Ghaziabad News : ढोंगी बाबाओं को ब्लैक लिस्ट करेगा अखाड़ा परिषद, 13 अखाड़ों के बीच सहमति

ढोंगी बाबाओं को ब्लैक लिस्ट करेगा अखाड़ा परिषद, 13 अखाड़ों के बीच सहमति
UPT | गाजियाबाद के दूधेश्वर नाथ मंदिर में साधु संतों की बैठक

Jul 10, 2024 08:50

नारायण साकार हरि उर्फ भोले बाबा सहित 20 ढोंगी बाबाओं को अखाड़ा परिषद ब्लैक लिस्ट करेगा। इस बारे में सभी 13 अखाड़ों के बीच इसकी सहमति बन चुकी है।

Jul 10, 2024 08:50

Short Highlights
  • नारायण साकार हरि सहित 20 ढोंगी बाबाओं की ब्लैक लिस्टेड सूची
  • गाजियाबाद के दूधेश्वर नाथ मंदिर में साधु संतों की बैठक में निर्णय 
  • 18 जुलाई को प्रयागराज में अखाड़ा परिषद की बैठक में रखा जाएगा प्रस्ताव
Ghaziabad news : हाथरस कांड से सुर्खियों में आए नारायण साकार हरि उर्फ भोले बाबा सहित 20 ढोंगी बाबाओं को अखाड़ा परिषद ब्लैक लिस्ट करेगा। इस बारे में सभी 13 अखाड़ों के बीच इसकी सहमति बन चुकी है। प्रयागराज में 18 जुलाई को होने जा रही बैठक में अखाड़ा परिषद की ओर से प्रस्ताव रखा जाएगा। 

संत महामंडलेश्वर की कार्यकारिणी बैठक
इसको लेकर गाजियाबाद में भी दूधेश्वरनाथ मंदिर में संत महामंडलेश्वर की कार्यकारिणी बैठक हुई।​ जिसमें अखाड़ा परिषद के इस निर्णय की जानकारी दी गई। जिस पर सभी संत महामंडलेश्वर की ओर से सहमति जताई गई है।  बैठक में खुद को अवतार कहकर भ्रम व अंधविश्वास फैलाने वाले स्वयंभू संतों के प्रति समाज को जागरूक करने के लिए अभियान चलाने का प्रस्ताव पास किया गया है। इसी के साथ हाथरस में हुए हादसे में मारे गए श्रद्धालुओं को श्रद्धांजलि दी गई। 

दूधेश्वर पीठाधीश्वर महंत नारायण गिरी का स्वागत
बैठक में देशभर से आए संतों ने महामंडल के अध्यक्ष के रूप में एक वर्ष का कार्यकाल पूरा करने पर दूधेश्वर पीठाधीश्वर महंत नारायण गिरी का स्वागत किया। बैठक की अध्यक्षता करते हुए जूना अखाड़े के अंतरराष्ट्रीय संरक्षक व अखिल भारतीय अखाड़ा परिषद के महामंत्री महंत हरि गिरी महाराज ने कहा, संतों ने समाज, देश व विश्व को सही दिशा व दशा देने का काम किया है। आज जब पूरे विश्व में हिंसा का माहौल है तो संतों की जिम्मेदारी और अधिक हो जाती है। संतों को मानवता की रक्षा के लिए आगे आना होगा। तभी हाथरस जैसे हादसों को रोका जा सकेगा। महंत नारायण गिरि ने कहा कि दिल्ली संत महामंडल धर्म व आध्यात्म नहीं समाज सेवा के कार्यों में भी आगे है। लेकिन कुछ तथाकथित लोग खुद को संत कहकर पाखंड व अंधविश्वास फैलाने का काम कर रहे हैं। ऐसे ढोगी संतों के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जारी चाहिए। संतों की वाणी समाज के हर व्यक्ति तक पहुंचे और लोग जागरूक हों। इसके लिए संस्था जल्द पत्रिका का प्रकाशन शुरू करेगी।

बैठक में यह प्रस्ताव हुए पारित
बैठक में संगठन विस्तार, सदस्यता अभियान, आय और व्यय का ब्योरा का लेखाजोखा प्रस्तुत किया गया। इसके अलावा सामाजिक व धार्मिक उत्थान के लिए कार्ययोजना, पर्यावरण संरक्षण को पौधरोपण अभियान, बच्चों को माता-पिता व गुरुओं का सम्मान करने के लिए प्रेरित करना आदि प्रस्ताव पास हुए। 

संतों की बैठक में ये रहे मौजूद
बैठक में आनंद पीठाधीश्वर आचार्य महामंडलेश्वर स्वामी बालकानंद गिरी, संत महामंडल के संस्थापक स्वामी राघवानंद गिरी, महामंडलेश्वर नवल किशोर दास, महामंडलेश्वर स्वामी कंचन गिरी, कोषाध्यक्ष महंत धीरेंद्र पुरी, महामंडलेश्वर साध्वी विद्या गिरी, महामंडलेश्वर यति नरसिंहानंद गिरी, महामंडलेश्वर शैलेंद्र गिरी, महंत धर्मेंद्र गिरी, महंत सोमगिरी, महामंडलेश्वर धर्मदेव गिरी, महंत गिरिशानंद गिरी आदि महंत और संत उपस्थित रहे। 
 

Also Read

हापुड़ में एसपी और एएसपी के बाद अब कोतवाली प्रभारी का भी हुआ तबादला

18 Jul 2024 12:22 AM

हापुड़ Hapur News : हापुड़ में एसपी और एएसपी के बाद अब कोतवाली प्रभारी का भी हुआ तबादला

मेडिकल कॉलेज प्रबंधन की शिकायत पर शासन ने मंगलवार देर रात को एसपी अभिषेक वर्मा और एएसपी राजकुमार अग्रवाल को हटा दिया था। उनको मुख्यालय से अटैच किया गया था। और पढ़ें