Ghaziabad Chhath festival : गाजियाबाद में छठ पर्व पर कोई भी नया घाट ना बनाए जाए: एडीएम

गाजियाबाद में छठ पर्व पर कोई भी नया घाट ना बनाए जाए: एडीएम
UPT | गाजियाबाद में छठ पर्व की तैयारियों को लेकर बैठक करते एडीएम सिटी गंभीर सिंह।

Oct 25, 2024 14:20

उन्होंने विद्युत व्यवस्था एवं प्रकाश व्यवस्था हेतु प्रत्येक घाट पर एवं रास्तों पर प्रकाश की समुचित व्यवस्था, हिण्डन नदी के सम्पूर्ण 900 मीटर की दूरी तक ट्रिपल लेयर में बल्बों द्वारा प्रकाश की व्यवस्था।

Oct 25, 2024 14:20

Short Highlights
  • छठ पर्व को लेकर एडीएम सिटी ने की बैठक
  • श्रद्धालुओं को सभी प्रकार की सुविधा दिलाने के निर्देश
  • अपने-अपने दायित्वों को पूर्ण जिम्मेदारी के साथ निवर्हन करें
Ghaziabad Chhath festival : छठ पर्व की तैयारियों को लेकर अपर जिलाधिकारी नगर गम्भीर सिंह की अध्यक्षता में बैठक हुई। बैठक के दौरान बताया गया कि छठ पर्व हिण्डन नदी के दोनों तटों पर नन्दग्राम, दीनदयालपुरी, करहेड़ा, साहिबाबाद, शालीमार गार्डन, राजेन्द्रनगर, वृंदावन गार्डन, झन्डापुर, वसुंधरा, शिप्रा सन सिटी (स्वीमिंग पूल) पंचशील, वैशाली, इन्दिरापुरम, खोड़ा, मकनपुर, आदि छठ पूजा स्थलों एवं घाटों पर मनाया जाता है।

लाखों व्रतधारी श्रद्धालु महापर्व के अवसर पर पूजा स्थलों
जिसमें लाखों व्रतधारी श्रद्धालु महापर्व के अवसर पर पूजा स्थलों, घाट पर शामिल होते हैं। इस वर्ष दिनांक 07 नवंबर को सायंकालीन अर्घ्य तथा दिनांक 08 नवंबर को प्रातःकालीन अर्घ्य के साथ पर्व का समापन होगा। जिसके अन्तर्गत हिण्डन नदी पर बने छठ घाटों पर आवश्यक व्यवस्था करनी अनिवार्य है।

अर्घ्य देने के लिये शुद्ध गंगाजल के टेंकरों की व्यवस्था
अपर जिलाधिकारी गम्भीर सिंह ने जल आपूर्ति सम्बंधित अधिकारियों को निर्देशित किया कि श्रद्धालुओं के लिये पीने के पानी के लिये पर्याप्त शुद्ध पेय जल टैंकरों की व्यवस्था, अर्घ्य देने के लिये शुद्ध गंगाजल के टेंकरों की व्यवस्था, हिण्डन नदी के 900 मीटर की दूरी तक पाईप द्वारा पानी की आपूर्ति की व्यवस्था की जाए।

प्रत्येक घाट पर साफ-सफाई एवं मरम्मत
उन्होंने नगर निगम एवं नगर पालिका द्वारा टीम लगाते हुए प्रत्येक घाट पर साफ-सफाई एवं मरम्मत, चूना, फागिंग, ब्लीचिंग पाउडर, एंटी लार्वा एवं मच्छर की दवाओं को छिड़काव आदि की व्यवस्था। कूड़ा-कचरा उठाने की व्यवस्था। डस्टबीन आदि की व्यवस्था। महिलाओं हेतु घोटों पर पर्याप्त चेंजिंग रूम तथा अस्थायी टेंट की व्यवस्था। श्रद्धालुओं हेतु पर्याप्त मोबाइल टॉयलेट (महिला एवं पुरुष हेतु अलग-अलग) की व्यवस्था।

हिण्डन नदी पर बने प्रत्येक घाटों की बैरीकेटिंग
हिण्डन नदी पर बने प्रत्येक घाटों की बैरीकेटिंग, ग्रीन कवरिंग के साथ करायी जाये। घाटों पर पर्याप्त पब्लिक एड्रेस सिस्टम की व्यवस्था आदि व्यवस्था करने हेतु निर्देशित किया। उन्होंने विद्युत व्यवस्था एवं प्रकाश व्यवस्था हेतु प्रत्येक घाट पर एवं रास्तों पर प्रकाश की समुचित व्यवस्था, हिण्डन नदी के सम्पूर्ण 900 मीटर की दूरी तक ट्रिपल लेयर में बल्बों द्वारा प्रकाश की व्यवस्था। विद्युत विभाग द्वारा निर्वाध विद्युत आपूर्ति की व्यवस्था। अपरिहार्य स्थित्ति हेतु पर्याप्त जनरेटर आदि की व्यवस्था हेतु निर्देश दिया।
 

Also Read

विधायक नंद किशोर गुर्जर ने पुलिस लगाए गंभीर आरोप, जानें क्या बोले

25 Oct 2024 06:33 PM

गाजियाबाद उर्दू शिक्षक को जबरन जय श्रीराम बुलवाने का मामला : विधायक नंद किशोर गुर्जर ने पुलिस लगाए गंभीर आरोप, जानें क्या बोले

मोहम्मद आलमगीर ने पुलिस को दी शिकायत में कहा है कि फ्लैट मालिक से बात कराने पर भी मनोज ने उन्हें लिफ्ट में नहीं जाने दिया और जबरन उतार दिया। आरोप है कि मनोज ने बार- बार जय श्रीराम बोलने के लिए दवाब बनाया और न बोलने पर बदसलूकी भी की। और पढ़ें