Ghaziabad assembly by-election 2024 : सदर विधानसभा सीट पर उपचुनाव के लिए नामांकन प्रक्रिया आज से शुरू

सदर विधानसभा सीट पर उपचुनाव के लिए नामांकन प्रक्रिया आज से शुरू
UPT | गाजियाबाद सदर विधानसभा सीट पर होने वाले उपचुनाव के लिए आज से नामांकन की प्रक्रिया शुरू

Oct 18, 2024 08:24

नामांकन फार्म निशुल्क प्राप्त होगा। नामांकन फार्म जमा कराते समय प्रत्याशी को जमानत राशि जमा करानी होगी। जिसमें समान्य वर्ग के प्रत्याशी के लिए दस हजार रुपये और आरक्षित वर्ग के लिए पांच हजार रुपये जमानत राशि

Oct 18, 2024 08:24

Short Highlights
  • सुबह 11 बजे से दोपहर तीन बजे तक नामांकन पत्र दाखिल
  • डीएम की अधिकारियों और दलों के नेताओं के साथ बैठक 
  • उपचुनाव के नामांकन के लिए आरओ सिटी मजिस्ट्रेट
Ghaziabad assembly by-election 2024 : गाजियाबाद सदर विधानसभा सीट पर 13 नवंबर को होने वाले उपचुनाव के लिए आज से नामांकन की प्रक्रिया शुरू हो जाएगी। सिटी मजिस्ट्रेट कार्यालय (कक्ष संख्या 131) में सुबह 11 से दोपहर तीन बजे तक नामांकन पत्र दाखिल किए जाएंगे। 

पारदर्शी तरीके से संपन्न कराने को लेकर तैयारी तेज कर दी
स्थानीय प्रशासन ने भी विधानसभा उपचुनाव को पारदर्शी तरीके से संपन्न कराने को लेकर तैयारी तेज कर दी है। विधानसभा उपचुनाव के जिला मजिस्ट्रेट इंद्र विक्रम सिंह ने बताया कि स्थानीय अधिकारियों व राजनीतिक दलों से जुड़े लोगों के साथ एक बैठक की गई है। सभी को आदर्श आचार संहिता के बारे में बताया गया है। बैठक में चुनाव आयोग द्वारा उपचुनाव के लिए जारी किये गये दिशा निर्देशों और चुनाव आचार संहिता का अक्षरशः पालन कराने को लेकर जानकारी दी गई है। आज 18 अक्टूबर को विधानसभा उपचुनाव की अधिसूचना जारी होने के साथ ही नामांकन की प्रक्रिया शुरू हो जायेगी। 

निर्देशन पत्र दाखिल करने की अंतिम तिथि 25 अक्टूबर 
उपचुनाव के लिए नाम निर्देशन पत्र दाखिल करने की अंतिम तिथि 25 अक्टूबर है। नामांकन पत्रों की संवीक्षा 28 अक्टूबर को की जायेगी। जबकि नाम वापसी की अंतिम तिथि 30 अक्टूबर तय है। तरारी विधानसभा उपचुनाव के लिए 13 नवंबर को वोट डाले जायेंगे तथा मतगणना 23 नवंबर को होगी।

उपचुनाव के नामांकन के लिए आरओ सिटी मजिस्ट्रेट
उपचुनाव के नामांकन के लिए आरओ सिटी मजिस्ट्रेट डॉ. संतोष उपाध्याय को बनाया गया है। नामांकन फार्म निशुल्क प्राप्त होगा। नामांकन फार्म जमा कराते समय प्रत्याशी को जमानत राशि जमा करानी होगी। जिसमें समान्य वर्ग के प्रत्याशी के लिए दस हजार रुपये और आरक्षित वर्ग के लिए पांच हजार रुपये जमानत राशि होंगी। निर्दलीय प्रत्याशी के साथ दस प्रस्तावक और पार्टी प्रत्याशी के लिए एक प्रस्तावक होना जरूरी है।

नामांकन कक्ष के चारों ओर बेरिकेट्स
नामांकन कक्ष के चारों ओर बेरिकेट्स लगाए गए हैं। नामांकन कक्ष में प्रत्याशी और अधिकारियों के अलावा किसी को भी प्रवेश की अनुमति नहीं मिलेगी। नामांकन कक्ष में प्रत्याशी के सथ प्रस्तावक ही जा सकेंगे। इसके अलावा मीडिया को भी नामांकन कक्ष के अंदर जाने की अनुमति नहीं होगी।

प्रभारी और सह प्रभारी नियुक्त
56-गाजियाबाद विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र के उप निर्वाचन-2024 के लिए जिलाधिकारी/जिला निर्वाचन अधिकारी ने प्रभारीऔर सह प्रभारी अधिकारियों को नियुक्ति किया है। इसमें अभिनव गोपाल मुख्य विकास अधिकारी को कार्मिक एवं प्रशिक्षण, स्वीप एवं कार्मिक कल्याण, रणविजय सिंह अपर जिलाधिकारी प्रशासन को टेन्टेज व्यवस्था, मतदाता सूची सम्बंधित समस्त कार्य एवं स्ट्रांग रूम, विवेक कुमार मिश्र अपर जिलाधिकारी भू0अ0 को लेखन सामग्री/लाजिस्टीक व्यवस्था, मतपत्र व्यवस्था, पोस्टल वैलेट एवं ईटीपीबीएमएस व्यवस्था, ईवीएम व्यवस्था एवं वितरण/रिसीविंग कार्य, गम्भीर सिंह अपर जिलाधिकारी नगर को आदर्श आचार संहिता/कानून एवं शांति व्यवस्था/सुरक्षा, यातायात व्यवस्था, प्रेक्षक व्यवस्था एवं वीडियोग्राफी/वेबकास्टिंग/सीसीटीवी, सौरभ भट्ट अपर जिलाधिकारी वित्त एवं राजस्व को निर्वाचन व्यय अनुवीक्षण, कन्ट्रोल रूम/कॉल सेन्टर/निर्वाचन सम्बंधित शिकायत प्रकोष्ठ/सी—विजिल एवं सूचना सेल/मीडिया/एमसीएमसी, विक्रमादित्य सिंह मलिक नगरा आयुक्त को मतदाता केन्द्रों/मतदेय स्थल का निर्माण एवं मतदाता सम्बंधि समस्त व्यवस्थाऐं, साफ—सफाई एवं पेयजल व्यवस्था, राजेश कुमार सिंह सचिव जीडीए को पोल डे मॉनीटरिंग, सूचना प्रोद्योगिकी, साइबर सिक्योरिटी एवं आईटी सेल सम्बंधित व्यवस्था, डॉ.अखिलेश मोहन सीएमओ को चिकित्सा व्यवस्था, पुष्पांजलि मुख्य कोषाधिकारी को यात्रा भत्ता/मानदेय वितरण, अमित कुमार तिवारी जिला पूर्ति अधिकारी को खानपान व्यवस्था की जिम्मेदारी सौंपी गई है।

Also Read

चार ग्रुप हाउसिंग प्रोजेक्ट के निर्माण कार्य में लगाई रोक, डेवलपर्स को दी चेतावनी

18 Oct 2024 10:09 AM

गौतमबुद्ध नगर एक्शन मोड में नोएडा अथॉरिटी : चार ग्रुप हाउसिंग प्रोजेक्ट के निर्माण कार्य में लगाई रोक, डेवलपर्स को दी चेतावनी

नोएडा अथॉरिटी का एक्शन मोड जारी है। प्राधिकरण ने बड़ी कार्रवाई करते हुए चार प्रमुख ग्रुप हाउसिंग प्रोजेक्ट में निर्माण कार्य पर रोक लगा दी है। इन प्रोजेक्ट को सील भी कर दिया गया है। और पढ़ें