नोएडा पुलिस ने बुलंदशहर जिला पंचायत के पूर्व अध्यक्ष हरेंद्र यादव को गिरफ्तार किया : सनशाइन बिल्डर समूह का एमडी है आरोपी 

सनशाइन बिल्डर समूह का एमडी है आरोपी 
UPT | सनशाइन बिल्डर समूह का एमडी हरेंद्र यादव।

Sep 23, 2024 23:48

सनशाइन बिल्डर कंपनी के एमडी हरेंद्र यादव के खिलाफ सेक्टर-78 स्थित सनशाइन हेलियोस सोसाइटी के निवासियों ने कोतवाली सेक्टर-113 में मुकदमा दर्ज कराया था। आरोप लगाया था कि बिजली के बिल, मेंटेनेंस चार्ज से लेकर अन्य फंड में धोखाधड़ी की जा रही है।

Sep 23, 2024 23:48

Noida News : नोएडा कमिश्नरेट पुलिस ने बड़ी कार्रवाई करते हुए धोखाधड़ी के आरोप में सनशाइन बिल्डर के एमडी हरेंद्र यादव को सोमवार को गिरफ्तार कर लिया। हरेंद्र यादव बुलंदशहर जिला पंचायत का अध्यक्ष रह चुका है। उसकी पत्नी भी इस पद रह चुकी है। बता दें कि हरेंद्र के खिलाफ कोतवाली सेक्टर-113 में मुकदमा दर्ज था। पुलिस की टीम कई दिनों से उसके ठिकानों पर दबिश दे रही थी। धोखाधड़ी के आरोप में 2 सितंबर को पुलिस ने बिल्डर के कई ठिकानों पर छापा मारा था। इसमें अहम जानकारी पुलिस के हाथ लगी थी।

क्या है पूरा मामला
सनशाइन बिल्डर कंपनी के एमडी हरेंद्र यादव के खिलाफ सेक्टर-78 स्थित सनशाइन हेलियोस सोसाइटी के निवासियों ने कोतवाली सेक्टर-113 में मुकदमा दर्ज कराया था। आरोप लगाया था कि बिजली के बिल, मेंटेनेंस चार्ज से लेकर अन्य फंड में धोखाधड़ी की जा रही है। इस मामले में काफी दिनों से सोसाइटीवासियों और बिल्डर के बीच तनातनी चल रही थी। पुलिस की टीम ने दो सितंबर को सेक्टर-78, सेक्टर-94 स्थित बिल्डर के कार्यालय और अन्य ठिकानों पर छापेमारी की। जिसके दौरान लगभग 100 महत्वपूर्ण फाइलें, हार्ड डिस्क, दो लैपटॉप और कई मोबाइल फोन जब्त किए गए हैं। पुलिस का दावा है कि उन्हें मौके से कई अहम दस्तावेज भी मिले हैं। जो इस मामले में महत्वपूर्ण साक्ष्य साबित हो सकते हैं।

इस मामले में पुलिस ने बिल्डर के करीबियों से पूछताछ की। यह पूछताछ उस धोखाधड़ी के संबंध में की जा रही थी,  जिसके तहत सोसायटी की मूलभूत सुविधाओं को अपार्टमेंट ओनर एसोसिएशन (AOA) को ट्रांसफर नहीं किया गया। जांच के दौरान मिले दस्तावेज और इलेक्ट्रॉनिक डिवाइसों की जांच की जा रही है। जिससे मामले से जुड़ी और भी जानकारी सामने आ सके।

एसोसिएशन की शिकायत पर एक्शन
इस मामले की शुरुआत सनशाइन हिलियोस अपार्टमेंट ओनर एसोसिएशन द्वारा की गई शिकायत से हुई। बीते 1 सितंबर को एसोसिएशन ने सनशाइन ग्रुप ऑफ कंपनीज के चेयरमैन हरेंद्र यादव, कृष्ण कुमार और अनिल प्रकाश के खिलाफ धोखाधड़ी का नामजद केस दर्ज कराया था। शिकायत में आरोप लगाया गया कि बिल्डर ने सोसायटी की सुविधाओं को एओए को ट्रांसफर करने के संबंध में नोएडा प्राधिकरण के 9 आदेशों की अवहेलना की। 

बिजली बिल में भी गड़बड़ी के आरोप
शिकायत में यह भी कहा गया है कि बिल्डर ने जून-जुलाई 2022 तक सोसायटी के निवासियों से बिजली का बिल वसूला, लेकिन जब एओए ने बिल का भुगतान करने की कोशिश की तो उन्हें पता चला कि बिल पहले ही बकाया है। यह आरोप लगाया गया है कि लगभग 80 लाख रुपये की राशि वसूलने के बाद भी बिल्डर ने बिजली विभाग में बिल जमा नहीं किया। इसके चलते 1 जुलाई 2022 को सोसायटी का बिजली कनेक्शन काट दिया गया था। इस घटना ने निवासियों को भारी परेशानी में डाल दिया और मामला अब थाने तक पहुंच गया है।

नोएडा प्राधिकरण का 70 करोड़ रुपये बकाया
बता दें कि सनशाइन बिल्डर पर नोएडा प्राधिकरण का 87 करोड़ रुपये से अधिक का बकाया है। अमिताभ कांत सिफारिश के बाद इस बिल्डर को दो साल के कोविड जीरो पीरियड का लाभ दिया गया था। इससे इस बिल्डर को 17 करोड़ रुपये की छूट मिली थी। इस छूट के बाद बिल्डर को प्राधिकरण को 70 करोड़ रुपये जमा करना था। रकम जमा नहीं करने से सोसाइटी में बायर्स की रजिस्ट्री में देरी हो रही है।

Also Read

पूरे परिवार की करोड़ों रुपये की प्रॉपर्टी जब्त

24 Sep 2024 01:48 AM

गाजियाबाद गाजियाबाद के बिल्डर पर ईडी का बड़ा एक्शन : पूरे परिवार की करोड़ों रुपये की प्रॉपर्टी जब्त

प्रवर्तन निदेशालय की जांच की शुरुआत सीबीआई ग़ाज़ियाबाद द्वारा दर्ज की गई प्राथमिकी के आधार पर की गई थी। इस प्राथमिकी में भारतीय दंड संहिता और भ्रष्टाचार निवारण अधिनियम 1988 के तहत विभिन्न धाराओं में साई कंस्ट्रक्शन एंड बिल्डर्स और उसके सहयोगियों पर बैंक धोखाधड़ी का आरोप लगाया ... और पढ़ें