कृषि उद्यमी स्वावलंबन योजना : कृषि स्नातक युवाओं को मिलेगा रोजगार, किसानों को योजनाओं का लाभ

कृषि स्नातक युवाओं को मिलेगा रोजगार, किसानों को योजनाओं का लाभ
UPT | Krishi Udyami Swavalamban Yojana

Jul 12, 2024 02:41

चयनित युवाओं को उद्यम स्थापना व संचालन का निशुल्क प्रशिक्षण दिया जाएगा। कृषि व्यवसाय के लिए जरूरी लाइसेंस फीस में छूट मिलेगी।

Jul 12, 2024 02:41

Short Highlights
  • जिले में वन स्टॉप शॉप खोली जाने को मांगे आवेदन
  • एक ही छत के नीचे किसानों को मिलेंगी सभी प्रकार की सुविधा
  • केंद्र में बीज, उर्वरक और वर्मी कंपोस्ट आदि की होगी बिक्री 
Meerut News : जिले में कृषि उद्यमी स्वावलंबन योजना के बैनर तले वन स्टाप शॉप खोलने के लिए आवेदन मांगे गए हैं। इस केंद्र में बीज, उर्वरक, वर्मी कंपोस्ट आदि की ब्रिकी होगी। जहां कृषि स्नातक युवाओं को रोजगार और किसानों को योजनाओं का लाभ मिलेगा।

जिले में खोले जाएंगे  50 से अधिक वन स्टॉप शॉप
किसानों को एक ही छत के नीचे सारी सुविधाएं उपलब्ध कराने के उद्देश्य से प्रशिक्षित कृषि उद्यमी स्वावलंबन योजना (एग्री जंक्शन) के तहत जिले में 50 से अधिक वन स्टॉप शॉप खोले जाएंगे। इनमें कृषि स्नातक युवाओं को रोजगार और किसानों को योजनाओं का लाभ मिलेगा।

बीज, उर्वरक, वर्मी कंपोस्ट आदि की ब्रिकी
उपनिदेशक कृषि मेरठ ने बताया कि स्वावलंबन योजना के बैनर तले वन स्टाप शॉप खोलने के लिए आवेदन मांगे गए हैं। इस केंद्र में बीज, उर्वरक, वर्मी कंपोस्ट आदि की ब्रिकी होगी। योजनाओं की जानकारी दी जाएगी। वित्तीय वर्ष 2024-25 में जिले में 50 केंद्र खोलने का लक्ष्य दिया गया है।

15 जुलाई तक इसका आवेदन कर सकते हैं
कृषि स्नातक, कृषि व्यवसाय प्रबंधन स्नातक, कृषि विषय से पढ़ने वाले युवा 15 जुलाई तक इसका आवेदन कर सकते हैं। आवेदन पत्रों की संख्या अधिक होने पर जिला स्तरीय समिति चयन करेगी। चयनित युवाओं को उद्यम स्थापना व संचालन का निशुल्क प्रशिक्षण दिया जाएगा। कृषि व्यवसाय के लिए जरूरी लाइसेंस फीस में छूट मिलेगी। बैंक से ऋण के ब्याज पर 7.5 प्रतिशत अनुदान मिलेगा। केंद्र के लिए 1000 रुपये प्रति माह किराया भी मिलेगा।

Also Read

हापुड़ में एसपी और एएसपी के बाद अब कोतवाली प्रभारी का भी हुआ तबादला

18 Jul 2024 12:22 AM

हापुड़ Hapur News : हापुड़ में एसपी और एएसपी के बाद अब कोतवाली प्रभारी का भी हुआ तबादला

मेडिकल कॉलेज प्रबंधन की शिकायत पर शासन ने मंगलवार देर रात को एसपी अभिषेक वर्मा और एएसपी राजकुमार अग्रवाल को हटा दिया था। उनको मुख्यालय से अटैच किया गया था। और पढ़ें