Ghaziabad News : एनसीआर में ठंड शुरू होने से पहले ग्रेप लागू, वायु प्रदूषण काबू में रहने की उम्मीद

एनसीआर में ठंड शुरू होने से पहले ग्रेप लागू, वायु प्रदूषण  काबू में रहने की उम्मीद
UPT | एक अक्टूबर से पहले ही ग्रेप लागू

Sep 19, 2024 08:53

दूसरे राज्यों से एनसीआर के जिलों में प्रवेश करने वाले प्रदूषण फैलाने वाले वाहनों को प्रवेश करने की अनुमति नहीं दी जाएगी।

Sep 19, 2024 08:53

Short Highlights
  • एक अक्टूबर से पहले लागू किया गया ग्रेप 
  • हवा की गुणवत्ता में सुधार लाने की रणनीति
  • प्रदूषण फैलाने वाले वाहनों को एनसीआर में प्रवेश की अनुमति नहीं  
Ghaziabad News : एनसीआर के शहरों गाजियाबाद, नोएडा, ग्रेटर नोएडा, दिल्ली, गुरूग्राम, फरीदाबाद और पलवल में एक अक्टूबर से पहले ही ग्रेप लागू कर दिया गया है। एक अक्टूबर से पहले ग्रेप लागू करने का उद्देश्य वायु प्रदूषण को नियंत्रित करना है। इस बार सर्दी के मौसम में वायु प्रदूषण नियंत्रण में हो इस कारण से इसको आपातकालीन उपायों के तहत 12 दिन पहले ही लागू कर दिया गया है। 

ग्रेडेड रिस्पांस एक्शन प्लान (ग्रेप) लागू
गाजियाबाद, दिल्ली-एनसीआर में सर्दी शुरू होने से पहले ग्रेडेड रिस्पांस एक्शन प्लान (ग्रेप) लागू कर दिया है। गाजियाबाद और एनसीआर के शहरों में हवा की गुणवत्ता में सुधार की रणनीति के तहत एयर क्वालिटी मैनेजमेंट के मुताबिक, अगर वायु गुणवत्ता सूचकांक (एक्यूआई) स्टेज तीन तक पहुंचता है, तो दूसरे राज्यों से एनसीआर के जिलों में प्रवेश करने वाले प्रदूषण फैलाने वाले वाहनों को प्रवेश करने की अनुमति नहीं दी जाएगी। ग्रेप लागू होने के बाद बीएस 4, सीएनजी और इलेक्ट्रिक बसों को इस प्रतिबंध से छूट दी जाएगी। ग्रेप प्रतिबंध अखिल भारतीय पर्यटक परमिट वाली बसों या टेम्पो ट्रैवलर पर लागू नहीं होंगे। इन वाहनों को छूट मिलेगी। 

सर्दी में हालात हो जाते हैं भयावह एक्यूआई पहुंचता है 300 के पार 
बता दें हर साल सर्दी के मौसम में वायु प्रदूषण के चलते हालात भयावह हो जाते हैं। दिन हो रात गाजियाबाद का एक्यूआई 300 के पार तक पहुंच जाता है। ग्रेप लागू होने के बाद भी हालात बेकाबू हो जाते हैं। ऐसे में लोगों को काफी परेशानी का सामना करना पड़ता है। 

Also Read

सरधना पुलिस ने गाय के खुर के साथ दो बाल अपचारी सहित तीन गोकश किए गिरफ्तार

19 Sep 2024 08:42 PM

मेरठ Meerut News : सरधना पुलिस ने गाय के खुर के साथ दो बाल अपचारी सहित तीन गोकश किए गिरफ्तार

रूहासा गाँव के नवाब के गाँव में उसका आना जाना है। जिसको सभी लोग अच्छी तरह से जानते है। उसने गाँव के रामस्वरूप की गाय खोलने के लिए मुझसे कहा था और मुझे कुछ पैसों को लालच दिया... और पढ़ें