Ghaziabad News : नमो भारत ट्रेन को मिला मेरठ साउथ तक के लिए क्लीयरेंस, जल्द होगा उद्धाटन

नमो भारत ट्रेन को मिला मेरठ साउथ तक के लिए क्लीयरेंस, जल्द होगा उद्धाटन
UPT | नमो भारत ट्रेन

Jun 13, 2024 01:38

साहिबाबाद से मोदीनगर नॉर्थ होते हुए मेरठ साउथ के बीच नमो भारत ट्रेन का संचालन शुरू होगा। सूत्रों के मुताबिक किसी केंद्रीय मंत्री से मोदीनगर नॉर्थ से मेरठ साउथ के बीच उद्घाटन कराया जाएगा। 

Jun 13, 2024 01:38

Short Highlights
  • ट्रैक, सिग्नल और सुरक्षा चेक करने के बार मिला सेफ्टी क्लीयरेंस
  • जल्द ही सहिबाबाद से मेरठ साउथ के लिए स्पीड पकड़ेगी नमो भारत
  • बाकी औपचारिकताओं को पूरा करने में लगी एनसीआरटीसी  
NCRTC : नमो भारत ट्रेन जल्द ही गाजियाबाद के साहिबाबाद से मेरठ साउथ तक दौड़ेगी। नमो भारत ट्रेन को मेरठ साउथ तक के लिए मेट्रो रेलवे सेफ्टी कमिश्नर की ओर से सेफ्टी क्लीयरेंस मिल गया है। अब नेशनल कैपिटल रीजन ट्रांसपोर्ट कॉरपोरेशन (NCRTC) बाकी औपचारिकताओं को पूरी कर रहा है। इसके बाद साहिबाबाद से मोदीनगर नॉर्थ होते हुए मेरठ साउथ के बीच नमो भारत ट्रेन का संचालन शुरू होगा। सूत्रों के मुताबिक किसी केंद्रीय मंत्री से मोदीनगर नॉर्थ से मेरठ साउथ के बीच उद्घाटन कराया जाएगा। 

मई से चल रहा था नमो भारत ट्रेन का सेफ्टी ट्रायल
मेरठ साउथ के लिए सेफ्टी ट्रायल मई से चल रहा था। सेफ्टी ट्रायल के दौरान नमो भारत ट्रेन संचालन में सबकुछ फिट पाया गया। इस दौरान ट्रैक, सिग्नल और अन्य सुरक्षा से जुड़े उपकरणों को चेक करने के बाद सेफ्टी क्लीयरेंस दिया है। नमो भारत ट्रेन के मेरठ साउथ तक संचालन शुरू होने से  आम लोगों को गाजियाबाद और दिल्ली तक आना-जाना आसान हो जाएगा। अभी नमो भारत ट्रेन मोदीनगर नॉर्थ तक चल रही है। वहीं, दिल्ली और मेरठ सेक्शन में काम तेजी से चल रहा है। नमो भारत ट्रेन के मेरठ सेक्शन में मेट्रो स्टेशन के काम में तेजी है। 

दिल्ली सेक्शन में तीन माह बाद ट्रायल
एनसीआरटीसी जनसंपर्क अधिकारी पुनीत वत्स का कहना है कि दिल्ली सेक्शन में लगभग तीन माह बाद ट्रायल शुरू हो सकता है। अभी वहां स्टेशन पर और ट्रैक बिछाने का काम तेजी से चल रहा है। मल्टी मॉडल कनेक्टविटी की दिशा में तेजी से काम जारी है। जिससे रेलवे, मेट्रो और रोडवेज बस अड्डे के साथ इसको लिंक किया जाएगा। 

नमो भारत ट्रेन का शुरू होगा 42 किमी का सफर
दिल्ली से मेरठ के बीच रैपिड रेल (नमो भारत ट्रेन) कॉरिडोर 82 किमी लंबा है। साहिबाबाद से दुहाई डिपो के बीच 17 किमी तक संचालन अक्टूबर 2023 में हो चुका है। इसके बाद मार्च 2024 में दुहाई डिपो से मोदीनगर नॉर्थ संचालन शुरू हुआ था। साहिबाबाद स्टेशन से मेरठ साउथ स्टेशन के बीच की दूरी 42 किमी की है।

Also Read

परतापुर थाने पहुंचे नरेश टिकैत ने कहा, ये भाजपा सरकार बड़ी खतरनाक

6 Oct 2024 05:38 PM

मेरठ महेंद्र सिं​ह टिकैत जयंती : परतापुर थाने पहुंचे नरेश टिकैत ने कहा, ये भाजपा सरकार बड़ी खतरनाक

जिलाधिकारी से मिलवाने मेरठ कलेक्ट्रेट ले गए जहां पर वार्ता जारी है। धरनास्थल पर अभी सैंकड़ों ट्रैक्टर और किसान मौजूद हैं। और पढ़ें