मेरठ मोर्हरम जुलूस : या हुसैन या अब्बास की सदाओं के बीच गमगीन माहौल में ईराक से आया परचम हजरत-ए-अब्बास बरामद

या हुसैन या अब्बास की सदाओं के बीच गमगीन माहौल में ईराक से आया परचम हजरत-ए-अब्बास बरामद
UPT | मेरठ के इमामबाड़ा शाह जलाल हाल शास्त्री नगर में सजे अलम।

Jul 10, 2024 21:34

हुसैन या अब्बास की सदाओं के बीच गमगीन माहौल में हाजी शमशाद अली जै़दी, युसूफ अली जै़दी के प्रबन्ध में बरामद हुआ इससे पूर्व सुहैल अस़गर ने सौजख्वानी की और मौलाना अमीर आलम ने मंजलिस में हजरत अब्बास की शुजाअत और शहादत बयां की।

Jul 10, 2024 21:34

Short Highlights
  • मोर्हरम की तीसरी तारीख को अजाखानों में मजलिसें और जुलूसों का दौर
  • इमामबारगाह जाहिदियान से रात में 62ं वां जुलूस अलम-ए-मुबारक निकला
  • मगरिब की नमाज़ शिया शाही मस्जिद में नमाज़ अदा की गयी 
Muharram 2024 : मेरठ में मोर्हरम की तीसरी तारीख को शहर सहित जै़दी फार्म, लोहिया नगर में हज़रत इमाम हुसैन और शौहदाये कर्बला की याद में इमामबारगाहों और अज़ाखानों में मजलिसे हुई और जुलूसों का सिलसिला जारी रहा। इमामबारगाह जाहिदियान से रात्री 7ः00 बजे 62वां जुलूस अलम-ए-मुबारक और करबला ईराक से आया परचम हजरत-ए-अब्बास या हुसैन या अब्बास की सदाओं के बीच गमगीन माहौल में हाजी शमशाद अली जै़दी, युसूफ अली जै़दी के प्रबन्ध में बरामद हुआ इससे पूर्व सुहैल अस़गर ने सौजख्वानी की और मौलाना अमीर आलम ने मंजलिस में हजरत अब्बास की शुजाअत और शहादत बयां की।

पुरसौज़ नौहे पढ़े
जुलूस में तन्जीम-ए-अब्बास के सफदर अली दारैन जिया, काशिफ जै़दी, अंजुमन दस्तये हुसैनी के साहिबे ब्याज़ हुमायूं अब्बास ताबिश, गज़ाल रजा, अन्जुमन इमामिया के वाजिद अली गप्पू, चांदमिया, रविश, मीसम ने, आदि ने पुरसौज़ नौहे पढ़े। मगरिब की नमाज़ का समय होने पर शिया शाही मस्जिद में नमाज़ अदा की गयी, इसके बाद जुलूस कड़ी सुरक्षा व्यवस्था के बीच पैंठ बाजार, बुढ़ाना गेट चैकी, सुभाष बाजार चैक से गुजरता हुआ हसन अली जै़दी मरहूम के अज़ाखाने जाहिदियान पहुंच कर सम्पन्न हुआ। जहां नजर नियाज़ का एहतमाम किया गया।

ये रहे शामिल
जुलूस की व्यवस्था अज़हर अब्बास, कमर अब्बास, हैदर हसन, सुल्तान हैदर, कैफ जै़दी, अकबर हसन, राहत अली सम्भाले हुये थे, मौहर्रम कमेटी के संयोजक हाजी शाह अब्बास सफवी, मौमिन हसन एडवोकेट, गुड्डू, डा0 सरदार हुसैन, अली हैदर रिज़वी, शकील जै़दी, तालिब अली जै़दी, मासूम असगर, नियाज़ हुसैन गुड्डू सहित बड़ी संख्या में हुसैनी सौगवार शरीक रहे। 

जै़दी फार्म में भी नजीर हुसैन के अज़ाखाने जै़दी चैक से अलम-ए-मुबारक का जुलूस
जै़दी फार्म में जुलूस:- इसी क्रम में जै़दी फार्म में भी नजीर हुसैन के अज़ाखाने जै़दी चैक से अलम-ए-मुबारक का जुलूस 3 बजे शाहिद हुसैन के प्रबन्ध में बरामद होकर दरबारे हुसैनी पुरानी कोठी पहुंचा, जुलूस में फाजिल हुसैन, राजा मन्नू, जावेद रज़ा, शाहनवाज़ हुसैन आदि ने नौहेख्वानी की। जुलूस मुजफ्फर अली जै़दी, अफसर अली के संचालन में दरबारे हुसैनी में पहुंचकर सम्पन्न हुआ। 

अंजुमने शामिल होकर मातम व नौहेख्वानी करेेंगी
मौहर्रम कमेटी के मीडिया प्रभारी अली हैदर रिज़वी ने बताया कि कल 4 मौहर्रम 11 जुलाई को जै़दी फार्म में अब्बू रईस हुसैन की इमामबारगाह से 4 बजे और डा0 सैय्यद इकबाल हुसैन सफवी (मरहूम) के अज़ाखाने स्थित हुसैनादाब पूर्वा फैयाज़ अली से रात्री 8 बजे अलम-ए-मुबारक का कदीमी जुलूस प्रबन्धक अलहाज सैय्यद शाह अब्बास सफवी के प्रबन्ध में बरामद होगा। जिसमें शहर की सभी मातमी अंजुमने शामिल होकर मातम व नौहेख्वानी करेेंगी। 

Also Read

अवैध निर्माण पर प्राधिकरण सख्त, बिल्डर को अंतिम नोटिस

20 Jul 2024 05:29 PM

गौतमबुद्ध नगर नोएडा जेपी अमन सोसायटी में चलेगा बुलडोजर : अवैध निर्माण पर प्राधिकरण सख्त, बिल्डर को अंतिम नोटिस

नोएडा एक्सप्रेसवे के निकट सेक्टर-151 स्थित जेपी अमन सोसायटी में एक विवाद ने तूल पकड़ लिया है। अपार्टमेंट ओनर्स एसोसिएशन (एओए) और बिल्डर के बीच अस्थायी कार्यालय को लेकर चल रहे विवाद के बीच, नोएडा प्राधिकरण ने मामले में हस्तक्षेप किया है। और पढ़ें