UP Board Exam 2024 : मेरठ को नौ जोन और 21 सेक्टरों में बांटा, संवेदनशील केंद्रों पर नकल रोकने का बनाया प्लान

मेरठ को नौ जोन और 21 सेक्टरों में बांटा, संवेदनशील केंद्रों पर नकल रोकने का बनाया प्लान
UPT | यूपी बोर्ड परीक्षा 2024

Feb 07, 2024 13:31

पुलिस प्रशासन की ओर से परीक्षा के समय बेहतर सुरक्षा व्यवस्था के लिए जिले के 102 परीक्षा केंद्रों को नौ जोन और 21 सेक्टरों में बांटा है। इसी के साथ संवेदनशील और अतिसंवेदनशील परीक्षा केंद्रों पर कड़ी सुरक्षा व्यवस्था होगी।

Feb 07, 2024 13:31

UP Board Exam 2024: यूपी बोर्ड परीक्षा 2024 का कांउटडाउन शुरू हो गया है। इसको लेकर जहां शिक्षा विभाग अपनी तैयारी पूरी कर चुका है। वहीं अब मेरठ पुलिस प्रशासन ने भी यूपी बोर्ड परीक्षा को लेकर अपनी तैयारियां तेज की हैं। यूपी बोर्ड परीक्षा को लेकर सुरक्षा व्यवस्था बेहतर हो और संवदेनशील-अति​संवेदनशील सेंटरों पर नकल रोकने के लिए तगड़ा प्लान बनाया गया है। इसके लिए पुलिस प्रशासन की ओर से परीक्षा के समय बेहतर सुरक्षा व्यवस्था के लिए जिले के 102 परीक्षा केंद्रों को नौ जोन और 21 सेक्टरों में बांटा है। इसी के साथ संवेदनशील और अतिसंवेदनशील परीक्षा केंद्रों पर कड़ी सुरक्षा व्यवस्था होगी।

इस साल जिले में 81895 परीक्षार्थी यूपी बोर्ड परीक्षा में शामिल 
इस साल यूपी बोर्ड परीक्षा 2024 में मेरठ जिले से 81895 परीक्षार्थी शामिल हो रहे हैं। इनमें हाईस्कूल के ​परीक्षा के  लिए 41830 परीक्षार्थी और इंटरमीडिएट की परीक्षा में 40065 परीक्षार्थी परीक्षा देंगे। मेरठ में कुल 102 परीक्षा केंद्र बनाए हैं। 

परीक्षा केंद्रों पर स्टेटिक मजिस्ट्रेट की तैनाती
एसपी यातायात और नोडल अधिकारी राघवेंद्र कुमार मिश्र ने जानकारी दी है कि मेरठ के सभी 102 परीक्षा केंद्रों पर स्टेटिक मजिस्ट्रेट तैनात रहेंगे। यूपी बोर्ड परीक्षा दो पालियों में होगी। इसकी सुरक्षा के लिए पुलिसकर्मियों को लगाया जाएगा। जिले में चार केंद्र आइडियल चिल्ड्रन स्कूल मवाना, एनएस स्कूल ललियाना किठौर, रामचंद्र इंटर कॉलेज मवाना और जहांआरा स्कूल काशी परतापुर संवेदनशील हैं। इन परीक्षा केंद्रों पर सुरक्षा के अलग इंतजाम किए हैं। 

प्रश्नपत्रों की सुरक्षा को पुख्ता प्लान
नोडल अधिकारी ने बताया कि बोर्ड परीक्षा प्रश्नपत्रों की सुरक्षा के लिए पुख्ता प्लान बनाया गया है। परीक्षा केंद्र पर एक पाली में चार पुलिसकर्मी तैनात रहेंगे। इसके अलावा मजिस्ट्रेट, सचल दल में भी पुलिसकर्मी मौजूद रहेंगे। प्रश्न पत्रों की सुरक्षा के लिए अतिरिक्त पुलिसकर्मी तैनात किए जाएंगे। 

Also Read

जलभराव और अंधेरे में संपन्न हुआ अंतिम संस्कार

6 Oct 2024 12:26 PM

गौतमबुद्ध नगर ग्रेटर नोएडा में प्रशासन की लापरवाही उजागर : जलभराव और अंधेरे में संपन्न हुआ अंतिम संस्कार

ग्रेटर नोएडा में विकास के दावों की एक बार फिर खुल गई पोल। कैंसर से पीड़ित प्रेमवती की मृत्यु के बाद उनके परिजनों को सड़कों पर भरे पानी से होकर गुजरते हुए, शवयात्रा को श्मशान तक पहुंचने में काफी मशक्कत करनी पड़ी। और पढ़ें