यूपी इंटरनेशनल ट्रेड शो-2024 : वीकेंड पर उमड़ी भारी भीड़, राजधानी दिल्ली से लेकर मेरठ, बुलंदशहर से पहुंचे लोग

वीकेंड पर उमड़ी भारी भीड़, राजधानी दिल्ली से लेकर मेरठ, बुलंदशहर से पहुंचे लोग
UPT | UP International Trade Show 2024

Sep 28, 2024 17:46

खाद्य एवं पेय उत्पादों का पवेलियन इस शो का मुख्य आकर्षण बना हुआ है। यहां विभिन्न प्रकार के खाद्य पदार्थ, मसाले और स्थानीय व्यंजन प्रदर्शित किए गए हैं, जो दर्शकों को प्रदेश की संस्कृति से जोड़ने में मदद कर रहे हैं..

Sep 28, 2024 17:46

Greater Noida : इंडिया एक्सपो मार्ट में चल रहे उत्तर प्रदेश इंटरनेशनल ट्रेड शो में शनिवार को छुट्टी के दिन भारी भीड़ देखने को मिली। लोगों की भीड़ ने कारोबारियों के चेहरे पर मुस्कान ला दी है। जिस तरह उम्‍मीद की जा रही थी, उसी के अनुरूप मेले में लोगों की भीड़ देखने को मिल रही है।

पारंपरिक हस्तशिल्प ने खींचा लोगों का ध्यान
लोगों में हस्तशिल्प, तकनीकी उत्पाद, कृषि उपज, वस्त्र और खाद्य प्रसंस्करण से संबंधित उत्पादों को देखने की विशेष रुचि देखी गई। जैविक कृषि उत्पादों की प्रदर्शनी ने भी दर्शकों का ध्यान खींचा, जिसमें फलों, सब्जियों और अनाजों की एक विस्तृत श्रृंखला प्रस्तुत की गई। इसके अलावा, उत्तर प्रदेश के पारंपरिक हस्तशिल्प, जैसे मिट्टी के बर्तन और कढ़ाई के सामान भी दर्शकों के बीच लोकप्रिय रहे। खाद्य एवं पेय उत्पादों का पवेलियन इस शो का मुख्य आकर्षण बना हुआ है। यहां विभिन्न प्रकार के खाद्य पदार्थ, मसाले और स्थानीय व्यंजन प्रदर्शित किए गए हैं, जो दर्शकों को प्रदेश की संस्कृति से जोड़ने में मदद कर रहे हैं।



लोगों ने की सराहना
ट्रेड में प्रदर्शनी लगा रहे लोग का कहना है कि यह प्रदेश सरकार की बहुत अच्छी पहल है, क्योंकि इसकी वजह से ही उनके जैसे छोटे व्यापारियों को बड़ा मंच मिला है, जहां उनके उत्पादों को विश्‍व स्‍तर पर एक्‍सपोजर मिल रहा है। उनका कहना है कि हमें नए ग्राहकों से मिलने और अपने उत्पादों को प्रदर्शित करने का एक अद्भुत अवसर मिल रहा है, जो उन्हें अत्‍यंत ही सुखद अनुभव दे रहा है।

विदेशी बॉयर्स हो रहे आकर्षित
ट्रेड शो न केवल देशी बल्कि विदेशी बॉयर्स को भी भरपूर तरीके से आकर्षित करने में सफल हो रहा है। चाहे ओडीओपी हो, एमएसएमई या फिर अन्य तरह के उत्पाद हों, उनको विदेशी बॉयर्स द्वारा खूब पंसद किया जा रहा है। अधिकांश एक्जीबिटर्स को ऑस्ट्रेलिया, जिम्बांबे, क्यूबा, सोमानिया जैसे देशों से अच्छे खासे ऑर्डर मिल रहे हैं। इस तरह इंटरनेशनल ऑर्डर मिलने से एक्जीबिटर्स में खासा उत्साह है, खासकर नए एक्जीबिटर्स इस बात को लेकर सरप्राइज हैं कि प्रदेश सरकार की यह पहल वाकई उनके जीवन को बदलने में महत्वपूर्ण भूमिका निभा रही है।



यूपी पुलिस का स्‍टॉल कर रहा आकर्षित
योगी सरकार के राज में प्रदेश की पुलिस कितनी हाईटेक हुई है, इसकी बानगी तो प्रदेश की सुरक्षा व्यवस्था में दिखती ही है, लेकिन ट्रेड शो में लगाए गए यूपी पुलिस के स्टॉल पर भी यह देखने को मिल रहा है, क्योंकि यहां स्मार्ट पुलिसिंग से संबंधित सारी चीजें प्रदर्शित की गई हैं। यहां तैनात पुलिस से जुड़े हुए कर्मचारी लोगों को इस संबंध में हर वो जानकारी मुहैया करा रहे हैं, जो एक आम आदमी को पुलिस के बारे में जानना बहुत जरूरी होता है।

हाईटेक प्रणाली को जानने के प्रति दिखी उत्सुकता
जहां पहले विभागों में फाइलों का अंबार लगा रहता था, अब किस तरह प्रदेश की योगी सरकार विभागों को हाइटेक बना रही है, उसकी बानगी भी ट्रेड शो में देखने को मिल रही है। इस बात की कभी कल्पना नहीं की जा सकती थी कि विभागों का काम इतना आसान तरीके से होगा, लेकिन प्रदेश सरकार के अथक प्रयासों के बाद इस प्रथा को तेजी से गति मिल रही है। ट्रेड शो में हर विभाग के स्टॉल लगे हैं, जहां ये विभाग तकनीकी रूप से कितने सक्षम हो गए हैं, इसको जानने के लिए लोगों की भीड़ जुट रही है।

टेक्नोलॉजी और इनोवेशन के स्‍टॉल बने आकर्षण का केंद्र
ट्रेड शो में टेक्नोलॉजी और कई स्टार्टअप भी लोगों को आकर्षित कर रहे हैं। ऐसे स्‍टॉल्‍स पर कंपनियों ने अपने नए उत्पादों का प्रदर्शन किया हुआ है, जिसमें स्मार्ट उपकरण, आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस आधारित समाधान और औद्योगिक मशीनरी शामिल हैं। प्रदर्शनी में रोबोटिक्स, ड्रोन तकनीक और स्मार्ट फार्मिंग समाधानों का भी प्रदर्शन किया जा रहा है, जो भविष्य की औद्योगिक आवश्यकताओं को दर्शा रहे हैं।

Also Read

कहा-आम आदमी पार्टी की पहचान जाति-धर्म नहीं, स्कूल और अस्पताल के नाम पर

28 Sep 2024 09:36 PM

मेरठ मेरठ पहुंचे एमपी संजय सिंह : कहा-आम आदमी पार्टी की पहचान जाति-धर्म नहीं, स्कूल और अस्पताल के नाम पर

सांसद संजय सिंह ने कहा निजी अस्पतालों एवं प्राइवेट स्कूलों में मची लूट पर रोक नहीं लगी तो आम आदमी पार्टी व्यापक स्तर पर करेगी आंदोलन। और पढ़ें