Ghaziabad News : शरीर को रखना है स्वास्थ्य तो भोजन में शामिल करें मोटा अनाज

शरीर को रखना है स्वास्थ्य तो भोजन में शामिल करें मोटा अनाज
UPT | गाजियाबाद के भोजपुर में मिलेटस मेला में रागनी गाते कलाकार।

Oct 01, 2024 13:35

सरसों एवं बीज मिनिकिट राजकीय कृषि बीज भण्डारों पर उपलब्ध है। कृषक बीज लेकर बुवाई कर सकते है

Oct 01, 2024 13:35

Short Highlights
  • एक दिवसीय जनपद स्तरीय मिलेट्स मेला
  • नेशनल ऑन एडिबिल ऑयल, तिलहन की दी जानकारी
  • बीडीओ भोजपुर परिसर में कृषि विभाग ने लगाया मेला
Ghaziabad News : गाजियाबाद में बीडीओ भोजपुर कार्यालय परिसर में मिलेटस मेला का आयोजन किया गया। मिलेटस मेला कृषि विभाग के निर्देश पर जिला प्रशासन और स्थानीय कृषि विभाग द्वारा लगाया गया। श्रीअन्न(मिलेट्स) मेला में पुनरोद्धार कार्यक्रम अन्तर्गत प्रशिक्षण एवं क्षमतावर्धन के बारे में जानकारी दी गई। एक दिवसीय मिलेट्स मेला में प्रदर्शनी, नेशनल ऑन एडिबिल ऑयल, तिलहन, कृषि सूचना तंत्र और किसान जागरूकता कार्यक्रम आयोजित किए गए।

रबी मौसम में बोये जाने वाले फसलों के संबध में जानकारी
रबी उत्पादकता गोष्ठी का आयोजन विधायक डॉ० मंजू शिवाच, मोदीनगर की अध्यक्षता में हुआ। मेला में उप कृषि निदेशक गाजियाबाद राम जतन मिश्र द्वारा मिलेट्स (श्री अन्न) को बढ़ावा देने तथा रबी मौसम में बोये जाने वाले फसलों के संबध में जानकारी कृषकों को दी। उन्होंने कृषकों से पराली,फसल अवशेष न जलाने की अपील की। पराली,फसल अवशेष जलाने से होने वाले दुष्परिणामों के बारे में भी जानकारी दी। मेला में विभिन्न विभागों द्वारा 18 स्टॉल लगाये गये। गोष्ठी,मेले में सैकड़ों किसानों ने भाग लिया।

श्री अन्न की फसलों को उगाने का आग्रह कृषकों से किया
डा० सीपी गुप्ता कृषि वैज्ञानिक द्वारा मिलेट्स / श्री अन्न की फसलों को उगाने का आग्रह कृषकों से किया तथा श्री अन्न (मोटा अनाज) को अपने खाने से सम्मिलित करने हेतु अनुरोध किया। डा० प्रमोद कुमार, कृषि वैज्ञानिक द्वारा जैविक / प्राकृतिक खेती तथा तिलहनी फसलों के सम्बन्ध में विस्तृत जानकारी कृषकों को प्रदान की।

नवीनतम तकनीकी जानकारियों का लाभ
डा० मन्जू शिवाच, विधायक मोदीनगर द्वारा बताया गया कि कृषकों को ऐसी गोष्ठियां / मेलों में बढ़-चढ़कर प्रतिभाग कर नवीनतम तकनीकी जानकारियों का लाभ प्राप्त करना चाहिये तथा कृषकों से मोटा अनाज (श्री अन्न) को अपने भोजन में सम्मिलित करे, जिसको खाने से शरीर स्वस्थ रहता है।

बीज एवं उर्वरक की कोई कमी नही
अमित तोमर, जिला कृषि अधिकारी गाजियाबाद द्वारा कृषकों को अवगत कराया गया कि रबी मौसम हेतु जनपद में बीज एवं उर्वरक की कोई कमी नही है। सरसों एवं बीज मिनिकिट राजकीय कृषि बीज भण्डारों पर उपलब्ध है। कृषक वहा से बीज लेकर बुवाई कर सकते है कि जानकारी देते हुये कार्यक्रम की समाप्ति की घोषणा की गयी। उपरोक्त कार्यक्रम में विभिन्न विभागों द्वारा 18 स्टॉल लगाये गये, गोष्ठी/मेले में लगभग 650 कृषकों द्वारा प्रतिभाग किया गया।

Also Read

रियल एस्टेट बाजार की बढ़ती मांग और उच्च कीमतें, जानें क्या वजह

1 Oct 2024 05:20 PM

गौतमबुद्ध नगर नोएडा में 5 करोड़ के लग्जरी अपार्टमेंट : रियल एस्टेट बाजार की बढ़ती मांग और उच्च कीमतें, जानें क्या वजह

नोएडा में बढ़ती मांग का मुख्य कारण बेहतर कानून व्यवस्था, बुनियादी ढांचे में सुधार और सरकार की व्यावसायिक योजनाएं हैं। नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट और मेट्रो नेटवर्क के विकास ने इस क्षेत्र की कनेक्टिविटी को बेहतर किया है... और पढ़ें