NHAI Highway : पहली बारिश में ही सामने आई सरकार की नाकामी, डेढ़ घंटे तक जाम से जूझते रहे लोग

पहली बारिश में ही सामने आई सरकार की नाकामी, डेढ़ घंटे तक जाम से जूझते रहे लोग
UPT | पहली बारिश में डेढ़ घंटे तक जाम से जूझते रहे लोग

Jun 27, 2024 16:46

अभी तो बारिश की शुरुआत हुई है और पहली ही बारिश में प्रशासन की नाकामी साफ दिखाई दे रही है। बारिश का मौसम आते ही सड़कें जलमग्न हो जाती हैं। प्रशासन की ढिलाई साफ नज़र आती है।

Jun 27, 2024 16:46

Ghaziabad News : अभी तो बारिश की शुरुआत ही हुई है और पहली ही बारिश में प्रशासन की नाकामी साफ दिखाई दे रही है।बारिश का मौसम आते ही सड़कें जलमग्न हो जाती हैं। प्रशासन की ढिलाई साफ नज़र आती है। लोगों की सहूलियत के लिए नेशनल हाईवे अथॉरिटी ऑफ इंडिया (NHAI) ने जिस एनएच-9 को चौड़ा किया था उसकी एक गलती से आज बारिश के बाद लोगों को लंबे जाम से जूझना पड़ रहा है। 

NHAI हाईवे पर नालियां नहीं बनाईं
राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण (NHAI) ने हाईवे को चौड़ा करते समय उसके दोनों तरफ नालियां नहीं बनाईं। नगर निगम ने इस बारे में NHAI को कई बार पत्र लिखे, लेकिन अब तक नालियां नहीं बनाई गईं। इसी कारण गुरुवार को हुई बारिश के दौरान हाईवे पर पानी भर गया। पानी निकलने का कोई रास्ता न होने से वाहन चलाने वालों को बहुत परेशानी हुई। जो रास्ता आमतौर पर 5 मिनट में तय होता है, उसे पूरा करने में लोगों को डेढ़ से दो घंटे लग गए। इससे न केवल लोगों का समय बर्बाद हुआ, बल्कि वाहनों में अधिक ईंधन भी खर्च हुआ। कविनगर में, पांडव नगर के पास, एक सड़क पर बहुत सारा पानी जमा हो गया है। यह सड़क एनएच-9 से कविनगर की तरफ जाती है। पानी एक फुट से भी ज्यादा गहरा है। इस वजह से वहां से गुजरने वाली गाड़ियों को मुश्किल हो रही है। पानी जमा होने का कारण है कि जब एनएच-9 को चौड़ा किया गया, तब पुराना नाला तोड़ दिया गया। लेकिन नया नाला नहीं बनाया गया। इसलिए पानी निकल नहीं पा रहा है। विजयनगर में भी यही समस्या है। वहां बागू और तिगरी गोल चक्कर के पास भी पानी भर गया। सुबह के समय करीब डेढ़-दो किलोमीटर तक जाम लग गया। इससे नोएडा और दिल्ली जाने वाले लोगों को परेशानी हुई। लोगों ने कई बार शिकायत की कि नए नाले बनाए जाएं। नगर निगम का कहना है कि एनएचएआई ने पुराने नाले तोड़े थे, लेकिन नए नहीं बनाए। इसी वजह से यह समस्या हो रही है।

हरनंदी पुल तक लगा रहा जाम
नगर निगम ने पंप से पानी निकालने की कोशिश की। फिर भी विजयनगर से हरनंदी पुल तक जाम लगा रहा। इसका एक कारण था सर्विस रोड पर एक ट्रक और कार की टक्कर। कार चालक ने पुलिस को बुलाया। पुलिस ने गाड़ियों को हटाने की बजाय वहीं मामला सुलझाने की कोशिश की। इस दौरान दोनों गाड़ियां सड़क पर खड़ी रहीं और जाम लगा रहा। एनएच-9 पर एक और समस्या हुई। एक कार की बैटरी खराब हो गई और वह बंद पड़ गई। इससे भी जाम लग गया। छिजारसी कट के पास भी जाम है। वहां बड़े वाहन ग्रेटर नोएडा की तरफ मुड़ रहे हैं, जिससे जाम लग रहा है।

जस की तस बनी हुई है समस्या
बारिश के कारण होने वाले जलभराव से निपटने के लिए सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्रालय कार्य योजना बनाई थी। इस योजना के तहत यातायात व्यवधान, गड्ढों और जलभराव को दुरुस्त किया जाना था लेकिन इसके बावजूद भी भूस्खलन, जलभराव और  गड्ढों जैसी समस्या जस की तस बनी हुई है।

Also Read

मदरसा के छात्रों ने साहिबे उर्स की शान में नज़राना-ए-अकीदत पेश की

29 Jun 2024 09:59 PM

मेरठ मेरठ में मनाया 30वां उर्से पाक: मदरसा के छात्रों ने साहिबे उर्स की शान में नज़राना-ए-अकीदत पेश की

उर्से पाक का आरम्भ हज़रत हफिज़ व क़ारी मुफ्ती मौ0 वासिफ रज़ा मरकज़ी साहब ने कलाम-ए-रब्बानी से किया। इस दौरान उनकी सरपरस्ती व अध्यक्षता खानकाहे सरकारे सरावा शरीफ के सज्जादा नशीन हज़रत मौलाना हमीदुल्ला खान साहब किबला कादरी ने फरमाई और पढ़ें