नोएडा में फर्जी कॉल सेंटर का पर्दाफाश : अमेरिका के नागरिकों को बना रहे थे शिकार, 33 महिलाओं सहित 73 लोग गिरफ्तार 

अमेरिका के नागरिकों को बना रहे थे शिकार, 33 महिलाओं सहित 73 लोग गिरफ्तार 
UPT | फर्जी कॉल सेंटर का पर्दाफाश

Jun 29, 2024 19:00

थाना सेक्टर 142 पुलिस ने सेक्टर 90 में स्थित भूटानी अल्फाथम नामक कॉल सेंटर का पर्दाफाश किया है। इस कार्रवाई में पुलिस ने मौके पर 40 पुरुष और 33 महिलाओं को गिरफ्तार किया...

Jun 29, 2024 19:00

Noida News : थाना सेक्टर 142 पुलिस ने सेक्टर 90 में स्थित भूटानी अल्फाथम नामक कॉल सेंटर का पर्दाफाश किया है। इस कार्रवाई में पुलिस ने मौके पर 40 पुरुष और 33 महिलाओं को गिरफ्तार किया है। पुलिस का दावा है कि ये गिरफ्तार आरोपी नोएडा में बैठकर अमेरिकी नागरिकों के साथ ठगी करते थे। इन आरोपियों को लंबे समय से ठगी के अपराध में लिया जा रहा था। इस गिरोह के चार सदस्य अभी भी फरार हैं, जिसमें सरगना भी शामिल है।

यह भी पढ़ें- नोएडा में दिल दहला वाली घटना : सड़क पर मां के साथ बैठी बच्ची को कार ने कुचला, वीडियो में कैद हुआ दर्दनाक दृश्य

चार आरोपी भागने में कामयाब
एडीसीपी सेन्ट्रल नोएडा हृदेश कठेरिया ने बताया कि शनिवार को सेक्टर 90 स्थित भूटानी अल्फाथम में चल रहे एक फर्जी कॉल सेंटर पर छापेमारी कर 73 लोगों को गिरफ्तार किया गया है। मौके से 73 कम्प्यूटर सैट (टीएफटी, सीपीयू, कीबोर्ड, माऊस, हेड फोन आदि), 14 मोबाइल, 03 राउटर, 48,000 रुपये नकदी, 58 वर्क प्रिन्ट आउट (फर्जी काल सेन्टर संचालन के उपकरण) बरामद किये गए। इस दौरान कॉल सेंटर के सरगना समेत चार आरोपी भागने में कामयाब रहे। एडीसीपी ने बताया कि पकड़े गए आरोपियों द्वारा कम्पयूटरों को टैली कालिंग के रूप में उपयोग कर IVR के माध्यम से अमेरिकी नागरिकों को कॉल की जाती थी। उन्हें सोशल सिक्योरिटी नम्बरों का दुरुपयोग कर अपने झांसे मे लेकर धोखाधड़ी करके उनसे गिफ्ट कार्ड-क्रिप्टो करेंसी के माध्यम से पैसों की ठगी की जाती थी।



अमेरिकी नागरिकों को इस तरह फंसाते थे
एडीसीपी ने बताया कि  आरोपी कम्प्यूटर में मौजूद VICIdial साफ्टवेयर और एक्सलाईट/ eyebeam डायलर का प्रयोग करके कॉल प्राप्त करते थे, जो कॉल सेंटर के मालिक के द्वारा लैंड करवाई जाती थी। कॉल प्राप्त होने पर फ्लोर पर मौजूद सभी US मार्शल बनकर अमेरिकी नागरिको की कॉल रिसीव करते थे, जिन्हें सोशल सिक्योरिटी नम्बर से सम्बंधित आपराधिक गतिविधियों मे उनके लिप्त होने का डर दिखाकर गिफ्ट कार्ड और क्रिप्टो करेंसी के माध्यम से पैसा प्राप्त कर ठगी करते थे। पकड़े गए आरोपियों के खिलाफ थाना सेक्टर 142 में धोखाधड़ी, आईटी एक्ट सहित विभिन्न धाराओं में केस दर्ज किया गया है। इस मामले में गैंग का सरगना समेत 4 लोग फरार चल रहे हैं। पुलिस की कई टीमें आरोपियों की गिरफ्तारी के प्रयास में लगी हैं।

यह भी पढ़ें- एकेटीयू साइबर क्राइम केस में बड़ा खुलासा : नोएडा विकास प्राधिकरण में 200 करोड़ रुपये की सेंधमारी से जुड़े तार!

गिरफ्तारी की देते थे धमकी
कॉल सेंटर में कार्यरत आरोपी फर्जी टेली कॉलिंग का इस्तेमाल कर विदेशी नागरिको को कॉल किया जाता है। कॉल मिलने पर आरोपियों द्वारा अमेरिकी नागरिकों को झांसा देकर उनसे उनका सोशल सिक्योरिटी नम्बर प्राप्त किया जाता है। इसके बाद आरोपियों द्वारा एक यूनिवर्सल स्क्रिप्ट का इस्तेमाल किया जाता था, जिसको याद करके अमेरिकी नागरिकों को झांसा दिया जाता था। आरोपियों द्वारा अमेरिकी मार्शल और अमेरिकी ट्रेजरी की फर्जी ईमेल आईडी बनायी गयी। जिनके द्वारा अमेरिकी नागरिकों के सोशल सिक्योरिटी नम्बरों का दुरुपयोग करके उनका नाम अवैध आपराधिक गतिविधियों में आ जाने की बात कहकर और FBI द्वारा जांच और गिरफ्तारी करने की बात कह कर ठगी की जाती थी।

Also Read

गाजियाबाद में उमस भरी गर्मी ने किया परेशान, विद्युत कटौती से हुआ बुरा हाल

3 Jul 2024 08:28 AM

गाजियाबाद Ghaziabad News : गाजियाबाद में उमस भरी गर्मी ने किया परेशान, विद्युत कटौती से हुआ बुरा हाल

गाजियाबाद के अर्थला में पूरी रात बिजली की ट्रिपिंग होती रही। जिसके चलते लोगों को जागकर रात काटनी पड़ी। वहीं पॉश इलाके आरडीसी में दो घंटे तक बिजली गायब रही। बिजली कटौती का कारण अधिकारी अधिक मांग के कारण लोड बढ़ना बता रहे और पढ़ें