ग्रेटर नोएडा में मल्टी मॉडल ट्रांसपोर्ट हब बनाने की तैयारी : 358 एकड़ क्षेत्र में विकसित हो रही परियोजना, भूमि अधिग्रहण पर भी जोर

358 एकड़ क्षेत्र में विकसित हो रही परियोजना, भूमि अधिग्रहण पर भी जोर
UPT | ग्रेटर नोएडा में मल्टी मॉडल ट्रांसपोर्ट हब बनाने की तैयारी

Jul 10, 2024 17:38

ग्रेटर नोएडा के बोड़ाकी को विश्व स्तरीय एकीकृत यात्री प्रबंधन सुविधा के रूप में विकसित करने की प्रक्रिया को गति दी जा रही है। दादरी में बहुविध परिवहन केंद्र और ग्रेटर नोएडा में ही एकीकृत औद्योगिक नगर के विकास कार्यों को भी तेज किया जा रहा है।

Jul 10, 2024 17:38

Short Highlights
  • ग्रेटर नोएडा में बनेगा मल्टी मॉडल ट्रांसपोर्ट हब
  • 358 एकड़ क्षेत्र में विकसित हो रही परियोजना
  • बेहतर कनेक्टिविटी पर है सरकार का जोर
Noida News : उत्तर प्रदेश की योगी सरकार प्रदेश को एक ट्रिलियन डॉलर की अर्थव्यवस्था बनाने के लिए कई महत्वपूर्ण कदम उठा रही है। प्रदेश में औद्योगिक निवेश के प्रति सकारात्मक माहौल और बुनियादी ढांचे में सुधारों के जरिए उद्योगों को बढ़ावा देने की प्रक्रिया को बल देने की कोशिश है। साथ ही, प्रदेश की यात्री प्रबंधन क्षमताओं में भी बड़े स्तर पर सुधारों के जरिए वृद्धि की जा रही है। इसी क्रम में, ग्रेटर नोएडा के बोड़ाकी को विश्व स्तरीय एकीकृत यात्री प्रबंधन सुविधा के रूप में विकसित करने की प्रक्रिया को गति दी जा रही है। दादरी में बहुविध परिवहन केंद्र और ग्रेटर नोएडा में ही एकीकृत औद्योगिक नगर के विकास कार्यों को भी तेज किया जा रहा है, जिससे पूरा क्षेत्र विकास की नई यात्रा की ओर अग्रसर है।

बेहतर कनेक्टिविटी पर है जोर
उल्लेखनीय है कि दिल्ली-हावड़ा रेल मार्ग पर स्थित बोड़ाकी को राष्ट्रीय राजमार्ग-91 से भी जोड़ा जा रहा है। ऐसे में, बोड़ाकी को रेलवे, राजमार्ग, बस टर्मिनल और मेट्रो से जोड़कर एकल बिंदु संपर्क स्थल के रूप में विकसित किया जा रहा है। इन सभी प्रक्रियाओं की प्रगति की लगातार निगरानी हो रही है और मुख्यमंत्री योगी के दृष्टिकोण के अनुसार तैयार की गई विस्तृत कार्ययोजना के जरिए क्रियान्वित किया जा रहा है।

आईएसबीटी-एलबीटी के विकास के लिए विस्तृत परियोजना
बोड़ाकी को 358 एकड़ क्षेत्र में बहुविध परिवहन केंद्र के रूप में विकसित किया जा रहा है। इस प्रक्रिया को पूरा करने के लिए विभिन्न चरणों में कार्य चल रहा है। एक ओर, यहां अंतर-राज्यीय बस टर्मिनल (आईएसबीटी) और स्थानीय बस टर्मिनल (एलबीटी) के विकास के लिए विस्तृत परियोजना रिपोर्ट (डीपीआर) राष्ट्रीय औद्योगिक गलियारा विकास निगम (एनआईसीडीसी) द्वारा तैयार कर ली गई है। इन सभी कार्यों को पूरा करने के लिए सामान्य सलाहकारों को नियुक्त कर दिया गया है जो सर्वेक्षण, डिजाइन, मास्टर प्लान व ईपीसी दस्तावेजों के निर्माण व क्रियान्वयन प्रक्रिया पूरी कर रहे हैं।

व्यावसायिक केंद्र के विकास की प्रक्रिया पर भी जोर
बोड़ाकी को अत्याधुनिक रेलवे टर्मिनल के रूप में विकसित करने के साथ ही यात्रियों के निर्बाध आवागमन को बढ़ावा देने की दिशा में बड़े स्तर पर कार्य जारी हैं। यहां यात्री टर्मिनल, स्टेशन भवन, प्लेटफ़ॉर्म, रखरखाव याड, पटरियां व कर्मचारी आवास को उत्तर मध्य रेलवे की देखरेख में पूरा किया जा रहा है। वहीं, रेल ऊपरगामी पुल (आरओबी), भूमिगत मार्ग व उपयोगिता बुनियादी ढांचे को विकसित करने के लिए भी उत्तर मध्य रेलवे की ओर से आकलन प्रक्रिया पर कार्य किया जा रहा है। नोएडा मेट्रो रेल से संपर्क के लिए एक्वा लाइन को डिपो स्टेशन तक लाने के लिए भी नोएडा मेट्रो रेल निगम (एनएमआरसी) द्वारा विस्तृत परियोजना रिपोर्ट तैयार कर ली गई है जिसे योगी सरकार द्वारा स्वीकृत भी कर लिया गया है।

सड़क संपर्क को बढ़ाने के लिए भूमि अधिग्रहण
बोड़ाकी बहुविध परिवहन केंद्र को राष्ट्रीय राजमार्ग-91 से जोड़ने के लिए 105 मीटर की मुख्य सड़क व 60 मीटर सड़क का विकास ग्रेटर नोएडा औद्योगिक विकास प्राधिकरण द्वारा किया जा रहा है। इस क्रम में, फिलहाल सड़क के विकास के साथ ही सेक्टर लैम्ब्डा में उड़ान पुल व ग्रेटर नोएडा में राष्ट्रीय राजमार्ग-91 के ऊपर रेल ऊपरगामी पुल के निर्माण की प्रक्रिया शुरू हो गई है जिसे उत्तर प्रदेश सेतु निगम द्वारा पूरा किया जा रहा है। इन सभी बुनियादी ढांचों के विकास के साथ ही पूरे क्षेत्र को बड़े पैमाने पर वाणिज्यिक केंद्र के रूप में भी विकसित किया जा रहा है। परियोजना के अंतर्गत बोड़ाकी में कार्यालय स्थल, खुदरा केंद्र, होटल, खरीदारी मॉल व बहुस्तरीय पार्किंग जैसे बुनियादी ढांचे के विकास को गति दी जा रही है।

Also Read

सभी आरोपियों पर लगा गैंगस्टर एक्ट, 4 मई को मिला था शव

20 Jul 2024 06:55 PM

गौतमबुद्ध नगर कुणाल हत्याकांड में पुलिस का बड़ा एक्शन : सभी आरोपियों पर लगा गैंगस्टर एक्ट, 4 मई को मिला था शव

ग्रेटर नोएडा में हुए कुणाल हत्याकांड में पुलिस ने बड़ा एक्शन लिया है। पुलिस ने इस मामले में बड़ी कार्रवाई करते हुए सभी आरोपियों पर गैंगस्टर एक्ट लागू किया है। बीटा-2 थाना पुलिस के प्रभारी विद्युत गोयल ने इस कदम की पुष्टि की है और पढ़ें