Ghaziabad news : गर्मी में ना हो बिजली कटौती, हर ट्रासफार्मर से लेकर लाइन तक की जा रही दुरुस्त

गर्मी में ना हो बिजली कटौती, हर ट्रासफार्मर से लेकर लाइन तक की जा रही दुरुस्त
UPT | ​गाजियाबाद के सभी ट्रासफार्मरों की होगी सफाई बदला जाएगा तेल।

Feb 21, 2024 16:11

गाजियाबाद में करीब 10 लाख विद्युत उपभोक्ता हैं। इनको चार खंडों में बांटा गया है। इन चार खंडों से पूरे शहर को बिजली सप्लाई दी जाती है। इसके लिए चार खंडों से संचालित लगभग 35 से अधिक सबस्टेशनों से सप्लाई दी जाती है। इसमें काफी लंबी लाइन है।

Feb 21, 2024 16:11

Short Highlights
  • फरवरी को अनुरक्षण माह के रूप में मनाया जा रहा
  • गर्मी में फॉल्ट आदि से बिजली उपभोक्ता को मिलेगी निजात 
  • लाइनों और अन्य व्यवस्थाओं को दुरुस्त करने का अभियान
Ghaziabad news : बिजली विभाग 1 फरवरी से 29 फरवरी तक अनुरक्षण माह के रूप में मनाएगा। इसके लिए आए दिन होने वाले फॉल्ट आदि से उपभोक्ताओं को निजात दिलाने के लिए लाइनों, उपकरणों व अन्य व्यवस्थाओं को दुरुस्त करने का विशेष अभियान चलाया जा रहा है। गाजियाबाद में करीब 10 लाख विद्युत उपभोक्ता हैं। इनको चार खंडों में बांटा गया है। इन चार खंडों से पूरे शहर को बिजली सप्लाई दी जाती है। इसके लिए चार खंडों से संचालित लगभग 35 से अधिक सबस्टेशनों से सप्लाई दी जाती है। इसमें काफी लंबी लाइन है।

जिले में करीब 3000 ट्रांसफॉर्मर क्रियाशील
जिले में करीब 3000 ट्रांसफॉर्मर क्रियाशील है। शहर में कहीं बिजली लाइनें पेड़ में उलझी हैं तो कहीं तार व अन्य उपकरण जर्जर हालात में हैं। जिससे आए दिन फॉल्ट और बिजली कटौती से परेशान होना पड़ता है। गर्मी के दिनों में लोड बढ़ने पर ये फॉल्ट और अधिक बढ़ जाते हैं। जिससे गर्मी के दिनों में बिजली उपभोक्ताओं को काफी परेशानी का सामना करना पड़ता है। इसके लिए पीवीवीएनएल प्रबंध निदेशक चैत्रा वी की पहल पर विभाग 1 फरवरी से 29 फरवरी तक अनुरक्षण माह मनाएगा। गाजियाबाद जोन एक के अधीक्षण अभियंता नीरज स्वरूप ने बताया कि इस अनुरक्षण माह में सभी लाइनों को दुरूस्त किया जा रहा है। ट्रांसफार्मरों की साफ सफाई और उनके तेल बदलने का कार्य चल रहा है। जिससे कि आने वाले गर्मी के सीजन में गाजियाबाद के विद्युत उपभोक्ताओं को निर्बाध बिजली मिल सके। 

बदले जाएंगे खंभे और लाइन कंडक्टर
इस एक माह के दौरान विद्युत लाइनों को प्रभावित करने वाले पेड़ों की छटाई, ट्रांसफार्मरों के आसपास साफ-सफाई, टेढे व टूटे खंभे व जंपर, खराब इंसुलेटर, लाइन कंडक्टर आदि बदले जाने का काम तेजी से चल रहा है। शहर सहित सभी वितरण खंडों में सबस्टेशन एरिया में 11 केवीए फीडर की ट्रिपिंग की समीक्षा की जाएगी।

इनका होगा सर्वे और जांची जाएगी एचटी और एलटी लाइनें
उन्होंने बताया कि चारों वितरण खंडों के एक्सईएन और एसडीओ को निर्देश हैं कि अनुरक्षण माह के दौरान पॉवर ट्रांसफॉर्मरों, कंट्रोल रूम, स्विच यार्ड के साथ वितरण ट्रांसफॉर्मरों का शतप्रतिशत सर्वे कराकर मेनटेनेंस कार्य कराए जाए। अनुरक्षण कार्य के लिए शटडाउन नियम के अनुसार लिए जाएंगे ताकि सप्लाई पूरी तरह से प्रभावित ना हो सके। ट्रांसफॉर्मरों की जांच व परीक्षण ताकि क्षतिग्रस्त की स्थिति उत्पन्न न हो। इसके अलावा एचटी व एलटी लाइनों की मरम्मत। फीडर की क्रियाशीलता और उनके कनेक्शनों की जांच। सबस्टेशनों व पावर ट्रांसफॉर्मरों का निरीक्षण व जांच। वितरण निगम के तहत सबस्टेशनों की जांच

जांच के लिए विभाग ने नियुक्त किए अधिकारी 
अनुरक्षण माह के तहत बिजली विभाग की ओर से अधिकारियों की तैनाती की गई है। इसमें तकनीकी अधिकारी, एसई, एक्सईएन, एसडीओ और जेई दो वितरण क्षेत्रों का भ्रमण कर न्यूनतम तीन-तीन सबस्टेशनों का निरीक्षण करेंगे। इसके लिए उन्हें वितरण क्षेत्र आवंटित की दी गई है।

Also Read

देश का सबसे बड़ा जमींदार वक्फ बोर्ड, जाने कितनी संपत्ति का मालिक है वक्फ

3 Jul 2024 01:53 PM

मेरठ Meerut News : देश का सबसे बड़ा जमींदार वक्फ बोर्ड, जाने कितनी संपत्ति का मालिक है वक्फ

भारतीय सेना और रेलवे के बाद वक्फ बोर्ड देश का तीसरा सबसे बड़ा जमींदार है। शाब्दिक रूप से, वक्फ किसी भी व्यक्ति द्वारा किसी भी उद्देश्य के लिए किसी की भी संपत्ति के स्थायी दान के लिए शब्द है, और पढ़ें