UP Board Exam 2024 : परीक्षा केंद्र पहुंचे परीक्षार्थियों का शिक्षकों ने फूल बरसाकर किया स्वागत

परीक्षा केंद्र पहुंचे परीक्षार्थियों का शिक्षकों ने फूल बरसाकर किया स्वागत
UPT | बोर्ड परीक्षा देने केंद्र पहुंचे परीक्षार्थियों के ऊपर फूल बरसाकर स्वागत करते शिक्षक।

Feb 22, 2024 15:07

इस साल बोर्ड परीक्षा मात्र 12 कार्य दिवसों में संपन्न होंगी। पहली बार यूपी बोर्ड परीक्षा 2024 के लिए परीक्षा केंद्रों पर तैनात कक्ष निरीक्षकों को बार कोड में क्रमांक युक्त कंप्यूटराइज्ड परिचय पत्र दिए हैं।

Feb 22, 2024 15:07

Short Highlights
  • पहले दिन पहली पाली में हिंदी विषय की बोर्ड परीक्षा 
  • सेंटरों पर रही सख्ती, सचल दस्तों ने किया निरीक्षण 
  • कक्ष निरीक्षकों को बार कोर्ड में क्रमांक युक्त परिचय पत्र
UP Board Exam 2024 : यूपी बोर्ड की दसवीं व बारहवीं की परीक्षाएं गुरुवार से शुरू हो गई। मेरठ में 102 परीक्षा केंद्रों पर यूपी बोर्ड परीक्षा 2024 आयोजित की जा रही है। परीक्षा केंद्रों पर परीक्षा देने पहुंचे परीक्षार्थियों का शिक्षकों ने तिलक लगाकर और फूल बरसाकर स्वागत किया। पहली पाली में दसवीं के छात्रों की हिंदी की परीक्षा थी। परीक्षा देने के बाद बाहर निकले परीक्षार्थियों के चेहरे बेहद खुश थे। छात्रों ने कहा कि सब कुछ पढ़ा हुआ पेपर में आया। 

बोर्ड परीक्षा में अफवाह फैलाने वालों पर होगी एफआईआर 
परीक्षा में सेंधमारी, परीक्षा में गड़बड़ी और बोर्ड परीक्षा के दौरान अफवाह फैलाने वालों पर एफआईआर दर्ज कराकर जेल भेजा जाएगा। बता दें कि इस साल बोर्ड परीक्षा मात्र 12 कार्य दिवसों में संपन्न होंगी। पहली बार यूपी बोर्ड परीक्षा 2024 के लिए परीक्षा केंद्रों पर तैनात कक्ष निरीक्षकों को बार कोड में क्रमांक युक्त कंप्यूटराइज्ड परिचय पत्र दिए हैं।

सीसीटीवी की निगरानी में पेपर
मेरठ में आज दसवीं और बारहवीं में 81,895 परीक्षार्थी शामिल हुए। नकल पर अंकुश के लिए प्रश्नपत्र सीसीटीवी की निगरानी में खोले गए। इस बार यूपी बोर्ड परीक्षा में समय के साथ कई बदलाव देखने को मिले हैं। यह पहला मौका है जब यूपी बोर्ड परीक्षा सुबह 8.30 बजे से शुरू हुई। इससे पूर्व यूपी बोर्ड की पहली पाली सुबह साढ़े सात और उसके बाद आठ बजे से शुरू होती थी।

ड्यूटी से गायब शिक्षकों को वेतन रुकेगा
डीआईओएस राजेश कुमार ने बताया कि यूपी बोर्ड परीक्षा की ड्यूटी में लगे कक्ष निरीक्षकों को सुबह परीक्षा केंद्र पर पहुंचना जरूरी था। यूपी बोर्ड परीक्षा की ड्यूटी से गायब रहने वाले प्राथमिक, राजकीय, एडेड और वित्तविहीन स्कूलों के कक्ष निरीक्षकों का वेतन रोका जाएगा।

मुजफ्फरनगर में कड़ी सुरक्षा के बीच हाईस्कूल की परीक्षा  
मुजफ्फरनगर में केंद्रों पर आज से यूपी बोर्ड की परीक्षा कड़ी सुरक्षा में हुई। सभी केंद्रों पर सुबह से ही भीड़ रही। सघन तलाशी के बाद परीक्षार्थियों को प्रवेश मिला। मुजफ्फरनगर में 72 केंद्र बनाए गए हैं। सुबह साढ़े आठ बजे से शुरू हुई प्रथम पाली में हाईस्कूल के परीक्षार्थी शामिल हुए। हालांकि प्रथम पाली में इंटरमीडिएट की भी सैन्य विज्ञान विषय की परीक्षा है, लेकिन जिले में इसके इक्का-दुक्का ही परीक्षार्थी हैं।

परीक्षार्थियों का प्रवेश पत्र में फोटो से मिलान कर और सघन चेकिंग
परीक्षा शुरु होने से करीब एक घंटे पहले यानी साढ़े सात बजे से परीक्षार्थियों को प्रवेश देना शुरु हो गया था। परीक्षार्थियों का प्रवेश पत्र में फोटो से मिलान कर और सघन चेकिंग करने के बाद परीक्षा कक्ष में भेजा गया। जिला विद्यालय निरीक्षक डॉ. धर्मेंद्र शर्मा ने सचल टीम के साथ कई सेंटरों का निरीक्षण कर व्यवस्थाओं का जायजा लिया। हाईस्कूल के करीब 30 हजार से अधिक परीक्षार्थी प्रारंभिक हिंदी की परीक्षा देने के लिए पहुंचे। जिले में विभिन्न केंद्रों पर 1428 परीक्षार्थी अनुपस्थित रहे। 

Also Read

बागपत में बिलसेरी, बिसलारी और बिसल्लेरी पानी की बोतल पर चला बाबा का बुलडोजर

6 Oct 2024 04:33 PM

बागपत Baghpat news : बागपत में बिलसेरी, बिसलारी और बिसल्लेरी पानी की बोतल पर चला बाबा का बुलडोजर

दूसरी बार जिलाधिकारी के सामने आई नकली पानी की बिसलेरी बोतल। पहले भी हो चुकी है कार्रवाई। और पढ़ें