CCSU Convocation : राज्यपाल बोलीं- पदकवीरों में सबसे अधिक छात्राएं, विश्वविद्यालय को गर्ल्स यूनिवर्सिटी बना देना चाहिए

राज्यपाल बोलीं- पदकवीरों में सबसे अधिक छात्राएं, विश्वविद्यालय को गर्ल्स यूनिवर्सिटी बना देना चाहिए
UPT | चौधरी चरण सिंह विवि के दीक्षांत समारोह में कुलाधिपति आनंदी बेन पटेल और अन्य अतिथिगण।

Sep 03, 2024 23:58

विवि को गर्ल्स यूनिवर्सिटी बना देना चाहिये। छात्रों के लिये अलग से बना देना चाहिये। मैंने कुलपति से कहा लेकिन उसके हाथ में नहीं है।

Sep 03, 2024 23:58

Short Highlights
  • सीसीएसयू का 36वां दीक्षांत समारोह आयोजित
  • राज्यपाल ने छात्रों को बांटे पदक और उपाधियां
  • कुलाधिपति आनंदीबेन पटेल ने किया समारोह को संबोधित
CCSU Convocation : चौधरी चरण सिंह विवि मेरठ में आज 36वें दीक्षांत समारोह का आयोजन हो रहा है। दीक्षांत कार्यक्रम की अध्यक्षता प्रदेश की राज्यपाल आनंदी बेन पटेल कर रही हैं। सीसीएसयू का दीक्षांत समारोह अपने तय समय 11 बजे शुरू हुआ। 

छात्रों को पदक और उपाधियां बांटी गईं
चौधरी चरण सिंह विश्वविद्यालय मेरठ का 36 वां दीक्षांत समारोह नेताजी सुभाषचंद्र बोस प्रेक्षागृह में आयोजित हुआ। जहां पर छात्रों को पदक और उपाधियां बांटीं गईं। दीक्षांत समारोह को संबांधित करते हुए सीसीएसयू की कुलाधिपति आनंदी बेन पटेल ने कहा कि विकसित भारत के लिए एक साथ होकर एकजुट होकर काम करना होगा। उन्होंने कहा कि विश्वविद्यालय में धरना प्रदर्शन से नेतृत्व नहीं मिलता। नेतृत्व जमीन स्तर पर काम करने से मिलता है। उनका यह बयान सोमवार को विश्वविद्यालय में छात्र-छात्राओं के घंटों चले हमले के संदर्भ में माना जा रहा है।

60 प्रतिशत वालों को कौशल विकास करना होगा
आनंदी बेन पटेल ने कहा कि 90 प्रतिशत वालों को सरकारी नौकरी मिल जाएगी। लेकिन 60 प्रतिशत वालों को कौशल विकास करना होगा। मौजूदा समय लाइन में खड़े होने का नहीं बल्कि रोजगार के लिए प्रयास करते हुए कौशल विकास करने का है। राज्यपाल ने युवाओं को स्टार्टअप तथा स्वरोजगार के लिए प्रेरित किया और विश्वविद्यालय अनुदान आयोग की ओर से विद्यार्थियों के लिए की जा रही व्यवस्था और योजनाओं की जानकारी दी।

जाति-बिरादरी के चक्कर में पड़कर देश पर चढ़ रहा
कुलाधिपति ने कहा कि जाति-बिरादरी के चक्कर में पड़कर देश पर चढ़ रहा है। ईश्वर के दरबार में हम सभी समान हैं। वहां कोई ना ऊंचा है ना नीचा है। कौन किस बिरादरी का है इन बातों को लेकर हमें नहीं भटकना है। शिक्षा से उन्नति कर सकते हैं। उन्होंने कहा कि विश्वविद्यालय में छात्र-छात्राएं अपनी डिग्री लेने आया करते थे जिनमें लोग उनसे रुपये मांगते थे लेकिन अब यह डिग्रियां डिजिलॉकर में सेव कर दी गई हैं और विद्यार्थी घर बैठे इनका प्रिंट आउट निकाल सकते हैं। उन्होंने कुलपति प्रोफेसर संगीता शुक्ला को जल्द ही अंक तालिका भी अपलोड करने को कहा। समारोह में 220 छात्र-छात्राओं को पदक दिए गए। इनमें से एक मेधावी को चार, आठ को तीन-तीन, 41 को दो-दो और 110 को एक-एक स्वर्ण पदक मिला।

माताओं को पढ़ाने पर दिया जोर
दीक्षांत समारोह में कुलाधिपति और राज्यपाल आनंदी बेन पटेल ने कहा पदकधारियों की महती जिम्मेदारी है कि वे अनपढ़ माताओं को प्राथमिक शिक्षा ग्रहण कराएं तभी उनके पदक की महत्ता बढ़ेगी। किसी भी देश की निर्माण की आधारशिला शिक्षा होती है। शिक्षकों को इसका महत्व समझना चाहिये।

516 पदकधारियों में 82 प्रतिशत छात्राओं का स्थान
राज्यपाल आनंदी बेन पटेल ने कहा कि विवि का 36वां दीक्षांत समारोह है। छात्राओं की संख्या बढ़ती जा रही है। राज्यपाल ने कहा कि मैने देखा कि 516 पदकधारियों में 82 प्रतिशत छात्राओं का स्थान है। विवि को गर्ल्स यूनिवर्सिटी बना देना चाहिये। छात्रों के लिये अलग से बना देना चाहिये। मैंने कुलपति से कहा लेकिन उसके हाथ में नहीं है। पदक जीतने वालों और उनके अभिभावकों को बधाई। बेटी पदक जीत रही है। बेटी पढ़ रही हैं और मां अनपढ़ हैं। इसमें मां को पढ़ाना चाहिये। इसके पीछे कई कारण हो सकते हैं। 

Also Read

सपने हो रहे साकार, आपके साथ हैं कर्मयोगी सरकार

18 Sep 2024 04:32 PM

गाजियाबाद CM Yogi Ghaziabad visit : सपने हो रहे साकार, आपके साथ हैं कर्मयोगी सरकार

वर्तमान में जनपद गाजियाबाद इतना बदल गया है कि आज से 10 वर्ष पूर्व जितने गाजियाबाद देखा होगा वह आज के गाजियाबाद को देखते हुए आश्चर्यचकित होगा और पढ़ें