यूपी से निकलीं बांग्लादेश की पीएम : हिंडन एयरबेस से उड़ा शेख हसीना का प्लेन, जानें रात कहां रुकीं, अब किधर जाएंगी

हिंडन एयरबेस से उड़ा शेख हसीना का प्लेन, जानें रात कहां रुकीं, अब किधर जाएंगी
UPT | Sheikh Hasina

Aug 07, 2024 00:33

सोमवार को वे सी-130 ट्रांसपोर्ट विमान से गाजियाबाद के हिंडन एयर बेस पर उतरीं। भारत में एक रात बिताने के बाद, मंगलवार सुबह उनका विमान हिंडन एयरबेस से रवाना हो गया। हालांकि, उनके अगले...

Aug 07, 2024 00:33

Short Highlights
  • शेख हसीना का विमान हिंडन एयरबेस से रवाना हुआ
  • वे लंदन या फिनलैंड की जा सकती हैं
  • शेख हसीना को सुरक्षित स्थान पर ठहराया गया
Ghaziabad News : बांग्लादेश में हाल ही में हुए राजनीतिक उथल-पुथल के बीच, पूर्व प्रधानमंत्री शेख हसीना ने भारत में शरण ली। सोमवार को वे सी-130 ट्रांसपोर्ट विमान से गाजियाबाद के हिंडन एयरबेस पर उतरीं। शेख हसीना और उनकी बहन रेहाना अभी भी भारत में हैं, जबकि उन्हें लाने वाला बांग्लादेशी सैन्य विमान मंगलवार सुबह 9 बजे वापस लौट गया। विमान में सात सैन्य कर्मी मौजूद थे। भारत सरकार ने शेख हसीना को ब्रिटेन में शरण मिलने तक अस्थायी प्रवास की अनुमति दी है।

अजित डोभाल ने की मुलाकात
शेख हसीना के भारत पहुंचने पर, राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजित डोभाल ने उनसे लगभग एक घंटे तक बातचीत की। इसके बाद, रात करीब सवा 12 बजे उन्हें एयरबेस में स्थित एक सुरक्षित स्थान पर ठहराया गया। यह घटनाक्रम बांग्लादेश में हसीना के खिलाफ पिछले दो महीनों से चल रहे प्रदर्शनों और हाल ही में हुई हिंसा के बाद हुआ है।

परिवार के साथ रह सकती हैं शेख हसीना
शेख हसीना के बेटे और पूर्व आधिकारिक सलाहकार सजीब वाजेद जॉय ने अपनी मां के पक्ष में बयान दिया है। उन्होंने कहा कि हसीना ने देश को सर्वोत्तम शासन दिया है और अब वे राजनीति से दूर रहकर अपने पोते-पोतियों के साथ समय बिताना चाहती हैं। जॉय, जो वर्तमान में अमेरिका में रहते हैं, ने यह भी संकेत दिया कि हसीना लंदन जाकर अपने परिवार के साथ रह सकती हैं।



जानकारी के अनुसार, बांग्लादेश में चल रहे राजनीतिक संकट के बीच, पूर्व प्रधानमंत्री शेख हसीना ने ब्रिटेन से शरण मांगी है। हालांकि ब्रिटिश सरकार ने अभी तक इस संबंध में कोई आधिकारिक पुष्टि नहीं की है। शेख हसीना की छोटी बहन रेहाना पहले से ही ब्रिटेन की नागरिक हैं और उनकी बेटी ट्यूलिप सिद्दीक लेबर पार्टी से ब्रिटिश संसद की सदस्य हैं।

बेटी से कर सकती हैं मुलाकात
सूत्रों के अनुसार, शेख हसीना की बेटी के दोपहर लगभग ढाई बजे उनसे मिलने एयरबेस पहुंचने की संभावना है। अभी उनकी बेटी साइमा वाजेद दिल्ली में हैं। यह मुलाकात महत्वपूर्ण हो सकती है, क्योंकि इससे हसीना के आगे के कदमों पर प्रकाश पड़ सकता है। लेकिन अटकलें हैं कि वे लंदन या फिनलैंड की ओर रुख कर सकती हैं।

मुहम्मद यूनुस को मुख्य सलाहकार की भूमिका
इस बीच, बांग्लादेश में नए राजनीतिक समीकरण बन रहे हैं। देश के सेना प्रमुख जनरल वाकर-उज-जमान ने एक अंतरिम सरकार बनाने की बात कही है। इस प्रस्तावित सरकार में, शेख हसीना के प्रमुख आलोचकों में से एक, नोबेल पुरस्कार विजेता मुहम्मद यूनुस को मुख्य सलाहकार की भूमिका दी जा सकती है। 

ये भी पढ़ें- प्रयागराज के गांव में टूटा कहर : दूषित पानी से चार लोगों की मौत, कई बच्चे अस्पताल में भर्ती

लगभग तीन सौ लोगों की मौत
गौरतलब है कि बांग्लादेश में पिछले कुछ हफ्तों से चल रहे हिंसक प्रदर्शनों में अब तक लगभग 300 लोगों की मौत हो चुकी है। प्रदर्शनकारी मुख्य रूप से विवादास्पद आरक्षण प्रणाली को समाप्त करने की मांग कर रहे हैं, जिसके तहत 1971 के स्वतंत्रता संग्राम में लड़ने वालों के रिश्तेदारों के लिए सरकारी नौकरियों में 30 प्रतिशत आरक्षण का प्रावधान है।

Also Read

सरधना पुलिस ने गाय के खुर के साथ दो बाल अपचारी सहित तीन गोकश किए गिरफ्तार

19 Sep 2024 08:42 PM

मेरठ Meerut News : सरधना पुलिस ने गाय के खुर के साथ दो बाल अपचारी सहित तीन गोकश किए गिरफ्तार

रूहासा गाँव के नवाब के गाँव में उसका आना जाना है। जिसको सभी लोग अच्छी तरह से जानते है। उसने गाँव के रामस्वरूप की गाय खोलने के लिए मुझसे कहा था और मुझे कुछ पैसों को लालच दिया... और पढ़ें