शिक्षा का अधिकार : 12 प्रमुख विद्यालयों ने नहीं दिया दाखिला, रद्द हो सकती है मान्यता, कमेटी गठित 

12 प्रमुख विद्यालयों ने नहीं दिया दाखिला, रद्द हो सकती है मान्यता, कमेटी गठित 
UPT | बड़ी कार्रवाई की तैयारी।

Jul 16, 2024 01:36

सूची में प्रत्येक विद्यालय के लिए अस्वीकृत आवेदनों की संख्या भी दी गई है। सबसे अधिक अस्वीकृतियां बाल भारती पब्लिक स्कूल (184) और दिल्ली पब्लिक स्कूल (125) द्वारा दर्ज की गईं।

Jul 16, 2024 01:36

Noida News : शिक्षा विभाग ने सोमवार को एक विस्तृत सूची जारी की है। इसमें उन 12 प्रमुख विद्यालयों के नाम शामिल हैं जिन्होंने शिक्षा का अधिकार अधिनियम के तहत विद्यार्थियों को दाखिला देने से इनकार किया है। इन 12 स्कूलों की मान्यता रद्द हो सकती है। इसके लिए कमेटी गठित की गई है। 

इन स्कूलों की रद्द हो सकती है मान्यता
1. बाल भारती पब्लिक स्कूल
2. दिल्ली पब्लिक स्कूल केवीएस
3. रामज्ञया स्कूल
4. द मिलेनियम स्कूल
5. समसेरा द वर्ल्ड एकेडमी
6. राघव ग्लोबल स्कूल
7. दरबारी लालफाउंडेशन वर्ल्ड स्कूल
8. शिव नादर स्कूल
9. संस्कार रोजा जलालपुर
10. फार्च्यून वर्ल्ड स्कूल
11. आर्मी पब्लिक स्कूल
12. आक्सफोर्ड ग्रीन पब्लिक स्कूल

इन कारणों से दाखिला देने से किया मना
  • सीटों की कमी
  • दस्तावेजों की अनुपलब्धता
  • प्रवेश प्रक्रिया में देरी
  • अन्य प्रशासनिक मुद्दे
सूची में प्रत्येक विद्यालय के लिए अस्वीकृत आवेदनों की संख्या भी दी गई है। सबसे अधिक अस्वीकृतियां बाल भारती पब्लिक स्कूल (184) और दिल्ली पब्लिक स्कूल (125) द्वारा दर्ज की गईं। शिक्षा विभाग के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा, "हम इस मामले को बहुत गंभीरता से ले रहे हैं। इन विद्यालयों को नोटिस जारी किया जाएगा और उन्हें स्पष्टीकरण देने के लिए कहा जाएगा। हमारा लक्ष्य यह सुनिश्चित करना है कि शिक्षा का अधिकार अधिनियम का पूरी तरह से पालन हो।" अधिकारियों ने यह भी बताया कि वे इन विद्यालयों के खिलाफ कार्रवाई करेंगे और यह सुनिश्चित करेंगे कि सभी योग्य बच्चों को अधिनियम के तहत दाखिला मिले। विभाग ने कहा है कि वे स्थिति पर नज़र रखेंगे और आवश्यकता पड़ने पर आगे की कार्रवाई करेंगे। यह कदम शिक्षा के अधिकार को सुनिश्चित करने और सभी बच्चों को गुणवत्तापूर्ण शिक्षा प्रदान करने की दिशा में एक महत्वपूर्ण प्रयास माना जा रहा है।

Also Read

राकेश टिकैत ने 24 फोटो जर्नलिस्ट्स को किया सम्मानित

21 Aug 2024 07:05 PM

गौतमबुद्ध नगर नोएडा मीडिया क्लब की फोटो प्रदर्शनी का समापन : राकेश टिकैत ने 24 फोटो जर्नलिस्ट्स को किया सम्मानित

नोएडा मीडिया क्लब द्वारा आयोजित वार्षिक फोटो प्रदर्शनी का समापन समारोह आज बड़े धूमधाम से सम्पन्न हुआ। यह आयोजन शहरवासियों और कला प्रेमियों के बीच चर्चा का विषय बना रहा... और पढ़ें