Ghaziabad News : गाजियाबाद में स्थापित होंगे कैपिसिटी सेंटर, सब्सिडी और स्टांप डयूटी में मिलगी छूट

गाजियाबाद में स्थापित होंगे कैपिसिटी सेंटर, सब्सिडी और स्टांप डयूटी में मिलगी छूट
UPT | गाजियाबाद में ग्लोबल कैपिसिटी सेंटर स्थापित किए जाएंगे

Oct 01, 2024 08:39

गाजियाबाद में कैपिसिटी सेंटर स्थापित करने पर कंपनियों को 30 प्रतिशत की सब्सिडी दी जाएगी। इसके अलावा जमीन और स्टांप ड्यूटी पर में भी सरकार की ओर से छूट होगी।

Oct 01, 2024 08:39

Short Highlights
  • रोजगार और निवेश को मिलेगा बढ़ावा
  • सब्सिडी के रूप में मिलेगी 30 प्रतिशत छूट
  • निजी कंपनियों को भूमि अधिग्रहण में होगी छूट
Ghaziabad News : गाजियाबाद में ग्लोबल कैपिसिटी सेंटर स्थापित किए जाएंगे। कैपिसिटी सेंटर स्थापित करने से जहां रोजगार और निवेश को बढ़ावा मिलेगा। वहीं दूसरी ओर आईटी सेक्टर में नए रास्ते सुलेंगे। उत्तर प्रदेश में नई ग्लोबल कैपिसिटी सेंटर (GCC) नीति तैयार की है। इसके तहत निजी कंपनियों को भूमि अधिग्रहण और स्टांप ड्यूटी में छूट दी जाएगी। इसके अलावा अन्य भी कई प्रकार की छूट कैपिसिटी सेंटर लगाने पर दी जाएंगी। इससे एनसीआर के निवेशकों को आकर्षित किया जा सके।

जमीन और स्टॉप ड्यूटी में छूट
पश्चिम यूपी के गाजियाबाद में कैपिसिटी सेंटर स्थापित करने पर कंपनियों को 30 प्रतिशत की सब्सिडी दी जाएगी। इसके अलावा जमीन और स्टांप ड्यूटी पर में भी सरकार की ओर से छूट होगी। कंपनियों को तय समय में परियोजना को पूरा करना होगा। परियोजना अगर समय पर पूरी नहीं हुई तो लैंड सब्सिडी की 12 प्रतिशत वार्षिक दर से वसूली होगी।

सरकार और भी कई रियायतें देगी
कैपिसिटी सेंटर को  स्थापित करने के लिए सरकार और भी कई रियायतें देगी। इन रियायतों में टर्म लोन पर ब्याज सब्सिडी, डाटा सेंटर, लीज रेंट और बिजली खर्च पर एक्सपेंस सब्सिडी आदि। इसके अलावा कैपिसिटी सेंटर के कर्मचारियों के वेतन की प्रतिपूर्ति सरकार की तरफ से होगी। जो प्रति कर्मचारी अधिकतम 1.2 लाख रुपये प्रतिवर्ष होगी। यह रियायत तीन साल तक के लिए लागू होगी।

कौशल विकास को बढ़ावा, प्रतिमाह मिलेगी 20 हजार सेलरी
स्थानीय रोजगार और कौशल विकास को प्राथमिकता दी जाएगी। कम से कम 30 स्थानीय लोगों को नौकरी देने वाली कंपनी में फ्रेशर के वेतन 20,000 रुपये प्रतिमाह होगा। इसके अलावा, 50 इंटर्न को 5,000 रुपये प्रति वर्ष मिलेगा। ग्लोबल कैपिसिटी सेंटरों को पूरे सप्ताह सातों दिन 24 घंटे संचालित करने की अनुमति होगी। इसमें रात में महिलाओं को काम करने की छूट होगी।

ग्लोबल कैपिसिटी सेंटर क्या
ग्लोबल कैपिसिटी सेंटर (GCC) विदेशी कंपनियों के लिए अहम भूमिका निभाते हैं। ये सेंटर आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस, सूचना प्रौद्योगिकी,साइबर सुरक्षा, डाटा एनालिटिक्स, क्वांटम कंप्यूटिंग, क्लाउड कंप्यूटिंग और रोबोटिक्स जैसी उच्च तकनीकों में कंपनियों को सहयोग करते हैं। इसके साथ बैंकिंग,सॉफ्टवेयर, चिकित्सा,  बीमा और एयरोस्पेस में महत्वपूर्ण योगदान करते हैं।

Also Read

रियल एस्टेट बाजार की बढ़ती मांग और उच्च कीमतें, जानें क्या वजह

1 Oct 2024 05:20 PM

गौतमबुद्ध नगर नोएडा में 5 करोड़ के लग्जरी अपार्टमेंट : रियल एस्टेट बाजार की बढ़ती मांग और उच्च कीमतें, जानें क्या वजह

नोएडा में बढ़ती मांग का मुख्य कारण बेहतर कानून व्यवस्था, बुनियादी ढांचे में सुधार और सरकार की व्यावसायिक योजनाएं हैं। नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट और मेट्रो नेटवर्क के विकास ने इस क्षेत्र की कनेक्टिविटी को बेहतर किया है... और पढ़ें