बदलता उत्तर प्रदेश : एनसीएमसी कार्ड से देश में कहीं भी मेट्रो और नमो भारत ट्रेन में यात्रा करें

एनसीएमसी कार्ड से देश में कहीं भी मेट्रो और नमो भारत ट्रेन में यात्रा करें
UPT | एनसीएमसी यानी नेशनल कॉमन मोबिलिटी कार्ड

Oct 16, 2024 11:35

डीएमआरसी के मुताबिक दूसरा कार्ड पीपीआई कार्ड है, जो ऑल इंडिया मेट्रो में काम करेगा। तीसरा डेबिट कार्ड होता है, जो सिर्फ एयरटेल के मोबाइल सिम वालों को मिलेगा।

Oct 16, 2024 11:35

Short Highlights
  • नेशनल कॉमन मोबिलिटी कार्ड से यात्रियों को होगी सुविधा
  • मेट्रो स्टेशन पर यात्रियों को टिकट की लाइन से मिलेगा छुटकारा
  • गाजियाबाद के मेट्रो और रैपिड स्टेशन पर उपलब्ध होगी सुविधा
NCMC, National Common Mobility Card : मेट्रो और नमो भारत ट्रेन में अब एक नया कार्ड पर य़ात्रा की जा सकेगी। जिसका नाम एनसीएमसी यानी नेशनल कॉमन मोबिलिटी कार्ड है। हालांकि अभी यात्रियों को इसके बारे में पूरी तरह से जानकारी नहीं है। एक निजी पेमेंट बैंक द्वारा स्टेशनों पर यात्रियों को एनसीएमसी (नेशनल कॉमन मोबिलिटी कार्ड) उपलब्ध कराया जाएगा। 

क्या है NCMC कार्ड
एनसीएमसी यानी नेशनल कॉमन मोबिलिटी कार्ड डीएमआरसी के मुताबिक एनसीएमसी कार्ड तीन तरह का होगा। पहले प्रीपेड कार्ड है, जिनका वॉलेट होता है। यह कार्ड मेट्रो सहित सभी जगहों की पार्किंग में उपयोग हो सकेगा। यह एक तरह का डेबिट कार्ड है। डीएमआरसी के मुताबिक दूसरा कार्ड पीपीआई कार्ड है, जो ऑल इंडिया मेट्रो में काम करेगा। तीसरा डेबिट कार्ड होता है, जो सिर्फ एयरटेल के मोबाइल सिम वालों को मिलेगा। जो इसे लेना चाहे वो बनवा सकता है। लेकिन इसको लेकर किसी पर कोई दबाव नहीं बनाया जा रहा है। हालांकि इन कार्डों से नमो भारत ट्रेन में भी यात्रा की जा सकेगी। 

स्मार्ट कार्ड की तुलना में NCMC कार्ड बेहतर
स्मार्ट कार्ड की तुलना में एनसीएमसी को बेहतर विकल्प बताया जा रहा है। इससे देश भर के सभी मेट्रो और गाजियाबाद-मेरठ रीजनल रैपिड रेल में किराया भुगतान में किया जा सकता है। केंद्र सरकार एक देश एक कार्ड के रूप में एनसीएमसी को बढ़ावा दे रही है। ऐसे में स्मार्ट कार्ड का धीरे-धीरे इस्तेमाल कम होगा और एनसीएमसी को बढ़ावा मिलेगा।
 

Also Read

शराब की लत बनी जानलेवा, कार में मिली युवक की लाश

17 Oct 2024 12:00 AM

गौतमबुद्ध नगर Greater Noida West : शराब की लत बनी जानलेवा, कार में मिली युवक की लाश

ग्रेटर नोएडा वेस्ट के थाना बिसरख क्षेत्र के हिमालया प्राइड सोसाइटी में एक दुखद घटना सामने आई है। यहां के निवासी 34 वर्षीय राहुल मिश्रा... और पढ़ें