Monkeypox in NCR : एनसीआर में वायरस को लेकर अलर्ट जारी, आइसोलेशन वार्ड बनाने के निर्देश

एनसीआर में वायरस को लेकर अलर्ट जारी, आइसोलेशन वार्ड बनाने के निर्देश
UPT | मंकीपॉक्स के खतरे

Aug 21, 2024 21:11

मरीज में अगर तेज बुखार, सिरदर्द, मांसपेशियों में दर्द, पीठ दर्द, सूजी हुई लिम्फ नोड्स, ठंड लगना, थकावट, विशिष्ट त्वचा के घाव जैसे लक्षण दिखे तो तुरंत चिकित्सक से संपर्क करें

Aug 21, 2024 21:11

Short Highlights
  • मंकीपॉक्स को लेकर गाजियाबाद स्वास्थ्य विभाग हुआ सतर्क 
  • दिल्ली से सटा होने के कारण स्वास्थ्य विभाग ने लोगों को किया आगाह 
  • एनसीआर में सफरदजंग अस्पताल को मंकीपॉक्स इलाज के लिए नामित 
Monkeypox in NCR : विश्व में फैल रहे मंकीपॉक्स के खतरे को देखते हुए एनसीआर में वायरस को लेकर अलर्ट जारी किया है। देश के पड़ोसी पाकिस्तान में मंकीपॉक्स के मरीज पाए जाने के बाद भारत में विशेष सतर्कता बरती जा रही है। खासकर दिल्ली और एनसीआर के जिलों में।

मंकीपॉक्स के भारत में फैलने का अंदेशा
बता दें पाकिस्तान से दिल्ली सैकड़ों की संख्या में हर रोज पाकिस्तानी व्यापार के लिए आते हैं और  भारत से लोग पाकिस्तान जाते हैं। ऐसे में मंकीपॉक्स के भारत में फैलने का अंदेशा जताया गया है। इसको लेकर केंद्र सरकार ने दिल्ली से सटे राज्यों की सरकारों को एडवाइजरी जारी की है। जिसमें हरियाणा, पंजाब, यूपी और दिल्ली सरकार को मंकीपॉक्स के लिए विशेष सतर्कता बरतने के निर्देश दिए गए हैं। वहीं एनसीआर में अभी सफदरजंग अस्पताल दिल्ली को मंकीपॉक्स के लिए नामित किया है। जहां पर मंकीपॉक्स के मरीजों के लिए आइसोलेशन वॉर्ड बनाए हैं।

एनसीआर में मंकीपॉक्स की रोकथाम के लिए इन अस्पतालों में व्यवस्था 
मंकीपॉक्स की रोकथाम के लिए एम्स ने पांच बिस्तर आरक्षित किए हैं। वहीं सफदरजंग अस्पताल में बुधवार को इसे लेकर उच्च स्तरीय बैठक होगी। सफदरजंग को मंकीपॉक्स के मरीजों के लिए रेफरल अस्पताल बनाया गया है। इसके अलावा डॉ. राम मनोहर लोहिया, लेडी हार्डिंग, लोकनायक सहित अन्य अस्पताल भी अपने स्तर पर व्यवस्था तैयार कर रहे हैं।

सार्वजनिक स्वास्थ्य आपातकाल घोषित 
गजियाबाद सीएमओ डॉक्टर अखिलेश मोहन ने बताया कि विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) ने मंकीपॉक्स के प्रकोप को सार्वजनिक स्वास्थ्य आपातकाल घोषित किया है। इसकी रोकथाम की सलाह दी है। समस्या को देखते हुए एक मानक संचालन प्रक्रिया (एसओपी) तैयार की है। इसके तहत एनसीआर में दिल्ली एम्स आपातकालीन विभाग मंकीपॉक्स के मरीजों का इलाज करेगा। 

मंकीपॉक्स के लक्षण तेज बुखार
सीएमओ डॉटर अखिलेश मोहन ने बताया कि मंकीपॉक्स के लक्षण तेज बुखार, शरीर पर दाने, मंकीपॉक्स के मरीजों के संपर्क में आए लोगों की तुरंत ट्राइएज क्षेत्र में स्क्रीनिंग होगी। जांच के दौरान संदिग्ध पाए जाने वाले मरीजों को भर्ती करने के लिए एकीकृत रोग निगरानी में रखा जाएगा। मरीज में अगर तेज बुखार, सिरदर्द, मांसपेशियों में दर्द, पीठ दर्द, सूजी हुई लिम्फ नोड्स, ठंड लगना, थकावट, विशिष्ट त्वचा के घाव जैसे लक्षण दिखे तो तुरंत चिकित्सक से संपर्क करें। 

Also Read

सरधना पुलिस ने गाय के खुर के साथ दो बाल अपचारी सहित तीन गोकश किए गिरफ्तार

19 Sep 2024 08:42 PM

मेरठ Meerut News : सरधना पुलिस ने गाय के खुर के साथ दो बाल अपचारी सहित तीन गोकश किए गिरफ्तार

रूहासा गाँव के नवाब के गाँव में उसका आना जाना है। जिसको सभी लोग अच्छी तरह से जानते है। उसने गाँव के रामस्वरूप की गाय खोलने के लिए मुझसे कहा था और मुझे कुछ पैसों को लालच दिया... और पढ़ें