Noida News : एक कदम और आगे बढ़ा सेक्टर-142 मेट्रो प्रोजेक्ट, नोएडा और ग्रेटर नोएडा के बीच का सफर होगा आसान

एक कदम और आगे बढ़ा सेक्टर-142 मेट्रो प्रोजेक्ट, नोएडा और ग्रेटर नोएडा के बीच का सफर होगा आसान
UPT | नोएडा मेट्रो।

Jul 11, 2024 01:53

नोएडा मेट्रो रेल कॉरपोरेशन (एनएमआरसी) की महत्वाकांक्षी परियोजना सेक्टर-142 से सेक्टर-38 ए बॉटनिकल गार्डन तक मेट्रो रूट अब एक महत्वपूर्ण कदम आगे बढ़ चुकी है।

Jul 11, 2024 01:53

Short Highlights
  • नोएडा मेट्रो रेल कॉरपोरेशन की महत्वाकांक्षी परियोजना 
  • 142 से सेक्टर-38ए बॉटनिकल गार्डन तक मेट्रो रूट काम बढ़ा आगे
  • 80 हजार यात्रियों की राइडरशिप रहने की संभावना
Noida News : नोएडा मेट्रो रेल कॉरपोरेशन (एनएमआरसी) की महत्वाकांक्षी परियोजना, जो सेक्टर-142 से सेक्टर-38ए बॉटनिकल गार्डन तक जानेवाली है, अब मेट्रो रूट एक कदम और आगे बढ़ चुकी है। प्रदेश सरकार ने इस रूट की मंजूरी के लिए फाइल को केंद्र सरकार के पास भेज दिया है और अगले कुछ महीनों में इसे केंद्र से मंजूरी मिलने की उम्मीद है।

केंद्र से मंजूरी मिलने का इंतजार
केंद्र से मंजूरी मिलने के बाद एनएमआरसी इस परियोजना के निर्माण के लिए टेंडर जारी करेगा। इस रूट पर मेट्रो चलने से नोएडा और ग्रेटर नोएडा के बीच यात्रा करना और भी सुविधाजनक हो जाएगा। डिटेल प्रोजेक्ट रिपोर्ट (डीपीआर) के अनुसार इस रूट पर मेट्रो चलने के पहले चरण में करीब 80 हजार यात्रियों की राइडरशिप रहने की संभावना है।

2,254 करोड़ 35 लाख रुपये लागत आएगी
पिछले साल दिसंबर में इस रूट की डीपीआर को एनएमआरसी ने अपनी बोर्ड बैठक में मंजूरी दे दी थी। इसके बाद जनवरी में इसे प्रदेश सरकार के पास मंजूरी के लिए भेजा गया था। यूपी कैबिनेट ने पिछले महीने 25 जून को इसे मंजूरी दे दी थी। यह नया रूट एक्वा लाइन का एक्सटेंशन होगा और इसके बनने से बॉटनिकल गार्डन एक बड़ा जंक्शन बन जाएगा। यहां से ब्लू, मजेंटा और एक्वा लाइन रूट के लिए मेट्रो मिलेगी। एनएमआरसी के अधिकारियों के अनुसार, मेट्रो का नया रूट 11.56 किलोमीटर लंबा होगा और इस पर आठ मेट्रो स्टेशन एलिवेटेड बनाए जाएंगे। इस परियोजना की अनुमानित लागत करीब 2254 करोड़ 35 लाख रुपये है।

इस परियोजना की खास सुविधाएं
योजना के अनुसार बॉटनिकल गार्डन और सेक्टर-44 के मेट्रो स्टेशन को छोड़कर बाकी सभी छह स्टेशन एक्सप्रेसवे के पास सेक्टर रोड पर बनाए जाएंगे। इसके अलावा एक्सप्रेसवे और सर्विस रोड को जोड़ने के लिए फुटओवर ब्रिज भी बनाए जाएंगे। इस परियोजना से नोएडा और ग्रेटर नोएडा के निवासियों को बेहतर और सुविधाजनक परिवहन सुविधा मिलेगी, जिससे दोनों शहरों के बीच कनेक्टिविटी में सुधार होगा और यातायात की समस्या को कम करने में मदद मिलेगी। मेट्रो रूट के इस विस्तार से नोएडा में यातायात के नए आयाम जुड़ेंगे और क्षेत्र के विकास को गति मिलेगी।

Also Read

हापुड़ में एसपी और एएसपी के बाद अब कोतवाली प्रभारी का भी हुआ तबादला

18 Jul 2024 12:22 AM

हापुड़ Hapur News : हापुड़ में एसपी और एएसपी के बाद अब कोतवाली प्रभारी का भी हुआ तबादला

मेडिकल कॉलेज प्रबंधन की शिकायत पर शासन ने मंगलवार देर रात को एसपी अभिषेक वर्मा और एएसपी राजकुमार अग्रवाल को हटा दिया था। उनको मुख्यालय से अटैच किया गया था। और पढ़ें