Ghaziabad Development Authority : कंप्लीशन सर्टिफिकेट नहीं लेने वाले बिल्डरों पर जीडीए कसेगा शिकंजा

कंप्लीशन सर्टिफिकेट नहीं लेने वाले बिल्डरों पर जीडीए कसेगा शिकंजा
UPT | गाजियाबाद विकास प्राधिकरण का ग्रुप हाउसिंग और कॉलोनियों वाले बिल्डरों पर शिकंजा।

Apr 30, 2024 13:35

55 प्रतिशत बिल्डर ऐसे हैं जिन्होंने अस्थाई कंप्लीशन सर्टिफिकेट तो लिए हैं लेकिन अभी तक ग्रुप हाउसिंग का कंप्लीशन सर्टिफिकेट...

Apr 30, 2024 13:35

Short Highlights
  • 2010 से अभी तक मात्र 245 से अधिक ग्रुप हाउसिंग के नक्शे पास
  • मात्र 55 प्रतिशत बिल्डरों ने लिया अस्थाई कंप्लीशन सर्टिफिकेट 
  • आधी अधूरी बनी सोसाइटियों में रह रहे आवंटियों को नहीं मिलती मूलभूत सुविधाएं 
Ghaziabad News : गाजियाबाद विकास प्राधिकरण कंप्लीशन सर्टिफिकेट नहीं लेने वाली ग्रुप हाउसिंग और कॉलोनियों वाले बिल्डरों पर शिकंजा कसेगा। जीडीए के अंतगर्त आने वाले क्षेत्र के जोनल प्रभारी हाउसिंग ग्रुप और कॉलोनियों की सुविधाएं परखते हुए बिल्डरों से कंप्लीशन सर्टिफिकेट के​ लिए आवेदन कराएंगे। सब कुछ नियमानुसार पाए जाने पर कंप्लीशन सर्टिफिकेट जारी किया जा सकेगा। 

245 ग्रुप हाउसिंग से अधिक के नक्शे पंजीकृत हुए 
वर्ष 2010 से अभी तक 245 ग्रुप हाउसिंग से अधिक के नक्शे पंजीकृत हुए हैं। इनमें से मात्र 55 प्रतिशत बिल्डर ऐसे हैं जिन्होंने अस्थाई कंप्लीशन सर्टिफिकेट तो लिए हैं लेकिन अभी तक ग्रुप हाउसिंग का कंप्लीशन सर्टिफिकेट नहीं लिया है। इसी के साथ इन्होंने अपनी सोसाइटियों में काम भी पूरा नहीं कराया है। जबकि आवंटियों को फ्लैट का कब्जा दे दिया गया है। ऐसे में आवंटी भी फ्लैट में रह रहे हैं।

आवंटी आए दिन विरोध जताते रहते हैं
ऐसी सोसाइटियों में मूलभूत सुविधाएं नहीं मिलने से आवंटी आए दिन विरोध जताते रहते हैं। लेकिन इसका कोई असर बिल्डर पर नहीं पड़ता है। अब जीडीए ने ऐसे बिल्डरों पर दबाव बनाकर उनके अधूरे काम पूरे कराने के लिए सख्ती के मूड में है। जिससे कि आवंटियों को किसी प्रकार की परेशानी ना हो। इसके लिए उन्हें कंपलीशन सर्टिफिकेट दिलाने की प्रक्रिया शुरू कराएगा। इसके लिए अभियान चलाया जाएगा। जिससे कि इन बिल्डरों को कंप्लीशन सर्टिफिकेट दिलाने के साथ ही वहां रहने वालों को मूलभूत सुविधाएं भी मुहैया कराई जाएं। इसी के साथ इन हाउसिंग ग्रुप में एओए और फिर फेडरेशन का गठन किया जा सकेगा। 

इन क्षेत्र में सोसाइटी
गाजियाबाद के विभिन्न इलाकों में सोसाइटियां और हाउसिंग गुप हैं। इनमें मुख्य रूप से क्रांसिंग रिपब्लिक, एनएच 9, राजनगर एक्शटेंशन, दिल्ली मेरठ रोड, चिरंजीव विहार, गोविंदपुरम, वसुंधरा, आवंतिका, इंदिरापुरम, वैशाली, राजेंद्रनगर, कोशांबी, नेहरू नगर और शालीमार गार्डन शामिल हैं। 

जीडीए दे चुका कई सो​साइटियों को नोटिस
जीडीए की तरफ से ऐसी कई सोसाइटियों को नोटिस जारी किए जा चुके हैं। जो कि कंप्लीशन सर्टिफिकेट नहीं ले रहे हैं। इनमें क्रॉसिंग रिपब्लिक में 29 सोसाइटी में करीब 16 हजार फ्लैट हैं। जिनमें 50 हजार के आसपास लोग निवास करते हैं। इंदिरापुरम, राजनगर एक्सटेंशन, वेव सिटी, वसुंधरा सहित करीब अन्य स्थानों में 225 से अधिक हाउसिंग ग्रुप हैं।

जीडीए सचिव आरके सिंह ने बताया
जीडीए के अधिकारियों की माने तो इन सोसाइटियों में करीब 55 प्रतिशत सोसाइटी ऐसी हैं। जिन्होंने प्राधिकरण से कंप्लीशन सर्टिफिकेट नहीं लिया है। इन सभी को नोटिस जारी किया गया है। 
जीडीए सचिव आरके सिंह ने बताया कि हाउसिंग ग्रुप और कालोनियों की सूची तैयार की गई है। जिन्होंने कंप्लीशन सर्टिफिकेट नहीं लिया है उनके यहां सुविधाओं की पड़ताल की जाएगी। इसके बाद उनको कंप्लीशन सर्टिफिकेट के लिए सीसी जारी कराया जाएगा।     

Also Read

बिना बायोमेट्रिक नहीं हो सकेगा GST पंजीयन, टैक्स में फर्जीवाड़े पर शिकंजा

3 Jul 2024 09:08 AM

गाजियाबाद Ghaziabad News : बिना बायोमेट्रिक नहीं हो सकेगा GST पंजीयन, टैक्स में फर्जीवाड़े पर शिकंजा

गाजियाबाद जोन-1 व जोन 2 के तहत आने वाले गाजियाबाद, बुलंदशहर और हापुड़ जिले के GST आफिस में अब पंजीयन प्रकोष्ठ की शुरुआत होगी। इसके बाद बायोमीट्रिक प्रमाणीकरण के बिना जीएसटी पंजीयन नहीं हो सकेगा।  और पढ़ें