School Chalo Abhiyan : गाजियाबाद और नोएडा के 230 से अधिक सरकारी स्कूलों में 50 से कम छात्र

गाजियाबाद और नोएडा के 230 से अधिक सरकारी स्कूलों में 50 से कम छात्र
UPT | सरकारी स्कूलों में छात्रों संख्या कम

Jun 19, 2024 16:19

गाजियाबाद और नोएडा के जिला प्रशासन द्वारा जारी आंकड़ों से पता चलता है कि इन शहरों के 230 से अधिक सरकारी स्कूलों में 50 से कम छात्र नामांकित हैं।

Jun 19, 2024 16:19

Ghaziabad / Noida News : गाजियाबाद और नोएडा के जिला प्रशासन द्वारा जारी आंकड़ों से पता चलता है कि इन शहरों के 230 से अधिक सरकारी स्कूलों में 50 से कम छात्र नामांकित हैं। उत्तर प्रदेश सरकार के स्कूल शिक्षा विभाग के अनुसार इस स्थिति से निपटने के लिए विभिन्न पहल शुरू की गई हैं।

गौतमबुद्ध नगर में 511 सरकारी स्कूल
गौतमबुद्ध नगर जिले में जहां कुल 511 प्राथमिक और उच्च प्राथमिक विद्यालय हैं, वहां के 152 स्कूलों में छात्रों की संख्या बेहद कम है। इनमें से 125 प्राथमिक, 15 उच्च प्राथमिक और 17 समग्र विद्यालय शामिल हैं। गाजियाबाद में भी 82 से अधिक ऐसे स्कूल हैं जहां नामांकन बेहद कम है, जिनमें से 63 प्राथमिक और 5 उच्च प्राथमिक विद्यालय शामिल हैं।  

"स्कूल चलो अभियान" का कोई असर नहीं
अधिकारियों के अनुसार, इन कम नामांकन वाले स्कूलों में से अधिकांश जनपद के ग्रामीण क्षेत्रों जैसे जेवर, दनकौर और दादरी में स्थित हैं। गाजियाबाद के बेसिक शिक्षा अधिकारी ओपी यादव ने बताया कि स्कूलों से कम नामांकन के कारणों के बारे में जानकारी मांगी गई है और "स्कूल चलो अभियान" जैसे कार्यक्रमों के जरिए नामांकन बढ़ाने की कोशिश की जा रही है।

सरकारी स्कूलों की खराब स्थिति
हालांकि, कई अभिभावकों ने बताया कि सरकारी स्कूलों की खराब स्थिति के कारण वे अपने बच्चों को निजी स्कूलों में भेजना पसंद करते हैं। एक शिक्षक ने बताया कि शिक्षकों की कमी भी कम नामांकन का एक बड़ा कारण है क्योंकि इससे शिक्षा की गुणवत्ता प्रभावित होती है।

गौतमबुद्ध नगर के स्कूलों पर 300 करोड़ रुपये खर्च
उत्तर प्रदेश सरकार ने गौतमबुद्ध नगर में पिछले 5 वर्षों में लगभग 300 करोड़ रुपये का निवेश स्कूलों के बुनियादी ढांचे को बेहतर बनाने के लिए किया है। हालांकि, अभिभावक और शिक्षक दोनों का मानना है कि शिक्षकों की भर्ती और ग्रामीण क्षेत्रों के स्कूलों में बेहतर सुविधाएं उपलब्ध कराने पर ज्यादा ध्यान देने की आवश्यकता है।

Also Read

परतापुर थाने में मनाई जाएगी किसान मसीहा चौधरी महेंद्र सिंह टिकैत की जयंती, होगा रागनी कार्यक्रम और भंडारा

5 Oct 2024 09:42 PM

मेरठ Meerut News : परतापुर थाने में मनाई जाएगी किसान मसीहा चौधरी महेंद्र सिंह टिकैत की जयंती, होगा रागनी कार्यक्रम और भंडारा

टिकैत की जयंती पर किसान लखनऊ जायेगा और थाने में भारी संख्या में जुटेगा। जिलाध्यक्ष अनुराग चौधरी ने बताया की किसान आज चिता के लिए उपले लेकर आए एक किसान एक उपला अपने ग्राम से लेकर आया और पढ़ें