बदलता उत्तर प्रदेश : हरे-भरे होंगे एक्सप्रेस वे और हाईवे, दुहाई में केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी लगाएंगे पौधा

हरे-भरे होंगे एक्सप्रेस वे और हाईवे, दुहाई में केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी लगाएंगे पौधा
UPT | केंद्रीय सड़क परिवहन मंत्री नितिन गडकरी

Sep 17, 2024 08:49

गाजियाबाद के पास ईस्टर्न पेरिफेरल एक्सप्रेसवे पर दुहाई इंटरचेंज पर 9.2 एकड़ जमीन शामिल है।

Sep 17, 2024 08:49

Short Highlights
  • केंद्रीय सड़क परिवहन मंत्री नितिन गडकरी पहुंचेगे दुहाई
  • केंद्रीय राज्य सड़क परिवहन मंत्री भी होंगे साथ
  • स्वच्छता ही सेवा अभियान 2024 के तहत होगा कार्यक्रम
Ghaziabad News : केंद्रीय सड़क परिवहन मंत्री नितिन गडकरी आज ईस्टर्न पेरिफेरल एक्सप्रेसवे पर दुहाई इंटरचेंज पर 'एक पेड़ मां के नाम' अभियान के तहत पौध रोपण करेंगे। इस दौरान केंद्रीय परिवहन मंत्री नितिन गडकरी के साथ अजय टमटा केंद्रीय राज्य सड़क परिवहन मंत्री और राज्य मंत्री हर्ष मल्हौत्रा भी शामिल होंगे। कार्यक्रम सुबह 11 बजे होगा। बता दें स्वच्छता ही सेवा 2024 महाअभियान के तहत केंद्रीय सड़क परिवहन मंत्री नितिन गड़करी कार्यक्रम में शामिल होने के लिए दुहाई इंटरचेंज पर आ रहे हैं।  

हाईवे और एक्सप्रेस वे को प्रदूषण मुक्त कराने की कवायद
बता दें केंद्रीय परिवहन मंत्री नितिन गड़करी ने देश के हाईवे और एक्सप्रेस वे को प्रदूषण मुक्त कराने की अनोखी पहल की है। इसके लिए प्रत्येक एक्सप्रेस वे और हाईवे पर पौध रोपण के माध्यम से उनको हरा भरा करने की पहल शुरू की गई है। एक्सप्रेस वे और हाईवे के दोनों ओर पौधरोपण अभियान शुरू किया गया है। इससे आने वाले दिनोें में लोगों को प्रदूषण से मुक्ति मिलेगी। केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी की पहली पर नेशनल हाइवे अथॉरिटी ऑफ इंडिया की ओर से महत्‍वपूर्ण कदम उठाते हुए इन खास तरीकों उपयोग करके प्रदूषण से राहत दिलाने की कोशिश शुरू की गई है।

खास तरीके से मिलेगी राहत
सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय की तरफ से नेशनल हाइवे अथॉरिटी ऑफ इंडिया एक्सप्रेस वे और हाईवे के आसपास ग्रीनरी को शुरू करने की पहल कर रही है। इसके तहत एनएचएआई बड़ी संख्‍या में पौधों को लगाएगा। इसके लिए खास मियावाकी पद्धति का उपयोग किया जाएगा।

कितनी जगह पर लगाए जाएंगे पौधे
मियावाकी जैसी पद्धति से पौधे लगाने के लिए दिल्‍ली एनसीआर में करीब 53 एकड़ से अधिक जमीन की पहचान कर ली है। इसमें गाजियाबाद के पास ईस्टर्न पेरिफेरल एक्सप्रेसवे पर दुहाई इंटरचेंज पर 9.2 एकड़ जमीन शामिल है।

Also Read

सरधना पुलिस ने गाय के खुर के साथ दो बाल अपचारी सहित तीन गोकश किए गिरफ्तार

19 Sep 2024 08:42 PM

मेरठ Meerut News : सरधना पुलिस ने गाय के खुर के साथ दो बाल अपचारी सहित तीन गोकश किए गिरफ्तार

रूहासा गाँव के नवाब के गाँव में उसका आना जाना है। जिसको सभी लोग अच्छी तरह से जानते है। उसने गाँव के रामस्वरूप की गाय खोलने के लिए मुझसे कहा था और मुझे कुछ पैसों को लालच दिया... और पढ़ें