Meerut News : सीसीएसयू के छात्र सीखेंगे हीरे की पहचान का हुनर, बनाएंगे गहनों के डिजाइन

सीसीएसयू के छात्र सीखेंगे हीरे की पहचान का हुनर, बनाएंगे गहनों के डिजाइन
UPT | Meerut CCSU News

Oct 26, 2024 09:45

युवा छात्र इसमें रुचि दिखा रहे हैं। 40 में से 30 सीटों पर प्रवेश हो चुके हैं। चौधरी चरण सिंह विवि में सत्र 2024-25 के लिए बीवॉक का कोर्स शुरू किया गया है

Oct 26, 2024 09:45

Short Highlights
  • सीसीएसयू में ज्वेलरी डिजाइनिंग कोर्स होगा शुरू
  • नामी और ब्रांडेड कंपनी की ज्वेलरी को डिजाइन करेंगे हुनरमंद छात्र
  • सीसीएसयू में शुरू हुए कोर्स में छात्र डिग्री, डिप्लोमा और सर्टिफिकेट ले सकेंगे लाभ       
Meerut News , CCSU News : सीसीएसयू के छात्रों के हाथों से तैयार डिजाइन ज्वेलरी दुनिया भर में अपनी धाक जमाएगी। इसके लिए प्रशिक्षित कर्मचारी तैयार किए जाएंगे। सीसीएसयू में ज्वेलरी डिजाइनिंग का कोर्स शुरू किया है। युवा छात्र इसमें रुचि दिखा रहे हैं। 40 में से 30 सीटों पर प्रवेश हो चुके हैं। चौधरी चरण सिंह विवि में सत्र 2024-25 के लिए बीवॉक का कोर्स शुरू किया गया है। कोर्स को संचालित करने के लिए विवि ने श्रद्धापुरी स्थित एनआईजेटी इंस्टीट्यूट के साथ एमओयू साइन किया गया है। 

सीसीएसयू में डिग्री, डिप्लोमा और सर्टिफिकेट कोर्स
सीसीएसयू में शुरू हुए इस कोर्स में छात्र डिग्री, डिप्लोमा और सर्टिफिकेट तीनों का लाभ उठा सकते है। यदि छात्र को सर्टिफिकेट लेना है, तो वह एक साल में कर सकते हैं और डिप्लोमा दो साल व डिग्री तीन साल में पूरी करेंगे। बीकॉम हेड प्रो. बिंदु शर्मा ने बताया कि विवि की ओर से कोर्स के लिए 40 सीटें निर्धारित की गई थी, जिसमें 30 पर प्रवेश हो चुके है। यानि पहली बार में ही युवाओं ने इसमें अच्छा क्रेज दिखाया है।

हीरे की पहचान के साथ गहनों के डिजाइन 
कोर्स के दौरान जहां छात्रों को हीरे की परख करना सिखाया जाएगा। गहनों के एक से बढ़कर एक डिजाइन बनाने की कला भी सिखाई जाएगी। इतना ही नहीं छात्रों द्वारा बनाए गए डिजाइन दुनिया भर में चमक बिखेरेंगे। क्योंकि छात्रों को कोर्स करने के बाद ट्रेनिंग पर भी भेजा जाएगा।

डिजाइन के साथ दिया जाएगा टेक्नोलॉजी का ज्ञान
बीवॉक कोर्स के दौरान जहां छात्रों को कागज पर डिजाइन बनाना सिखाया जाएगा। साथ में टेक्नोलॉजी का ज्ञान भी दिया जाएगा। इसके माध्यम से वह हीरे के पहचान करने के साथ ही अपना सेटअप तैयार करने के बारे में जानकारी ले सकेंगे। कोर्स के लिए प्रति वर्ष छात्रों को 45 हजार रुपये देने होंगे।

सोने के साथ आर्टिफिशियल ज्वेलरी के डिजाइन 
सोने की बढ़ती कीमत के चलते बाजार में इस समय आर्टिफिशियल ज्वेलरी की भी अच्छी खासी डिमांड है। इसको ध्यान में रखते हुए कोर्स के दौरान छात्रों को आर्टिफिशियल ज्वेलरी तैयार करने की जानकारी भी दी जाएगी।

Also Read

पुलिस मुठभेड़ में गैंगस्टर चूहे के पैर में लगी गोली

26 Oct 2024 12:01 PM

मेरठ Meerut News : पुलिस मुठभेड़ में गैंगस्टर चूहे के पैर में लगी गोली

गिरफ्तार अभियुक्त एक शातिर अपराधी है। जिसके विरूद्ध थाना लिसाड़ीगेट व अन्य थानों पर लगभग एक दर्जन से अधिक मकुदमें पंजीकृत है। अभियुक्त को उपचार हेतु अस्पताल भिजवा दिया गया है।  और पढ़ें