कॉर्पोरेट ऑफिस प्लॉट्स के आवंटन के लिए नई योजना : ई-ऑक्शन के माध्यम से लगा सकेंगे बोली, 25 लाख रुपए रजिस्ट्रेशन अमाउंट

ई-ऑक्शन के माध्यम से लगा सकेंगे बोली, 25 लाख रुपए रजिस्ट्रेशन अमाउंट
UPT | कॉर्पोरेट ऑफिस प्लॉट्स के आवंटन के लिए नई योजना

Jul 11, 2024 16:06

ग्रेटर नोएडा को विश्व स्तरीय नागरिक सुविधाओं से लैस करने के क्रम में, बड़े स्तर पर वाणिज्यिक भूखंडों के आवंटन के लिए प्रक्रिया शुरू कर दी गई है। यमुना एक्सप्रेसवे औद्योगिक विकास प्राधिकरण (यीडा) द्वारा एक नई योजना लाई गई है।

Jul 11, 2024 16:06

Short Highlights
  • कॉर्पोरेट ऑफिस प्लॉट्स के आवंटन के लिए नई योजना
  • ई-ऑक्शन के माध्यम से लगा सकेंगे बोली
  • 25 लाख रुपए है रजिस्ट्रेशन अमाउंट
Noida News : ग्रेटर नोएडा में कनेक्टिविटी को बेहतर बनाने के लिए लगातार प्रयास किए जा रहे हैं। एक ओर, जेवर में अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे के निर्माण प्रक्रिया चल रही है, दूसरी ओर ग्रेटर नोएडा में एकीकृत औद्योगिक टाउनशिप, दादरी में मल्टी-मोडल लॉजिस्टिक्स हब व बोड़ाकी में मल्टी-मोडल परिवहन हब की विकास प्रक्रिया पर प्रगति पर है। 

45 वाणिज्यिक भूखंडों का होगा आवंटन
ग्रेटर नोएडा को विश्व स्तरीय नागरिक सुविधाओं से लैस करने के क्रम में, बड़े स्तर पर वाणिज्यिक भूखंडों के आवंटन के लिए प्रक्रिया शुरू कर दी गई है। यमुना एक्सप्रेसवे औद्योगिक विकास प्राधिकरण (यीडा) द्वारा एक नई योजना लाई गई है जिसके जरिए 1000 वर्ग मीटर क्षेत्रफल वाले 45 वाणिज्यिक भूखंडों के आवंटन का मार्ग प्रशस्त होगा। इन भूखंडों को ई-नीलामी प्रक्रिया के जरिए आवंटित किया जाएगा, जिसके लिए पंजीकरण प्रक्रिया शुरू हो गई है। पंजीकृत साझेदारी फर्म, पंजीकृत न्यास, पंजीकृत सोसाइटी, निजी लिमिटेड कंपनी, सार्वजनिक लिमिटेड कंपनी, सार्वजनिक क्षेत्र के उपक्रम व सरकारी तथा अर्ध-सरकारी विभाग इस आवंटन प्रक्रिया का हिस्सा बन सकेंगे।

9 अगस्त तक करा सकेंगे पंजीकरण
इसके लिए 9 अगस्त तक पंजीकरण किया जा सकेगा। गुरुवार शाम 5 बजे से आवेदन प्रक्रिया शुरू हो गई है। 30 अगस्त को योग्य व अयोग्य बोलीदाताओं की सूची जारी की जाएगी। 6 सितंबर को ई-नीलामी के माध्यम से योग्य बोलीदाता भूखंड की बोली लगा सकेंगे। ग्रेटर नोएडा के सेक्टर 22ई में 1000 वर्ग मीटर के 45 भूखंडों के आवंटन के लिए यीडा द्वारा लाई गई इस योजना के अंतर्गत प्रत्येक भूखंड का न्यूनतम मूल्य 2.5 करोड़ रुपए रखा गया है। आवंटन दर 25,000 रुपए प्रति वर्ग मीटर निर्धारित की गई है और पंजीकरण राशि 25 लाख रुपए तय की गई है। यमुना एक्सप्रेसवे से 45 व 24 मीटर चौड़ी सड़कें इन भूखंडों की कनेक्टिविटी का माध्यम बनेंगी।

कई सुविधाएं देने की कोशिश
नई योजना के तहत ग्रेटर नोएडा के सेक्टर 22ई में भूखंड संख्या O-21 से लेकर O-69 तक के भूखंडों को 90 वर्षों की लीज पर दिया जाएगा। चयनित बोलीदाता यीडा की आधिकारिक वेबसाइट के जरिए ई-नीलामी प्रक्रिया में हिस्सा ले सकेंगे। यीडा द्वारा ई-नीलामी की इस प्रक्रिया में बैंकिंग साझेदार के तौर पर आईसीआईसीआई बैंक अपनी सेवाएं दे रही है। इन भूखंडों के आवंटन से सेक्टर 22ई के वाणिज्यिक केंद्र को विकसित करने में मदद मिलेगी और यहां रहने वाले लोगों को विभिन्न प्रकार की नागरिक सुविधाओं का लाभ मिलेगा। भूखंड आवंटन प्रक्रिया के जरिए यहां कॉर्पोरेट कार्यालय, सम्मेलन कक्ष, सेमिनार हॉल, बहुस्तरीय पार्किंग जैसे बुनियादी ढांचे का विकास होगा। इसके अलावा, सभागार, अंतरराष्ट्रीय सम्मेलन केंद्र, सांस्कृतिक व सूचना केंद्र, स्टेशनरी स्टोर, पुस्तक विक्रेता, फार्मेसी, कियोस्क, स्वास्थ्य क्लब, व्यायामशाला, बैंक शाखाएं, सामान्य स्टोर, शिशु गृह, इनडोर खेल हॉल, चिकित्सालय, संग्रहालय, तारामंडल, अनुसंधान एवं विकास केंद्र, रेडियो व टेलीविजन स्टेशन, कैंटीन, कर्मचारी आवास, अतिथि गृह व छात्रावास जैसी सुविधाओं का विकास होगा।

आवासीय भूखंड योजना भी प्रगति पर
यीडा ने हाल ही में नोएडा अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे और फिल्म सिटी के आसपास सेक्टर 16, 18, 20 और 22डी में भी आवासीय भूखंड योजना शुरू की, जिसे बेहद सकारात्मक प्रतिक्रिया प्राप्त हो रही है। इस योजना में कुल 361 भूखंड हैं, जिनमें किसानों के लिए 63, कार्यात्मक उद्योग के लिए 18 और सामान्य श्रेणी के लिए 280 भूखंड हैं। इस योजना में 120 वर्ग मीटर के 84 भूखंड, 162 वर्ग मीटर के 77 भूखंड, 200 वर्ग मीटर के 3 भूखंड, 300 वर्ग मीटर के 131 भूखंड, 500 वर्ग मीटर के 40 भूखंड, 1000 वर्ग मीटर के 18 भूखंड और 4000 वर्ग मीटर के 8 भूखंड हैं। इस आवासीय योजना के अंतर्गत 5 अगस्त तक आवेदन किया जा सकेगा तथा ड्रॉ के माध्यम से 20 सितंबर तक भूखंडों के आवंटन की प्रक्रिया पूरी होगी।

Also Read

अवैध निर्माण पर प्राधिकरण सख्त, बिल्डर को अंतिम नोटिस

20 Jul 2024 05:29 PM

गौतमबुद्ध नगर नोएडा जेपी अमन सोसायटी में चलेगा बुलडोजर : अवैध निर्माण पर प्राधिकरण सख्त, बिल्डर को अंतिम नोटिस

नोएडा एक्सप्रेसवे के निकट सेक्टर-151 स्थित जेपी अमन सोसायटी में एक विवाद ने तूल पकड़ लिया है। अपार्टमेंट ओनर्स एसोसिएशन (एओए) और बिल्डर के बीच अस्थायी कार्यालय को लेकर चल रहे विवाद के बीच, नोएडा प्राधिकरण ने मामले में हस्तक्षेप किया है। और पढ़ें