Ghaziabad Lok Sabha Election : सी विजिल एप : प्रत्याशी होली पर शराब या मिठाई बांटने की ना करें गलती! सी विजिल से रहें सावधान!

सी विजिल एप : प्रत्याशी होली पर शराब या मिठाई बांटने की ना करें गलती! सी विजिल से रहें सावधान!
UPT | Lok Sabha Election 2024

Mar 22, 2024 11:51

इस बार पर्व होली का है। ऐसे में प्रत्याशी या पार्टियां शराब बांटना, रुपये बांटना, साड़ी या अन्य वस्त्र, मिठाई बांटकर वोटरों का लुभाने का प्रयास...

Mar 22, 2024 11:51

Short Highlights
  • आयोग का सी विजिल एप के जरिए प्रत्याशी पर आचार संहिता का चाबुक
  • त्यौहार पर मतदाताओं को लुभाने का प्रत्याशी कर सकते हैं प्रयास
  • सी विजिल एप से आचार संहिता उल्लंघन की कर सकेंगे शिकायत
Ghaziabad : चुनावी माहौल में होली की खुमारी भी शुरू हो चुकी है। दो दिन बाद होली है। ऐसे में होली के मौके पर मतदाताओं को लुभाने के लिए प्रत्याशी या पार्टिंयां शराब, मिठाई या लेकर कपड़े बांट सकती हैं। लेकिन इस बार ये सब पार्टी या प्रत्याशी के लिए इतना आसान नहीं होगा। इस बार सी वि​जिल एप हर चीज पर बारीकी से नजर रखेगा। होली के मौके पर चुनाव की आचार संहित के बीच अगर कोई प्रत्याशी वोटर को रिझाने के लिए आचार संहिता का उल्लंघन करेगा तो पकड़ में आ जाएगा। चुनाव आयोग ने इसके लिए सी विजिल एप सेवा शुरू की है।

सी विजिल एप से प्रत्याशियों पर नजर
चुनाव के दौरान अगर कोई पर्व आता है तो मतदाताओं को रिझाने का प्रयास किया जाता है। इस बार पर्व होली का है। ऐसे में प्रत्याशी या पार्टियां शराब बांटना, रुपये बांटना, साड़ी या अन्य वस्त्र, मिठाई बांटकर वोटरों का लुभाने का प्रयास करने की कोशिश कर सकते हैं। इस पर अंकुश लगाने के लिए निर्वाचन आयोग सी विजिल एप से प्रत्याशियों पर नजर रखेगा। भारत निर्वाचन आयोग द्वारा जारी किए गए एप को कोई भी व्यक्ति अपने स्मार्ट फोन में प्ले स्टोर से डाउनलोड कर सकता है, जिसके बाद एप सक्रिय हो जाएगा। होली के मौके पर या फिर चुनाव के दौरान यदि कोई प्रत्याशी आचार संहिता का उल्लंघन करता है तो वह व्यक्ति फोटो या विडियो एप पर डाल सकता है।

शिकायत आनलाइन होते ही जीपीएस लोकेशन से ट्रेक
एडीएम रणविजय सिंह ने बताया कि शिकायत ऑनलाइन होते ही जीपीएस लोकेशन से ट्रेक कर स्क्वॉयड टीम 15 मिनट के अंदर मौके पर पहुंच जाएगी और शिकायतकर्ता की पहचान गोपनीय रखी जाएगी। इस संबंध में टीम के लीडर को मौके स ही आयोग को शिकायत का सही या गलत होने की भी जानकारी दी जाएगी।

आचार संहिता उल्लंघन की ऑनलाइन शिकायत
एडीएम का कहना है कि लोकसभा चुनाव को लेकर जिला प्रशासन द्वारा तैयारी शुरू कर दी गई है। निर्वाचन आयोग द्वारा सी विजिल एप जारी किया गया है। जिसके माध्यम से लोग प्रत्याशी द्वारा आचार संहिता उल्लंघन की ऑनलाइन शिकायत दर्ज करा सकेंगे। होली के मौके पर अगर कोई प्रत्याशी या व्यक्ति आचार संहिता का उल्लंघन करता है तो उसकी भी शिकायत इस एप के माध्यम से की जा सकती है। 

Also Read

गाजियाबाद में पोर्टेबल मशीन से कार में कर रहा था भ्रूण लिंग परीक्षण

8 Jul 2024 10:01 PM

गाजियाबाद Ghaziabad News : गाजियाबाद में पोर्टेबल मशीन से कार में कर रहा था भ्रूण लिंग परीक्षण

हरियाणा के सोनीपत से आई स्वास्थ्य विभाग की टीम ने सोमवार को गजियाबाद में भ्रूण लिंग परीक्षण करने वाली टीम की महिला को पकड़ा वहीं… और पढ़ें