Ghaziabad News : गाजियाबाद में सर्किल रेट बढ़ाने की तैयारी, सर्वे रिपोर्ट के बाद अगस्त से बढ़ेंगे जमीनों के दाम

गाजियाबाद में सर्किल रेट बढ़ाने की तैयारी, सर्वे रिपोर्ट के बाद अगस्त से बढ़ेंगे जमीनों के दाम
UPT | सर्किल रेट बढ़ने से जमीन के कीमतों में फिर से उछाल आएगा

Jul 16, 2024 12:19

गाजियाबाद के सभी उप निबंधक, एसडीएम और तहसीलदारों ने अभी तक सर्वे पूरा नहीं किया है। इसके लिए अधिकारियों ने एक-दो दिनों का समय मांगा है। सर्वे रिपोर्ट और आपत्तियों के 15 दिन के बाद गाजियाबाद में नया सर्किल रेट लागू किया जाएगा

Jul 16, 2024 12:19

Short Highlights
  • सर्वे रिपोर्ट के बाद नए रेट की प्रस्तावित सूची डीएम को सौंपी जाएगी
  • सर्वे रिपोर्ट और आपत्तियों के 15 दिन बाद नया सर्किल रेट लागू 
  • आज मंगलवार को होगी नया सर्किल रेट लागू करने को बैठक 
Ghaziabad News : गाजियाबाद में जमीन के बढ़ती कीमतों के बीच से सर्किल रेट बढ़ाने की तैयारी है। जिले में सर्किल रेट बढ़ने से जमीन के कीमतों में फिर से उछाल आएगा। माना जा रहा है कि अगस्त के दूसरे सप्ता से सर्किल रेट बढ़ने की पूरी संभावना है।

सर्वे रिपोर्ट के बाद नए सर्किल रेट की प्रस्तावित सूची
जिसे के सभी क्षेत्रों की सर्वे रिपोर्ट के बाद नए सर्किल रेट की प्रस्तावित सूची डीएम को उपलब्ध करानी होंगी। हालांकि अभी तक जिले में सर्किल रेट वृद्धि को लेकर सर्वे कार्य पूरा नहीं हो पाया है। गाजियाबाद के सभी उप निबंधक, एसडीएम और तहसीलदारों ने अभी तक सर्वे पूरा नहीं किया है। इसके लिए अधिकारियों ने एक-दो दिनों का समय मांगा है। सर्वे रिपोर्ट और आपत्तियों के 15 दिन के बाद गाजियाबाद में नया सर्किल रेट लागू किया जाएगा। नया सर्किल रेट लागू करने के लिए आज मंगलवार को भी इस संबंध में बैठक होगी।

जिले में दो साल बाद डीएम सर्किल रेट बढ़ाने की तैयारी 
गाजियाबद में दो साल के बाद डीएम सर्किल रेट बढ़ाने की तैयारी है। इसके लिए सर्वे का काम चल रहा है। सर्किल रेट सर्वे सूची मिलने के बाद इस पर प्रशासन आपत्तियां मांगेगा। बैठक में सर्वे के दौरान क्या मुश्किलें आ रहीं, कितना समय लगेगा इसकी जानकारी ली जाएगी। एडीएम एफ सौरभ भट्ट ने बताया कि सर्वे कार्य में तेजी लाने के लिए निर्देश दिए हैं। अगस्त के तक नया सर्किल रेट जारी हो सकता है।

इन जगहों पर बढ़ेगे जमीनों के दाम 
राष्ट्रीय राजमार्ग और लिंक रोड के पास जमीनों की कीमत में उछाल आएगा। इस बार जहां-जहां सर्किल रेट से अधिक बाजार भाव हैं उसकी जांच की जाएगी। राष्ट्रीय राजमार्ग, लिंकरोड और मुख्य मार्ग पर जमीनों के दाम आसमान छू रहे हैं। लेकिन वहां सर्किल रेट काफी कम है। मुख्य मार्गों पर व्यवसायिक गतिविधियों का तेजी से विस्तार हो रहा है। जिसकी वजह से भूखंडों के दाम काफी तेजी से बढ़े हैं। तहसीलदारों ने राष्ट्रीय, राज्य या जनपदीय लिंक मार्ग पर पड़ने वाले खसरा नंबर की सूची और उसके दर की सूची तैयार की है। उनके आधार पर वहां के सर्किल रेट बढ़ने की पूरी संभावनाएं हैं।

ग्रामीण क्षेत्रों की जमीनों के सर्किल रेट बढ़ने की संभावना
राजनगर एक्सटेंशन के पास पड़ने वाले गांवों और रैपिड रेल स्टेशन के आसपास के गांवों के सर्किल रेट बढ़ने की पूरी संभावना हैं। एआईजी स्टांप पुष्पेंद्र कुमार ने बताया कि ऐसे राजस्व ग्राम जहां कृषि योग्य भूमि का क्षेत्रफल काफी कम रह गया है और वहां जमीनों पर कृषि कार्य नहीं हो रहा। उन राजस्व ग्राम की कृषि दरों की समीक्षा की जाएगी। इन गांवों में कृषि दरों को समाप्त भी किया जा सकता है। 

Also Read

इलाके में फैली सनसनी, हत्या या आत्महत्या में उलझी पुलिस

6 Oct 2024 10:02 AM

गौतमबुद्ध नगर ग्रेटर नोएडा में मिली कपल की लाश : इलाके में फैली सनसनी, हत्या या आत्महत्या में उलझी पुलिस

ग्रेटर नोएडा में दादरी थाना क्षेत्र के जंगल में एक प्रेमी जोड़े का शव मिला। पुलिस का कहना है कि प्रारंभिक जांच में इस मामले में हत्या और आत्महत्या दोनों ही पहलुओं पर गौर किया जा रहा है। और पढ़ें