Ghaziabad News : जोत बही दिखाने पर ही अब किसानों को मिलेगी खाद और डीएपी

जोत बही दिखाने पर ही अब किसानों को मिलेगी खाद और डीएपी
UPT | उर्वरक की बिक्री

Oct 25, 2024 08:31

उर्वरक की बिकी पीओएस मशीन से ही निर्धारित मूल्य पर की जाए। मनमाने ढंग से उर्वरकों की बिक्री करते हुये मिलने पर उर्वरक विक्रेता का लाईसेंस निरस्त कर अग्रिम कार्यवाही सुनिश्चित की जायेगी।

Oct 25, 2024 08:31

Short Highlights
  • किसानों को उर्वरकों का वितरण अब जोत बही के अनुसार
  • जिला कृषि अधिकारी ने दिए दिशा निर्देश
  • जिले में खाद और डीएपी की कमी को देखते हुए बनाई नीति
Ghaziabad News : जनपद के किसानों को अब खाद और डीएपी लेने के लिए जोत बही लेकर साथ जाना होगा। किसानों को जोत बही दिखाने के बाद ही खाद और डीएपी उपलब्ध होगी। जिला कृषि अधिकारी अमित कुमार ने बताया कि जिले के सभी किसानों को जानकारी दी गई है।

थोक विक्रेताओं एवं साधन सहकारी समितियों के सचिवों की बैठक
निजी थोक विक्रेताओं एवं साधन सहकारी समितियों पर पर्याप्त मात्रा में डीएपी, एनपीके आदि उर्वरक उपलब्ध है। उन्होंने निजी थोक विक्रेताओं एवं साधन सहकारी समितियों के सचिवों की बैठक की। अमित कुमार जिला कृषि अधिकारी एवं सहायक आयुक्त व सहायक निबंधन सहकारिता ने उर्वरक विक्रेताओं को निर्देश दिए कि जनपद में उर्वरक की कालाबाजारी रोकने के लिए जनपद के किसानों को उर्वरकों का वितरण उनकी जोत बही के अनुसार किया जाएगा।

किसानों का आधार कार्ड एवं खतौनी विवरण भी दर्ज
किसानों का आधार कार्ड एवं खतौनी विवरण भी दर्ज की जाएगी। इससे विक्रेता किस किसान को कौन-सा कितनी मात्रा में, किस तिथि को उर्वरक की बिक्री कर रहा है। इसकी जानकारी आसानी से विभाग को मिल सकेगी।

उर्वरक की बिकी पीओएस मशीन से 
उर्वरक की बिकी पीओएस मशीन से ही निर्धारित मूल्य पर की जाए। मनमाने ढंग से उर्वरकों की बिक्री करते हुये मिलने पर उर्वरक विक्रेता का लाईसेंस निरस्त कर अग्रिम कार्यवाही सुनिश्चित की जायेगी। उन्होंने कहा कि अगर खाद बिक्री में अनियमितता पाई गई तो उर्वरक विक्रेता के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी।

Also Read

धनतेरस दीपावली पर उपभोक्ताओं को मिलेगी भरपूर बिजली, एमडी का 14 जनपदों के अधिकारियों को निर्देश

25 Oct 2024 03:27 PM

मेरठ Meerut News : धनतेरस दीपावली पर उपभोक्ताओं को मिलेगी भरपूर बिजली, एमडी का 14 जनपदों के अधिकारियों को निर्देश

प्रबन्ध निदेशक ने मुख्य अभियन्ता, अधीक्षण अभियन्ता एवं अधिशासी अभियन्ताओं को बिजलीघर के निरीक्षण करने के निर्देश दिये गये हैं। और पढ़ें