सेमीकॉन में दिखा AI का जलवा : चिप बनाने में उपयोगी साबित होंगी एडवांस मशीनें, खत्म होगी स्क्रू की जरूरत

चिप बनाने में उपयोगी साबित होंगी एडवांस मशीनें, खत्म होगी स्क्रू की जरूरत
UPT | यह मेटा एआई द्वारा जनरेट की गई सांकेतिक तस्वीर है

Sep 13, 2024 14:57

भारत के प्रमुख तकनीकी प्रदर्शनी 'सेमीकॉन इंडिया-2024' में इस साल का मुख्य आकर्षण आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (AI) आधारित मशीनों का प्रदर्शन रहा है।

Sep 13, 2024 14:57

Short Highlights
  • सेमीकॉन में दिखा AI का जलवा
  • अंतरिक्ष जैसा वैक्यूम बना देती हैं मशीनें
  • गुणवत्ता नियंत्रण में आएगी तेजी
Noida News : भारत के प्रमुख तकनीकी प्रदर्शनी 'सेमीकॉन इंडिया-2024' में इस साल का मुख्य आकर्षण आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (AI) आधारित मशीनों का प्रदर्शन रहा है। इस प्रदर्शनी में नई तकनीकों की झलक देखने को मिली, जो चिप निर्माण से लेकर इलेक्ट्रॉनिक सर्किट की जांच और डिवाइस निर्माण के तरीकों को पूरी तरह बदलने वाली हैं।

अंतरिक्ष जैसा वैक्यूम बना देती हैं मशीनें
जर्मनी की प्रमुख कंपनी ने सेमीकॉन इंडिया-2024 में एक नई तकनीक पेश की है, जो चिप निर्माण के लिए चैंबर के वातावरण को अंतरिक्ष जैसा वैक्यूम बना देती है। यह मशीन हवा में मौजूद धूल के कणों को पूरी तरह समाप्त कर देती है, जिससे चिप की कार्यक्षमता पर किसी भी प्रकार का नकारात्मक प्रभाव नहीं पड़ता। कंपनी के अधिकारी सनेश नरम ने बताया कि उनकी तकनीक सामान्य वातावरण को दस गुना से अधिक साफ करती है। इस तकनीक का भारत में अभी तक कोई उत्पादन नहीं हुआ है, और यह उद्योग में एक महत्वपूर्ण नवाचार साबित हो सकती है।

गुणवत्ता नियंत्रण में आएगी तेजी
सेमीकॉन में प्रदर्शित एडवांस मशीनें अब इलेक्ट्रॉनिक सर्किट की माइक्रो सेकेंड में जांच कर सकती हैं। यह तकनीक ई-बाइक से लेकर माइक्रोवेव, टीवी, रिमोट, रेडियो, और फ्रिज जैसे उपकरणों के सर्किट में समस्याओं की पहचान और समाधान में मदद करती है। इससे उपकरणों की मरम्मत और गुणवत्ता नियंत्रण में तेजी आई है, जो निर्माता और उपभोक्ताओं दोनों के लिए फायदेमंद साबित हो रहा है।

स्क्रू पर निर्भरता होगी खत्म
आधुनिक इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस निर्माण में स्क्रू की जगह अब टेप और ग्लू का इस्तेमाल किया जा रहा है। सेमीकॉन इंडिया-2024 में प्रदर्शित विभिन्न प्रकार की टेप और ग्लू स्क्रू की मजबूती को पीछे छोड़ रही हैं। इन नई सामग्री के उपयोग से माइक्रोवेव, फ्रिज, वाशिंग मशीन जैसे बिजली के उपकरणों में ग्लास और चिप संबंधित उपकरणों को स्क्रू फ्री तरीके से जोड़ा जा रहा है। यह नई विधि कम खर्चीली और अधिक प्रभावशाली साबित हो रही है।

Also Read

जिला अस्पताल में रोज लग रहे 100 से अधिक एंटी रेबीज इंजेक्शन

17 Sep 2024 09:52 PM

मेरठ मेरठ में पिटबुल और रॉटविलर का बच्चों पर अटैक : जिला अस्पताल में रोज लग रहे 100 से अधिक एंटी रेबीज इंजेक्शन

कुत्तों के काटने की घटना से कॉलोनी वासियों में दहशत है। कोई अपने बच्चों को घर से बाहर नहीं निकलने दे रहा है। बता दें सूर्यापुरम कॉलोनी में छह महीने पहले कुत्ते के काटने से एक किशोर की मौत हो चुकी है।  और पढ़ें