मास्टर प्लान 2041 में बड़ी सौगात : जेवर एयरपोर्ट से नए नोएडा तक नया कनेक्शन, 16 किमी लंबे एक्सप्रेसवे को मिली हरी झंडी

जेवर एयरपोर्ट से नए नोएडा तक नया कनेक्शन, 16 किमी लंबे एक्सप्रेसवे को मिली हरी झंडी
UPT | एक्सप्रेसवे

Oct 21, 2024 12:52

मास्टर प्लान-2041 के तहत इस एक्सप्रेसवे के लिए भूमि अधिग्रहण की प्रक्रिया में तेजी लाई गई है, जिससे बुलंदशहर और आसपास के जिलों को एयरपोर्ट से बेहतर कनेक्टिविटी मिलेगी...

Oct 21, 2024 12:52

Short Highlights
  • जेवर एयरपोर्ट से नए नोएडा तक बनाया जाएगा एक्सप्रेसवे
  • यह एक्सप्रेसवे चार या छह लेन का होगा
  • एयरपोर्ट- अंतरराष्ट्रीय फिल्म सिटी तक आसानी से पहुंच सकेंगे
Noida News : उत्तर प्रदेश के जेवर में नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट को नए नोएडा से जोड़ने के लिए 16 किलोमीटर लंबा एक्सप्रेसवे बनाने की योजना को मंजूरी मिल गई है। यह एक्सप्रेसवे चार या छह लेन का होगा और इसे एयरपोर्ट से चोला तक रेलवे लाइन के समानांतर विकसित किया जाएगा। मास्टर प्लान-2041 के तहत इस एक्सप्रेसवे के लिए भूमि अधिग्रहण की प्रक्रिया में तेजी लाई गई है, जिससे बुलंदशहर और आसपास के जिलों को एयरपोर्ट से बेहतर कनेक्टिविटी मिलेगी।

आर्थिक स्थिति होगी मजबूत
इस एक्सप्रेसवे के निर्माण के बाद यमुना सिटी के नए और पुराने सेक्टरों को न्यू नोएडा से जोड़ा जाएगा। आसपास के जिलों के लोग भी एयरपोर्ट और अंतरराष्ट्रीय फिल्म सिटी तक आसानी से पहुंच सकेंगे। इसके अलावा, दूरदराज के लोग रेल और सड़क मार्ग से यमुना सिटी में रोजगार के लिए आ जा सकेंगे, जिससे क्षेत्र की आर्थिक स्थिति मजबूत होगी।



प्राधिकरण के अधिकारी ने दी जानकारी
वहीं एक प्राधिकरण अधिकारी ने जानकारी देते हुए बताया कि एयरपोर्ट को रुंधी से चोला तक रेलवे लाइन से जोड़ा जाएगा, जिसके लिए विस्तृत परियोजना रिपोर्ट (डीपीआर) तैयार है। यह रिपोर्ट अनुमोदन के लिए शासन को भेजी गई है। मास्टर प्लान 2041 में बुलंदशहर के 55 नए गांवों को शामिल किया गया है, जिनमें लॉजिस्टिक, वेयरहाउस और कार्गो हब की सुविधाओं का विस्तार किया जाएगा। इससे यात्रियों और कार्गो को सड़क मार्ग से एयरपोर्ट तक पहुंचाना संभव होगा।

डीपीआर तैयार करने के लिए कंपनियों को आमंत्रण
हालांकि, पहले भूमि अधिग्रहण में कई बाधाएं थीं, लेकिन मास्टर प्लान 2041 की स्वीकृति के बाद इन समस्याओं का समाधान हो गया है। प्राधिकरण ने अब एक्सप्रेसवे के विकास के लिए सर्वेक्षण और भूमि अधिग्रहण की प्रक्रिया में तेजी लाने का निर्णय लिया है। जल्द ही डीपीआर तैयार कराने के लिए कंपनियों को आमंत्रित किया जाएगा, जिससे एयरपोर्ट की कनेक्टिविटी को और मजबूत किया जा सकेगा।

भूमि अधिग्रहण में कोई समस्या नहीं- सीईओ
यमुना प्राधिकरण के सीईओ अरुणवीर सिंह ने कहा, "एयरपोर्ट से चोला तक 16 किलोमीटर लंबा एक्सप्रेसवे प्रस्तावित है, जो रेलवे लाइन के समानांतर विकसित होगा। मास्टर प्लान की मंजूरी के बाद इस परियोजना के लिए भूमि अधिग्रहण में कोई समस्या नहीं होगी।"

एक्सप्रेसवे के पास बनाया जाएगा लॉजिस्टिक पार्क
इसके साथ ही एक्सप्रेसवे के निकट 1500 हेक्टेयर में एक लॉजिस्टिक पार्क की स्थापना की योजना है। इसमें एविएशन से जुड़ी कंपनियों, जैसे हवाई जहाज के इंजन बनाने वाली कंपनियों को विकसित किया जाएगा। एयरपोर्ट पर 80 एकड़ में कार्गो हब भी बनाया जा रहा है, जिससे आयात और निर्यात की प्रक्रिया को आसान बनाया जाएगा। इसके साथ ही दिल्ली-कोलकाता रेलवे लाइन का विस्तार भी सुनिश्चित किया गया है।

ये भी पढ़ें- बच्चों की सुरक्षा पर उठे सवाल : कैंब्रिज के बाद मॉडर्न स्कूल में बैड टच से उबाल, गुस्साए अभिभावक धरने पर बैठे

Also Read

नमो भारत ट्रेन में यात्रा के दौरान बोले केंद्रीय मंत्री मनोहर लाल खटटर ये ट्रेन तो प्लेन जैसी

21 Oct 2024 02:51 PM

गाजियाबाद Ghaziabad News : नमो भारत ट्रेन में यात्रा के दौरान बोले केंद्रीय मंत्री मनोहर लाल खटटर ये ट्रेन तो प्लेन जैसी

मंत्री को बताया गया कि 21 अक्टूबर 2023 को शुरू होने के बाद से, नमो भारत ट्रेनों ने गाज़ियाबाद, साहिबाबाद और आसपास के क्षेत्रों में यात्रा को काफी बदल दिया है और पढ़ें