Noida News : बिजनेसमैन हैं राम, रावण करते हैं जॉब, जानिए क्या करती हैं सीता...

बिजनेसमैन हैं राम, रावण करते हैं जॉब, जानिए क्या करती हैं सीता...
UPT | प्रतीकात्मक फोटो।

Sep 21, 2024 17:18

देश में नवरात्रि से रामलीलाओं का दौर शुरू हो जाएगा। इसको लेकर नोएडा में भी तैयारियां जोरों पर हैं। रामलीला कमेटी जहां व्यवस्थाओं में जुटी हैं, वहीं कलाकार रिहर्सल कर रहे हैं। रामलीलाओं में किरदार निभाने वाले...

Sep 21, 2024 17:18

Noida News : देश में नवरात्रि से रामलीलाओं का दौर शुरू हो जाएगा। इसको लेकर नोएडा में भी तैयारियां जोरों पर हैं। रामलीला कमेटी जहां व्यवस्थाओं में जुटी हैं, वहीं कलाकार रिहर्सल कर रहे हैं। रामलीलाओं में किरदार निभाने वाले कलाकरों में कोई  बिजनेसमैन है तो कोई नौकरी या पढ़ाई कर रहा है। लेकिन, श्रीराम के प्रति आस्था और अभिनय के शौक के आगे उन्हें कुछ दिखाई नहीं देता है। वे अपने काम और पढ़ाई के बीच से समय निकालकर रामलीला के लिए पिछले दो माह से अभ्यास कर रहे हैं। कलाकरों ने बताया कि कई बार समय निकालना मु़श्किल हो जाता है, लेकिन कैसे भी करके समय निकाल ही लिया जाता है। सेक्टर-46 स्थित रामलीला मैदान में श्रीराम लक्ष्मण धार्मिक लीला कमेटी द्वारा आयोजित रामलीला में राम का किरदार निभाने वाले जग्नेश भारद्वाज बिजनेसमैन हैं। वहीं रावण का किरदार निभाने वाले अरविंद शर्मा स्वास्थ्य विभाग में नौकरी करते हैं। इसके अलावा लक्ष्मण, सीता, भरत, कौशल्या आदि कलाकार भी पढ़ाई और जॉब करते हैं। कमेटी के अध्यक्ष विपिन अग्रवाल ने बताया कि कलाकर दो माह से इस रामलीला के लिए अभ्यास कर रहे हैं।

पिता पुत्र दोनों निभाएंगे राम का किरदार
सेक्टर-46 स्थित रामलीला मैदान में श्रीराम लक्ष्मण धार्मिक लीला कमेटी द्वारा आयोजित रामलीला में जग्नेश भारद्वाज व उनके पुत्र दोनों राम का किरदार निभाएंगे। जग्नेश कहते हैं कि परिवार में सभी की राम के प्रति बहुत ज्यादा आस्था है। पत्नी भी रामलीला में महिला निदेशक के रूप में कार्य कर रही है। रामलीला में बेटा छोटे राम का किरदार निभाएगा और मैं राम का अभिनय करुंगा। जग्नेश कहते हैं कि उनका मेडिकल का बिजनेस है। काम और अभ्यास के लिए कभी कभी समय निकालना मुश्किल हो जाता है, लेकिन काम मेरी जरूरत और कर्म है, तो राम मेरी आस्था हैं। दो माह से मैं रामलीला के लिए अभ्यास कर रहा हूं।

स्वास्थ्य विभाग में नौकरी करते हैं रावण
सेक्टर-46 के श्रीराम लक्ष्मण धार्मिक लीला कमेटी द्वारा आयोजित रामलीला में रावण का किरदार निभाने वाले अरविंद शर्मा स्वास्थ्य विभाग में नौकरी करते हैं। उन्होंने बताया कि काम के साथ वह अभ्यास पर भी ध्यान दे रहे हैं। वह कहते हैं कि रामलीला में जैसे राम का किरदार महत्वपूर्ण हैं, वैसे ही रावण का भी। इसलिए इस किरदार के लिए बहुत अभ्यास की आवश्यकता होती है। उन्होंने बताया कि संडे वाले दिन सभी कलाकार मुरादाबाद अभ्यास के लिए जाते हैं। शाम सात से 10 बजे तक अभ्यास होता है। ऐसे में काम भी हो जाता है और अभ्यास भी। वहीं जरूरत होती है तो ऑनलाइन भी अभ्यास करते हैं।

सीरियल में काम करती हैं सीता
श्रीराम लक्ष्मण धार्मिक लीला कमेटी द्वारा आयोजित रामलीला में सीता का किरदार निभाने वाली मान्या टीवी अभिनेत्री हैं। वह मुंबई में सीरियल में काम करती हैं। वह कहती हैं कि सीता का रोल मेरे लिए बहुत महत्वपूर्ण है। इस किरदार ने मुझे खुद से मिलाया है। सीता का किरदार करने से मन में शांति मिलती है। वह कहती हैं कि इस किरदार के लिए वह बहुत मेहनत करती हैं। अन्य काम में बिजी होने के बाद भी रामलीला के लिए अभ्यास में जुटी हूं। 

Also Read