Gold Rate, Gold Price Today in Meerut : सितंबर में चार हजार तक बढ़ गए सोने के दाम, रिकार्ड स्तर पर पहुंची कीमतें

सितंबर में चार हजार तक बढ़ गए सोने के दाम, रिकार्ड स्तर पर पहुंची कीमतें
UPT | Gold Rate Gold Price Today in Meerut

Sep 26, 2024 09:29

भू राजनीतिक तनाव, अमेरिकी फेड दरों में कटौती से सोना खरीद बढ़ी है। निवेशक सोने की खरीदारी जमकर कर रहे हैं।

Sep 26, 2024 09:29

Short Highlights
  • सोने के दाम इतिहास में सबसे उच्च स्तर पर पहुंचे
  • सोने की कीमतों में उछाल आने से मेरठ सराफा बाजार में सन्नाटा
  • आने वाले दिनों में सोने की कीमत में और तेजी की संभावना 
Gold Price Today in Meerut : सितंबर माह में सोने की कीमत अब तक के सबसे अधिक उच्च स्तर पर पहुंच गई हैं। सोने के दाम बढ़ने से मेरठ सराफा बाजार में सन्नाटा पसरा हुआ है। हालांकि शादी ब्याह वाले घरों में सोने के जेवरों की खरीदारी चल रही है। सराफा बाजार कारोबारियों का कहना है कि मांग बढ़ती है तो सोने की कीमतें घटती हैं लेकिन सोने की बढ़ती कीमतें, बढ़ती मांग के साथ इस बार बढ़ रही हैं। जानकारों का कहना है कि इतिहास में अब तक सोने की कीमतें उच्चतम स्तर पर पहुंच गई हैं। 

देश में सोने के भाव में अप्रत्यक्ष रूप से बढ़े
नील गली गोल्ड व्यापार एसोसिएशन के डॉक्टर संजीव अग्रवाल का कहना है कि अमेरिकी फेडरल बैंकों द्वारा ब्याज दरों में 50 आधार अंकों की कटौती के बाद देश में सोने के भाव में अप्रत्यक्ष रूप से बढ़े हैं। इस कारण सोने की कीमतें मेरठ सहित देशभर सहित मेरठ में बढ़कर 77 के पार पहुंच रही है। मेरठ में आज 26 सितंबर को 24 कैरेट सोने का भाव 77,550 रुपये पर पहुंच गया है।

अब तक के सबसे उच्चतम स्तर पर
सोने की ये कीमत इतिहास में अब तक के सबसे उच्चतम स्तर पर हैं। इस साल की शुरुआत में 23 जुलाई को जब वित्तमंत्री ने सोने के आयात शुल्क में नौ प्रतिशत कटौती की घोषणा की थी तो 24 कैरेट सोने का भाव 72,500 से गिरकर 69,300 प्रति 10 ग्राम के स्तर पर पहुंच गया था। 

राजनीतिक तनाव, अमेरिकी फेड दरों में कटौती 
यूनाइटेड ज्वेलर्स एंड मैन्युफैक्चरर्स फेडरेशन के अध्यक्ष डॉ. संजीव अग्रवाल का कहना है कि भू राजनीतिक तनाव, अमेरिकी फेड दरों में कटौती से सोना खरीद बढ़ी है। निवेशक सोने की खरीदारी जमकर कर रहे हैं। इंडियन बुलियन ट्रेड कॉरपोरेशन निदेशक आशुतोष अग्रवाल का कहना है ​कि इजरायल और हिजबुल्लाह के बीच युद्ध ने सोने में सुरक्षित निवेश को बढ़ावा दिया है। 
बुधवार को बाजार बंद होते समय मेरठ में 24 कैरेट सोना का दाम सर्वोच्च स्थान पर 77,200 रुपये प्रति दस ग्राम पर था। जो कि आज गुरुवार को और बढ़कर 77,550 रुपये तक पहुंच गया। 
 

Also Read

बोले-मिस्टर AR आफिस से उठाकर लाऊंगा, दिमाग ठीक कर दूंगा

28 Sep 2024 03:37 PM

मेरठ संगीत सोम की एआर को धमकी: बोले-मिस्टर AR आफिस से उठाकर लाऊंगा, दिमाग ठीक कर दूंगा

जो इलेक्शन करा रहे हैं। वहां पर पांच बजे के बाद कोई क्यों किसी का पर्चा स्वीकार करेगा और रदद करेगा। और पढ़ें