Ghaziabad AQI News : देश के सबसे प्रदूषित शहरों में गाजियाबाद दूसरे नंबर पर, हालात और होंगे खराब

देश के सबसे प्रदूषित शहरों में गाजियाबाद दूसरे नंबर पर, हालात और होंगे खराब
UPT | प्रदूषित शहरों में गाजियाबाद दूसरे नंबर पर

Oct 28, 2024 09:44

वायु प्रदूषण के लिहाज से दूसरा सबसे प्रदूषित शहर गाजियाबाद है, जहां एक्यूआई 350 के पार है। ग्रेटर नोएडा का एक्यूआई 340 और नोएडा का 330 दर्ज किया गया है।

Oct 28, 2024 09:44

Short Highlights
  • आने वाले दिनों में वायु प्रदूषण से और खराब होंगे हालात
  • वायु गुणवत्ता सूचकांक रविवार की रात पहुंचा 350 के पार
  • गाजियाबाद सहित एनसीआर के चार शहरों एक एक्यूआई खतरनाक
Ghaziabad AQI News :  देश के सबसे प्रदूषित शहरों में गाजियाबाद दूसरे नंबर पर है। आने वाले दिनों में वायु प्रदूषण से हालात और अधिक खराब होने की संभावना है। रविवार की शाम गाजियाबाद का एक्यूआई 350 के पार पहुंच गया। वायु गुणवत्ता के लिहाज से एनसीआर के चार शहरों में हालात खराब हैं।

गाजियाबाद और एनसीआर के लोग सबसे ज्यादा प्रदूषण झेल रहे
गाजियाबाद और एनसीआर के लोग सबसे ज्यादा प्रदूषण झेल रहे हैं। सबसे खराब हवा राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली की है। जहां वायु गुणवत्ता सूचकांक(एक्यूआई)360 दर्ज किया गया। दिवाली से पहले वायु प्रदूषण बढ़ने के बाद त्यौहार के बाद ये और गंभीर श्रेणी में पहुंचने की आशंका है। वायु प्रदूषण के लिहाज से दूसरा सबसे प्रदूषित शहर गाजियाबाद है, जहां एक्यूआई 350 के पार है। ग्रेटर नोएडा का एक्यूआई 340 और नोएडा का 330 दर्ज किया गया है।

एनसीआर के अन्य शहरों में एक्यूआई 290 के ऊपर
एनसीआर के अन्य शहरों में एक्यूआई 290 के ऊपर ही रहा है। मौसम विभाग के अनुसार अगले सात दिनों तक इस हालत में बदलाव आने की कोई संभावना नहीं है। चार दिन बाद दिवाली को देखते हुए हालात और खराब होने की उम्मीद है। केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड(सीपीसीबी) का पूर्वानुमान है कि दो दिन तक यही स्थिति बनी रहेगी। बुधवार से हवा गंभीर श्रेणी में पहुंचने की आशंका है। मौसम विशेषज्ञों के अनुसार इस दिन से प्रदूषण में पटाखों के धुएं की हिस्सेदारी बढ़ेगी। इससे वायु गुणवत्ता खराब होगी।

हवा की दिशा बदलने व गति कम होने से बिगड़े हालात
हवा की गुणवत्ता खराब होने से पूरे एनसीआर में स्मॉग की चादर छाई है। मौसम विभाग का कहना है कि हवा की दिशा बदलने और इनकी गति कम होने से हालत और बिगड़ी है। लोगों को सांस लेने में परेशानी और आंखों में जलन महसूस हो रही है। उष्णदेशीय मौसम विज्ञान संस्थान (आईआईटीएम) के मुताबिक, अभी हवा दक्षिण-पूर्व दिशा से चल रही है। इस दौरान हवा की गति 10 किलोमीटर प्रतिघंटा रही है। 
 

Also Read

मुर्दो पर महंगाई की मार, अर्थी का समान और चिता की लकड़ी के बढ़े दाम

28 Oct 2024 11:43 AM

मेरठ Meerut News : मुर्दो पर महंगाई की मार, अर्थी का समान और चिता की लकड़ी के बढ़े दाम

मरने के बाद के बाद भी महंगाई पीछा नहीं छोड़ रही है। मुर्दों के लिए श्मशान घाट में लकड़ी और कफन से लेकर अन्य सामग्री तक महंगी हो गई है। चिता की सेज भी दो गुना महंगी हो गई है। और पढ़ें