Weather Alert: पश्चिम यूपी में तेज बारिश के साथ ओले का आईएमडी अलर्ट, किसान परेशान

पश्चिम यूपी में तेज बारिश के साथ ओले का आईएमडी अलर्ट, किसान परेशान
UPT | मेरठ सहित पश्चिम यूपी में बारिश और ओलावृष्टि का अलर्ट।

Feb 05, 2024 11:09

आईएमडी ने पश्चिम यूपी के जिलों में तेज बारिश के साथ ओले का अलर्ट जारी किया है। बारिश के साथ ओले गिरने की संभावना को लेकर किसान परेशान हैं।

Feb 05, 2024 11:09

Today weather update: आईएमडी ने पश्चिम यूपी के जिलों में तेज बारिश के साथ ओले का अलर्ट जारी किया है। बारिश के साथ ओले गिरने की संभावना को लेकर किसान परेशान हैं। मौसम विभाग ने आज सोमवार और कल मंगलवार को बादल छाए रहने के साथ ही बारिश का अलर्ट जारी किया है। मौसम वैज्ञानिक डॉ. सूरज देव के अनुसार आज गरज के साथ एक या दो बार बारिश हो सकती है। उन्होंने बताया कि तेज वर्षा के साथ ओले पड़ने का आसार बन रहे हैं। बता दें शनिवार से बदले मौसम का मिजाज आज सोमवार को भी जारी है।

बारिश से अधिकतम तापमान में गिरावट
रविवार को मेरठ, गाजियाबाद, मोदीनगर, नोएडा, बुलंंदशहर, हापुड सहित पश्चिम यूपी के अन्य जिलों में कहीं कम तो हल्की तेज बारिश हुई। बारिश से अधिकतम तापमान में गिरावट आई है। बारिश से गलन बढ़ी है। मौसम के संभावित बदलाव से किसान परेशान हैं।

ओलावृष्टि से गेंहू और आलू की फसल को जबरदस्त नुकसान
कृषि वैज्ञानिक डॉ. आरएस सेंगर ने बताया कि ओला वृष्टि इस समय फसल के लिए हानिकारक है। ओलावृष्टि से गेंहू और आलू की फसल को जबरदस्त नुकसान होगा। मौसम वैज्ञानिक के अनुसार कोहरा से अब राहत मिलेगी लेकिन ठंडी हवाओं से अभी गलन और सर्दी बरकरार रहेगी। कोहरा छंटने और धूप का असर से मौसम में बदलाव आया है। उन्होंने बताया कि  पश्चिमी विक्षोभ और चक्रवाती संचरण के कारण मौसम में बार—बार तेजी से बदलाव हो रहे हैं। पिछले 48 घंटे में चार से पांच मिमी तक वर्षा हुई है। 

हल्की बूंदाबांदी के साथ सोमवार की सुबह
सोमवार की सुबह मेरठ और आसपास के जिलों में हल्की बूंदाबांदी के साथ हुई है। कोहरा नहीं होने और आसमान में काले बादलों का डेरा से दिन में बारिश के आसार हैं। इसी के साथ दिन में चलने वाली तेज हवाओं के कारण लोगों को सर्दी महसूस होगी।
तीन दिन बार मौसम में सर्दी का असर कम होने की संभावना है। इसका कारण सूरज का पृथ्वी की सीध में आना है। अभी भारतीय भूभाग पर सूरज की किरणें सीधा पड़ रही हैं। इसके कारण दो पश्चिमी विक्षोभ और एक चक्रवाती हवा दबाव का तंत्र सक्रिय हुआ है। जिस कारण 48 घंटे के भीतर मौसम में बदलाव होगा। बारिश शुरु होने से एक बार फिर सर्दी का असर बढ़ जाएगा। 

Also Read

सरधना पुलिस ने गाय के खुर के साथ दो बाल अपचारी सहित तीन गोकश किए गिरफ्तार

19 Sep 2024 08:42 PM

मेरठ Meerut News : सरधना पुलिस ने गाय के खुर के साथ दो बाल अपचारी सहित तीन गोकश किए गिरफ्तार

रूहासा गाँव के नवाब के गाँव में उसका आना जाना है। जिसको सभी लोग अच्छी तरह से जानते है। उसने गाँव के रामस्वरूप की गाय खोलने के लिए मुझसे कहा था और मुझे कुछ पैसों को लालच दिया... और पढ़ें