Lucknow News : हुसैनाबाद म्यूजियम में दिखेगी कला-संस्कृति की झलक, भूल-भुलैया स्टाइल मेज गेम बनेगा आकर्षण का केंद्र

हुसैनाबाद म्यूजियम में दिखेगी कला-संस्कृति की झलक, भूल-भुलैया स्टाइल मेज गेम बनेगा आकर्षण का केंद्र
UPT | हुसैनाबाद म्यूजियम में दिखेगी कला-संस्कृति की झलक। 

Sep 19, 2024 21:09

राजधानी के हुसैनाबाद में बनाये जा रहे म्यूजियम में एक ओर लखनऊ की कला और संस्कृति की झलक देखने को मिलेगी। वहीं, दूसरी तरफ इमामबाड़े की भूल-भुलैया की तर्ज पर डिजाइन किया गया इंटरैक्टिव मेज-गेम पर्यटकों को आकर्षित करेगा।

Sep 19, 2024 21:09

Lucknow News : हुसैनाबाद में बनाये जा रहे म्यूजियम में एक ओर लखनऊ की कला और संस्कृति की झलक देखने को मिलेगी। वहीं, दूसरी तरफ इमामबाड़े की भूल-भुलैया की तर्ज पर डिजाइन किया गया इंटरैक्टिव मेज-गेम पर्यटकों को आकर्षित करेगा। प्राधिकरण की अध्यक्ष व मण्डलायुक्त डॉ. रोशन जैकब की अध्यक्षता में पारिजात सभागार में आयोजित बैठक में म्यूजियम के कार्यों का प्रेजेंटेशन किया गया। 

राजधानी के गौरवशाली संस्कृति से रुबरु
मण्डलायुक्त डॉ. रोशन जैकब ने बैठक में निर्देश दिये कि म्यूजियम में बनाये जा रहे टूरिस्ट फेसिलिटेशन सेंटर का स्क्रिप्ट दक्ष संस्था से तैयार कराया जाए। जिससे म्यूजियम में आने वाले पर्यटक उत्तर प्रदेश व राजधानी के गौरवशाली इतिहास व संस्कृति से आसानी से रुबरु हो सकें। इसके अलावा म्यूजियम के अंदर बैकग्राउंड कलर व आर्टिस्टिक वर्क आदि कार्यों में लखनऊ की विरासत और नफासत की झलक दिखनी चाहिए। उन्होंने कहा कि टूरिस्ट फेसिलिटेशन सेंटर में प्रदेश और शहर के प्रसिद्ध स्मारकों का सम्पूर्ण विवरण उपलब्ध कराया जाना सुनिश्चित कराया जाए। इसके अलावा लखनऊ के व्यंजन, चिकनकारी, आर्ट एंड क्राफ्ट, साहित्य व आर्किटेक्चर आदि का उल्लेख जरूर हो। इसी तरह शहर के प्रमुख बाजारों को गूगल लोकेशन के साथ दशार्या जाए, जिससे कि पर्यटक अपनी इच्छानुसार बाजार में जाकर खरीददारी कर सकें। 

ई-फ्लिप बुक देगी प्रसिद्ध स्थलों की जानकारी    
उपाध्यक्ष प्रथमेश कुमार ने बताया कि टूरिस्ट फेसिलिटेशन सेंटर में ई-फ्लिप बुक स्थापित की जाएगी। जिसके माध्यम से लोग सभी प्रसिद्ध स्थलों के बारे में जानकारी प्राप्त कर सकेंगे। इसके अलावा इमामबाड़ा की भूल-भुलैया के रास्तों की तर्ज पर डिजिटल इंटरैक्टिव मेज गेम डिजाइन कराया गया है। जिसका संचालन म्यूजियम में किया जाएगा, जो पर्यटकों के आकर्षण का केन्द्र बिन्दु बनेगा। बैठक में प्राधिकरण के उपाध्यक्ष प्रथमेश कुमार, सचिव विवेक श्रीवास्तव, मुख्य नगर नियोजक केके गौतम, प्रभारी मुख्य अभियंता अवनीन्द्र कुमार सिंह समेत अन्य अधिकारी, आर्किटेक्ट व कंसल्टेंट उपस्थित रहे।

Also Read

गरीब परिवारों के बच्चों को भी गुणवत्तापूर्ण शिक्षा सुलभ कराने में जुटी योगी सरकार  

19 Sep 2024 11:22 PM

लखनऊ Lucknow News : गरीब परिवारों के बच्चों को भी गुणवत्तापूर्ण शिक्षा सुलभ कराने में जुटी योगी सरकार  

योगी सरकार की यह तैयारी सत्र 2025-26 में अलाभित और दुर्बल परवारों के होनहारों को अच्छी और नि:शुल्क शिक्षा उपलब्ध कराने के लिए है। महानिदेशक स्कूल शिक्षा द्वारा जारी दिशा निर्देश के मुताबिक यह प्रक्रिया चार चरणों में पूरी कराई जाएगी। और पढ़ें