइम के मामलों ने शहर में आतंक मचा रखा है। इसी बीच कथित हाईबॉक्स एप (HiBox App) ने पूरे देश में लोगों को पहले पैसे डबल करने का लालच दिया फिर उनके पैसे लेकर गायब हो गयी।

बताया जा रहा है कि हाइबॉक्स एप की एक कंपनी नोएडा के सेक्टर-126 में चल रही थी। नोएडा के कई छात्र देखते ही देखते उस कंपनी से जुड़ गए और पैसे डबल हो जाने के लालच में लाखों रुपये लगा दिया। अंत में यह कंपनी अचानक गायब हो गयी।  पुलिस के मुताबिक, इस एप को चलाने वाले आरोपित चेन्नई और नोएडा स्थित कार्यालय व संपर्क नंबर बंद कर फरार हो गए हैं। एप बंद होने पर निवेशकों की शिकायत पर दिल्ली, नोएडा, गाजियाबाद और लखनऊ समेत कई शहरों में पुलिस  ने दर्ज कर जांच शुरू कर दी है। कई यूजर्स का दावा है कि ये पूरा स्कैम 500 करोड़ रुपये का है। इसे अब तक का सबसे बड़ा फ्रॉड भी कहा जा  सकता है। 

जांच में जुटी साइबर थाना पुलिस 
नोएडा साइबर क्राइम के प्रभारी विजय गौतम ने बताया कि पीड़ितों की शिकायत ली जा चुकी है। इस एप में कई लोगों के पैसे भी डूब गए है। पिछले अगस्त से यह कंपनी सेक्टर-126 थाना क्षेत्र में संचलित थी। हाइबॉक्स एप पर निवेश करने वालों का विश्वास जीतने के लिए शुरू में रिटर्न दिया जाता रहा। लोग मुनाफे की रकम को अपने बैंक खाते में निकालते भी रहे। लालच में आकर लोगों ने मोटी रकम निवेश करना शुरू कर दिया। बड़ी रकम इकट्ठा होते ही साइबर ठगों ने एप बंद कर दिया। मुनाफे के चक्कर में सभी ने यहां पैसे लगाए और कंपनी फरार गयी। उन्होंने बताया "हमारी टीम इस मामले में गहनता जांच कर रही है जल्द ही मामले खुलासा किया जाएगा"

चेन्नई और नोएडा कार्यालय को भेजा नोटिस
31 अगस्त तक सभी को उनकी रकम लौटाने का समय दिया गया, लेकिन पिछले सप्ताह एप ही बंद कर दिया गया। इसके बाद लोगों को ठगी का शिकार होने का अहसास हुआ। पुलिस ने इंटरनेट मीडिया के सभी प्लेटफार्म से हाइबॉक्स एप की वेबसाइट तुरंत हटाने के लिए कहा है। साथ ही चेन्नई और नोएडा में एप के कार्यालय के पते पर नोटिस भेजा गया है। नोटिस मिलते ही कंपनी गायब हो जाती है। 

यूट्यूबर पर लोगों ने निकाली भड़ास
आपको बता दें कि हाईबॉक्स एप से पैसे निकाल पाने में हो रही समस्या को लेकर यूजर्स ने इस एप को प्रोमोट करने वाले सोशल मीडिया इंफ्लुएंसर और यूट्यूबर्स पर जमकर भड़ास निकाली। इनमें पॉपुलर यूट्यूबर और बिग बॉस OTT में भाग ले चुके अभिषेक मल्हान (फुकरा इंसान), एल्विश यादव, मशहूर कॉमेडिन भारती, सौरव जोशी, मिस्टर इंडियन हैकर, क्रेजी एक्सवाईजेड, पूर्व झा और लक्ष्य चौधरी जैसे लोग शामिल है। हाईबॉक्स यूजर्स ने एप को प्रमोट करने के लिए इनको जमकर घेरा। 

कमाई का लालच देकर हाइबॉक्स ने बनाया शिकार 
घर बैठे कमाई का लालच देकर साइबर ठगों ने हाइबॉक्स एप का कई प्रमुख हस्तियों से प्रचार-प्रसार कराया। इंटरनेट मीडिया मंच के जरिये वीडियो आदि पोस्ट किए गए। लोगों ने झांसे में आकर निवेश करना शुरू कर दिया। इस झांसे में मूल रूप का हापुड़ के रहने वाला हर्ष चौहान ने भी डेढ़ लाख रुपए लगा दिये। लेकिन उसके पैसे वापस नहीं मिले। हर्ष ने नोएडा साइबर सेल को शिकायत दी है। हर्ष ने बताया कि कई बार उन्हें प्रॉफिट भी हुआ था। सूत्रों के मुताबिक, नामी यूनिवर्सिटी में पढ़ने वाले एक छात्र के 18 लाख रुपए भी डूबे हैं। कंपनी के ऐसे भाग जाने से कई छात्र सदमे में है। इसी कंपनी के काम करने वाले कई लोगों को मारने की धमकी भी दी जा रही है।  

ऐसे होता है हाइबॉक्स एप में खेल 
हाइबाक्स एप के जरिये लोगों से मिस्ट्री बाक्स खरीदवाकर कम से कम 300 रुपये का निवेश कराया जाता था। निवेश की रकम लाखों रुपये में जा सकती थी। निवेश की गई रकम पर हर दिन एक प्रतिशत की दर से रिटर्न मिलता था। मिस्ट्री बाक्स में क्या है, यह तभी पता किया जा सकता था, जब उसे खरीदकर खोला जाए। निवेशक एक बार मिस्ट्री बाक्स खरीदने के बाद मुनाफे पर हाइबाक्स एप ही बेच सकता था। मिस्ट्री बाक्स में टीवी, फ्रीज, मोबाइल और कूलर आदि अलग-अलग तरह के उत्पाद निकलते थे।

Also Read

सरधना पुलिस ने गाय के खुर के साथ दो बाल अपचारी सहित तीन गोकश किए गिरफ्तार

19 Sep 2024 08:42 PM

मेरठ Meerut News : सरधना पुलिस ने गाय के खुर के साथ दो बाल अपचारी सहित तीन गोकश किए गिरफ्तार

रूहासा गाँव के नवाब के गाँव में उसका आना जाना है। जिसको सभी लोग अच्छी तरह से जानते है। उसने गाँव के रामस्वरूप की गाय खोलने के लिए मुझसे कहा था और मुझे कुछ पैसों को लालच दिया... और पढ़ें