हापुड़ में 12 फीट से ऊंचे डीजे पर प्रतिबंध : शिवभक्तों के साथ न हो अनहोनी, लिया बड़ा फैसला

शिवभक्तों के साथ न हो अनहोनी, लिया बड़ा फैसला
UPT | डीजे प्रतिबंध बैठक

Jul 09, 2024 16:49

कांवड़ यात्रा को लेकर जिले के अधिकारियों ने कमर कस ली है। कांवड़ियों की सुरक्षा का जिम्मा पुलिस पर रहता है ऐसे में अधिकारी सड़क पर उतर गए है। वहीं कांवड़ यात्रा में तेज आवाज वाले डीजे...

Jul 09, 2024 16:49

Hapur News :  कांवड़ यात्रा को लेकर जिले के अधिकारियों ने कमर कस ली है। कांवड़ियों की सुरक्षा का जिम्मा पुलिस पर रहता है ऐसे में अधिकारी सड़क पर उतर गए है। वहीं कांवड़ यात्रा में तेज आवाज वाले डीजे पर हुड़दंग करने वालों पर इस बार सख्ती बरती जाएगी। आदेश मिलने के बाद पश्चिमी यूपी के तमाम जिलों में जमीन से 12 फीट से ज्यादा ऊंचे डीजे कांवड़ यात्रा के दौरान नहीं बजा सकेंगे। इस संबंध में आदेश मिलने के बाद एसपी ने सभी अधिकारियों में थाना प्रभारी को दिशा निर्देश दिए है। अब तक करीब 150 तेज आवाज वाले डीजे संचालकों को नोटिस जारी कर इस संबंध में जानकारी दे दी गई है और डीजे संचालकों के साथ बैठक कर दिशा निर्देश दिए गए है।

इसलिए लिया गया फैसला 
दरअसल, 22 जुलाई से कांवड़ यात्रा शुरू होने जा रही है। जिले से होकर बड़ी संख्या में कांवड़िए यहां गुजरते है। जिसमें भक्ति में लीन भक्त शिव मंदिरों तक पदयात्रा करते हैं। इस दौरान तेज आवाज में डीजे पर धार्मिक भजन और संगीत बजाया जाता है। वहीं पिछले साल मेरठ में कांवड़ यात्रा के दौरान डीजे पर बैठे कुछ शिवभक्त ऊपर से गुजर रही हाईटेंशन लाइन की चपेट में आ गए थे, जिसमें कई लोगों की मौत हुई थी। इसी घटना से सबक लेते हुए शासन ने इस बार पश्चिम यूपी में तेज आवाज वाले डीजे की ऊंचाई के मानक को तय कर दिया गया है। जमीन से 12 फीट से अधिक डीजे की ऊंचाई इस बार कांवड़ यात्रा के दौरान प्रतिबंधित रहेगी। ताकि, किसी शिवभक्त के साथ कोई अनहोनी न हो सके।

यहां का किया निरीक्षण 
वहीं जिले के एडिशनल एसपी राजकुमार अग्रवाल, एसडीएम शुभम श्रीवास्तव, सीओ वरुण मिश्रा गांव सबली स्थित प्रसिद्ध प्राचीन सबली मंदिर पहुंचे। यहां हर साल शिवरात्रि पर बड़ी संख्या में कांवड़िए और श्रद्धालु आते है। एडिशनल एसपी ने बताया कि पार्किंग स्थल का निरीक्षण किया गया, जो उपयुक्त है, मंदिर समिति के पदाधिकारियों से वार्ता की गई। उनसे सीसीटीवी कैमरों को सुचारू रखे, डाक कांवड़ियों के लिए अलग से व्यवस्था, प्रवेश और निकास के लिए अलग अलग रास्ते, बैरिकेटिंग कराए जाने के लिए कहा गया है। उन्होंने बताया कि सबली मंदिर में बड़ी संख्या में श्रद्धालु आते हैं, इसलिए पर्याप्त संख्या में पुलिस बल तैनात किया जाएगा। सादे कपड़ों में भी पुलिस कर्मी तैनात रहकर निगरानी रखेंगे।

Also Read

अवैध निर्माण पर प्राधिकरण सख्त, बिल्डर को अंतिम नोटिस

20 Jul 2024 05:29 PM

गौतमबुद्ध नगर नोएडा जेपी अमन सोसायटी में चलेगा बुलडोजर : अवैध निर्माण पर प्राधिकरण सख्त, बिल्डर को अंतिम नोटिस

नोएडा एक्सप्रेसवे के निकट सेक्टर-151 स्थित जेपी अमन सोसायटी में एक विवाद ने तूल पकड़ लिया है। अपार्टमेंट ओनर्स एसोसिएशन (एओए) और बिल्डर के बीच अस्थायी कार्यालय को लेकर चल रहे विवाद के बीच, नोएडा प्राधिकरण ने मामले में हस्तक्षेप किया है। और पढ़ें