Ghaziabad News : चयनित हज यात्रियों को दस्तावेज जमा करने के निर्देश, जानिए अंतिम तिथि

चयनित हज यात्रियों को दस्तावेज जमा करने के निर्देश, जानिए अंतिम तिथि
UPT | हज यात्रा 2024

Feb 07, 2024 17:05

हज यात्रा 2024 के लिए चयनित हुए हज यात्रियों के लिए जरूरी दस्तावेज और धनराशि की प्रथम किश्त जमा करने के निर्देश दिए हैं।

Feb 07, 2024 17:05

Ghaziabad News : जिले के चयनित हज यात्रियों को अपने जरूरी दस्तावेज जमा करने के निर्देश दिए गए हैं। हज कमेटी आफ इण्डिया ने इसके लिए 30 जनवरी, 2024 को सर्कुलर जारी किया था। जिसमें कहा गया है कि हज 2024 के लिए जिन लोगों का चयन हुआ और वो हज यात्रा पर जाने के ​इच्छुक हैं तो अपनी प्रथम किस्त 81,800 रुपए की पेस्लिप, मूल अन्तर्राष्ट्रीय पासपोर्ट मेडिकल एण्ड फिटनेस सर्टिफिकेट, हज आवेदन फार्म व घोषणा पत्र जमा करें। 

धनराशि आनलाइन क्रेडिट और डेबिट की सुविधा
चयनित हज यात्रियों को नराशि ऑनलाइन अपने लॉग-इन आईडी से क्रेडिट कार्ड, डेबिट कार्ड, नेट बैंकिग और यूपीआई के माध्यम से जमा करने की सुविधा दी गयी है। धनराशि हज कमेटी आफ इण्डिया के स्टेट बैंक ऑफ इंडिया व यूनियन बैंक आफ इण्डिया के खाते में जमा कर सकते हैं। इसके लिए प्रत्येक कवर को जारी बैंक रेफरेंस नम्बर अंकित करना होगा।
इसके संबंध में प्रत्येक कवर हेड के मोबाइल नम्बर पर एसएमएस भेजा गया है। प्रत्येक कवर के लॉगइन आईऑडी पर आवेदन फार्म डाउनलोड करने की सुविधा दी है। 

हज कमेटी की साइट पर मेडिकल एंड फिटनेस सर्टिफिकेट डाउनलोड सुविधा
इसके अलावा मेडिकल एण्ड फिटनेस सर्टिफिकेट, पे-इन-स्लिप आदि को हज कमेटी की वेबसाइट www-hajcommittee-gov-in/www-hajcommittee-up-gov-in डाउनलोड की सुविधा उपलब्ध है। मेडिकल एण्ड फिटनेस सर्टिफिकेट सरकारी एलोपेथिक पद्धति के चिकित्सक द्वारा मान्य होगा। हजयात्रा के लिए अन्य किस्ते हवाई जहाज का किराया निर्धारित होने पर सूचित किया जायेगा। 

ये हैं किश्त जमा करने की अंतिम तारीख
हज यात्रियों को प्रथम किश्त 81,800 रुपए जमा करने की अन्तिम तिथि 09 फरवरी, 2024 और पे-इन-स्लिप मूल अन्तर्राष्ट्रीय पासपोर्ट मेडिकल एण्ड फिटनेस सर्टिफिकेट, हज आवेदन फार्म व घोषणा पत्र जमा करने उप्र राज्य हज समिति में जमा करने की अन्तिम तिथि 12 फरवरी, 2024 निर्धारित की गयी है।

Also Read

20 दिनों तक रहेगी पानी की किल्लत, जानें वजह

15 Oct 2024 12:43 AM

गौतमबुद्ध नगर दिवाली के मौके नोएडा और गाजियाबाद में नहीं मिलेगा गंगाजल : 20 दिनों तक रहेगी पानी की किल्लत, जानें वजह

गंगा नहर 13 अक्टूबर को बंद कर दी गई। करीब 20 दिन तक इसमें सफाई कार्य होगा। फिर ये नहर 2 नवंबर को चालू होगी। गाजियाबाद के प्रताप विहार में गंगाजल प्लांट लगा हुआ है। यहां से 100 क्यूसेक पानी नोएडा और 50 क्यूसेक पानी गाजियाबाद के विभिन्न हिस्सों को पाइप लाइन के लिए सप्लाई किया जा... और पढ़ें